icon

Neeraj Chopra Final: 4 सालों में नीरज चोपड़ा ने खाने में किए ये बदलाव, तेज थ्रो के लिए बॉडी फैट प्रतिशत को लाए 10 के नीचे, नहीं छोड़ पाए गोलगप्पे

Neeraj Chopra Final: नीरज चोपड़ा ने कहा कि वो काफी क्लीन डाइट लेते हैं. बस हफ्ते में एक दिन वो चूरमा या गोलगप्पे खाते हैं. नीरज खूब सलाद, चिकन और फ्रूट्स खाते हैं.

ट्रेनिंग के दौरान नीरज चोपड़ा
authorNeeraj Singh
Tue, 06 Aug 06:32 PM

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में भी कमाल कर दिया है और फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. नीरज चोपड़ा ने पहली ही कोशिश में 89.34 मीटर का थ्रो फेंका और फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया. नीरज का ये सीजन का बेस्ट थ्रो था. नीरज ने 10 मिनट मैदान पर बिताए और तब जाकर उन्होंने ये थ्रो फेंका. नीरज के करियर का ये दूसरा सबसे बेस्ट थ्रो था. उनका पर्सनल बेस्ट 89.94 का है जो उन्होंने साल 2022 के वर्ल्ड चैंपियनशिप में फेंका था.

 

लेकिन साल दर साल ये एथलीट इस मुकाम तक कैसे पहुंचा. कैसे नीरज ने दुनिया के सभी एथलीट्स को पीछे छोड़ा और सबसे तगड़ा प्रदर्शन किया. इसके पीछे उनकी कमाल की डाइट का कमाल है. नीरज डिफेंडिंग चैंपियन हैं और उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में 87.58 मीटर का थ्रो फेंका था. अब नीरज को फाइनल खेलना है और गोल्ड मेडल बस उनसे एक कदम दूर है. नीरज जो भी कुछ कर रहे हैं इसके पीछे उनकी क्लीन डाइट का कमाल है. नीरज कुछ भी तला भुना नहीं खाते हैं और हफ्ते में सिर्फ एक बार अपनी पसंदीदा चीट मील खाते हैं. इसलिए नीरज इतने ज्यादा फिट हैं.

 

 

नीरज चोपड़ा की क्लीन डाइट


नीरज चोपड़ा ने ईएसपीएन से खास बातचीत में बताया था कि उन्हें जैवलिन थ्रो के लिए बॉडी फैट को 10 प्रतिशत से नीचे रखना होता है जो काफी मुश्किल होता है. नीरज ने बताया था कि वो अपने दिन की शुरुआत जूस या नारियल पानी से करते हैं. इसके बाद वो तीन से चार एग व्हाइट्स खाते हैं. इसके साथ वो दो ब्रेड, दलिया और फ्रूट्स खाते हैं.

 

लंच में नीरज चोपड़ा चावल और दही खाते हैं. इसके साथ वो दाल और चिकन भी लेते हैं. इसके अलावा वो खूब सारा सैलिड खाते हैं. नीरज ने बताया था कि जैवलिन थ्रो के लिए आपको काफी हल्का महसूस करना होता है. आपका शरीर बेहद पतला होना चाहिए. नीरज ने बताया कि वो सूप, बॉइल्ड सब्जी और फल खाते हैं. बता दें कि साल 2016 तक नीरज शाकाहारी थे. लेकिन अपने प्रदर्शन को टॉप पर पहुंचाने के लिए उन्होंने अपनी डाइट में सैलमन मछली डाली. ये मछली पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

 

नहीं छोड़ पाए हैं चूरमा और गोलगप्पे


नीरज ने कहा था कि वो चीट मील के तौर पर चूरमा और गोलगप्पे खाते हैं. उन्होंने कहा था कि गोलगप्पे खाने में कोई बुरी बात नहीं है. इसमें ज्यादातर पानी होता है जिससे आपका पेट भरता है. पपड़ी ज्यादा बड़ी होती है और ये आटे की होती है. ऐसे में थोड़ा बहुत मासाल और पानी पीने से कुछ नहीं होता. नीरज ने बताया था कि इतना साफ खाना खाने के बाद अगर आप कुछ गोलगप्पे खा भी लेते हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं है.

 

ये भी पढ़ें:

Neeraj Chopra Gold Medal : पेरिस ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा का गोल्ड मेडल पक्का? क्वालिफिकेशन में हुए ये दो कमाल कर रहे बड़ा इशारा

कुत्ते का सहारा लेकर अमेरिकी खिलाड़ियों ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में गाड़े झंडे, इस एक खेल में 3 गोल्ड समेत 8 मेडल किए अपने नाम

Paris Olympics 2024 : नीरज, विनेश और हॉकी से तीन गोल्ड मेडल की उम्मीद कर रहा पूरा देश, जानिए किस खेल में कब और कहां दूर करनी होगी रुकावट

लोकप्रिय पोस्ट