icon

Paris Paralympics: अवनि ने ऐतिहासिक गोल्‍ड जीतने के बाद ऐसी बात कह दी, सुनकर नीरज चोपड़ा का भी दर्द हो जाएगा दूर

नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलिंपिक में भारत का राष्‍ट्रगान ना बज पाने का मलाल था, मगर अ‍वनि के कारण पेरिस में राष्‍ट्रगान गूंजा.

अवनि लेखरा ने पेरिस पैरालिंपिक में गोल्‍ड जीता
authorकिरण सिंह
Fri, 30 Aug 08:08 PM

अवनि लेखरा के गोल्‍ड से पेरिस पैरालिंपिक में भारत का खाता खुला. अवनी ने विमंस 10 मीटर एयर राइफल स्‍टेडिंग एसएच 1 में लगातार दूसरी बार गोल्‍ड जीता. इसी के साथ उन्‍होंने इतिहास रच दिया. वो तीन पैरालिंपिक मेडल जीतने वाली भी पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

 

टोक्‍यो की विनर अवनि ने पेरिस में 249.7 के स्‍कोर के साथ गोल्‍ड जीता. इस ऐतिहासिक जीत के बाद उन्‍होंने जो सबसे पहले बात कही, उसे सुनकर भारत के स्‍टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का दर्द भी कम हो जाएगा. नीरज ने पेरिस ओलिंपिक में सिल्‍वर मेडल जीता था. वो अपना खिताब बचाने से चूक थे. नीरज को इस बात का मलाल था कि पेरिस में राष्‍ट्रगान नहीं बज पाया. 
 

नीरज चोपड़ा को किस बात का था मलाल

 

नीरज चोपड़ा को पेरिस में राष्‍ट्रगान ना बज पाने का मलाल था. उन्‍होंने सिल्‍वर जीतने के बाद इस दर्द को बयां भी किया था. पेरिस ओलिंपिक में भारत एक भी गोल्‍ड नहीं जीत पाया गया, जिस वजह से भारत का राष्‍ट्रगान नहीं बज पाया था,  मगर अब अवनि ने नीरज के उस दर्द को कम कर दिया. अवनि की वजह से पेरिस में भारत का राष्‍ट्रगान गूंजा. भारत का राष्‍ट्रगान उस एरिना में बजने वाला पहला राष्‍ट्रगान था.  जीत के बाद भारतीय निशानेबाज ने कहा- 


मुझे खुशी है कि भारतीय राष्‍ट्रगान इस बार भी एरिना में बजाया जाने वाला पहला राष्‍ट्रगान था. मेरे दो मैच और हैं, इसीलिए मेरा ध्‍यान देश के लिए और मेडल जीतने पर है.

 

अवनि ने आगे कहा-

 

ये काफी करीबी फाइनल था. पहले, दूसरे और तीसरे के बीच काफी कम अंतर था. मैं परिणाम पर नहीं बल्कि अपनी विचार प्रक्रिया पर ध्यान दे रही थी.

 

ये भी पढ़ें :-  

Paris Paralympics 2024: मनीष नरवाल ने जीता भारत के लिए चौथा मेडल, 10 मीटर एयर पिस्‍टल में मिली चांदी

Paris Paralympics 2024: प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में जीता ऐतिहासिक ब्रॉन्‍ज, भारत की झोली में एक घंटे में आए तीन मेडल

अवनि लेखरा ने पेरिस पैरालिंपिक में इतिहास रचने के लिए झेला था दर्द, अब सर्जरी के बाद वापसी कर जीता गोल्‍ड

लोकप्रिय पोस्ट