icon

नीरज चोपड़ा का गोल्‍ड से चूकने के बाद बड़ा बयान, कहा- अरशद नदीम के खिलाफ 2016 से खेल रहा हूं, लेकिन पहली बार…

पेरिस ओलिंपिक से पहले नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम नौ बार आमने-सामने हुए थे. दोनों 2016 में पहली बार एक- दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरे थे.  

अरशद नदीम ने पेरिस ओलिंपिक में गोल्‍ड जीता
authorकिरण सिंह
Fri, 09 Aug 01:48 PM

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलिंपिक में गोल्‍ड से चूकने के बाद पाकिस्‍तान के अरशद नदीम को लेकर बड़ा बयान है. अरशद ने पेरिस में नीरज से गोल्‍ड छीन लिया. भारतीय स्‍टार जैवलिन थ्रोअर नीरज पेरिस में अपना खिताब बचाने मैदान पर उतरे थे, मगर अरशद ने 92.97 मीटर के थ्रो से नीरज से गोल्‍ड छीन लिया. भारतीय स्‍टार ने 89.45 मीटर के थ्रो के साथ सिल्‍वर मेडल जीता.

 

नीरज ने इसके बाद अरशद से मिली चुनौती पर बात की, जो उनके काफी अच्‍छे दोस्‍त भी हैं. नीरज और अरशद लंबे समय से एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं. दोनों के बीच अक्‍सर कांटे की टक्‍कर देखने को मिलती है, मगर नीरज इससे पहले उनसे जीतने में सफल रहे, मगर पेरिस में वो ऐसा नहीं कर पाए. जिसके बाद भारतीय स्‍टार ने कहा-

 

मैं 2016 से अरशद के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा हूं, लेकिन ये पहली बार है, जब मैं उनसे हारा हूं, लेकिन जहां क्रेडिट देना चाहिए, वहां क्रेडिट देना चाहिए. अरशद ने वास्तव में कड़ी मेहनत की है और वो उस रात मुझसे बेहतर थे. उन्‍हें बधाई.

 

नीरज और अरशद का रिकॉर्ड


पेरिस ओलिंपिक से पहले नीरज ने नौ बार अरशद से प्रतिस्‍पर्धा की थी और 9 बार उन्‍हें जीत मिली, मगर बार अरशद उन पर हावी रहे. दोनों सबसे पहले साल 2016 में साउथ एशियन गेम्स में टकराए थे, उसमें नीरज ने गोल्ड और अरशद ने सिल्वर जीता. एशियन जूनियर चैंपियनशिप में नीरज तीसरे और अरशद चौथे नंबर पर रहे. 2016 में ही अंडर 20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज विजेता बने, जबकि अरशद फाइनल में नहीं पहुंच पाए थे. 

 

2017 एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज जीते तो अरशद 7वें स्थान पर रहे. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018, एशियन गेम्स 2018, टोक्यो ओलिंपिक में भी नीरज जीते.  2022 वर्ल्ड चैंपियनशिप में नीरज दूसरे रहे तो अरशद पांचवें स्‍थान पर थे. 2023 की चैंपियनशिप में नीरज ने गोल्ड जीता और अरशद को सिल्वर मिला.

 

ये भी पढ़ें :- 

बड़ी खबर: पीआर श्रीजेश बने भारतीय हॉकी टीम के नए हेड कोच, संन्‍यास के एक दिन बाद मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

Exclusive: नीरज चोपड़ा की सिल्‍वर मेडल जीतने के बाद सर्जरी! पिता ने ओलिंपिक फाइनल के बाद दी पूरी डिटेल

Neeraj Chopra's Mother Reaction: 'जैसे भारत है, वैसे ही पाकिस्‍तान है', IND-PAK राइवलरी पर नीरज चोपड़ा की मां ने क्‍या कहा? Video

लोकप्रिय पोस्ट