icon

Neeraj Chopra Paris Olympics : गोल्ड मेडल के लिए आसान नहीं होगी नीरज चोपड़ा की राह, जरा उनके प्रतिद्वंदियों का रिपोर्ट कार्ड तो देखिए

नीरज चोपड़ा की नजरें पेरिस में अपने खिताब का बचाव करने पर हैं, मगर इस बार उनके लिए गोल्‍ड मेडल की राह और भी मुश्किल होने वाली है.

नीरज चोपड़ा को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है
authorकिरण सिंह
Tue, 06 Aug 12:01 PM

नीरज चोपड़ा पेरिस ओलिंपिक में मंगलवार को अपने अभियान का आगाज करेंगे. उनकी कोशिश अपने खिताब को बचाने पर है. भारत को एथलेटिक्‍स में ओलिंपिक इतिहास का पहला गोल्‍ड दिलाने वाले स्‍टार जैवलिन थ्रोअर नीरज की नजर पेरिस में भी एक बार फिर गोल्‍ड पर है, मगर पेरिस में उनके लिए गोल्‍ड की राह आसान नहीं है. उनके सामने यकूब वडलेज, जूलियन वेबर, अरशद नदीम, एंडरसन पीटर्स की चुनौती है. मंगलवार को जैवेलिन का क्‍वालीफिकेशन राउंड होगा और फिर गुरुवार को फाइनल खेला जाएगा. क्‍वालीफिकेशन के पहले जानें उन प्रतिद्वंदियों का रिपोर्ट कार्ड, जो नीरज की राह को मुश्किल बना सकते हैं.

 

यकूब वडलेज: चेक रिपब्लिक के यकूब नीरज के लिए सबसे बड़ी चुनौती हैं. टोक्‍यो में वो नीरज के बाद दूसरे स्‍थान पर रहे थे  और सिल्‍वर जीता था. टोक्यो के बाद से वो सबसे कंसिस्टेंट थ्रोअर में से एक रहे हैं. उन्होंने 2023 में डायमंड लीग खिताब के लिए नीरज को हराया भी था. उन्होंने इस साल पांच  इवेंट में भाग लिया है और उनका बेस्‍ट थ्रो 88.38 मीटर है.


जूलियन वेबर:  टोक्यो ओलंपिक में जर्मन खिलाड़ी जूलियन वेबर चौथे स्थान पर रहे थे और तब से जोहांस वेटर की गैरमौजूदगी में जर्मनी के शीर्ष थ्रोअर बन गए हैं. उन्होंने 2024 यूरोपीय चैंपियनशिप और ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक जीता. उनका इस सीजन का बेस्‍ट प्रदर्शन 88.72 मीटर है.

 

मैक्स डेहनिंग:  जर्मनी के मैक्‍स डेहनिंग भले ही अभी अच्‍छी फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन वह नीरज के लिए कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं. 19 साल इस खिलाड़ी ने वो कर दिखाया है, जो नीरज नहीं कर पाए हैं और वो है 90 मीटर का मार्क पार करना.

 

अरशद नदीम: नीरज के अच्छे दोस्त और एशिया में उनके सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के अरशद नदीम भी उन्‍हें चुनौती दे रहे हैं. नीरज ने 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप में उन्‍हें हराया था, मगर नदीम 90 मीटर के मार्क को पार कर चुके हैं, जहां अभी तक नीरज नहीं पहुंच पाए. हालांकि नदीम चोट से वापसी कर रहे हैं.

 

एंडरसन पीटर्स: दो बार के विश्व चैंपियन हंगरी के एंडरसन पीटर्स 2023 में खराब सीजन के बाद फॉर्म हासिल करने के लिए उत्सुक हैं. उन्होंने इस सीजन 86.62 मीटर थ्रो किया. 

 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics: विनेश फोगाट की टोक्‍यो में एक भी पॉइंट गंवाए बिना गोल्‍ड जीतने वाली पहलवान से टक्‍कर, पहले राउंड में ही मिली सबसे बड़ी चुनौती

बड़ी खबर: पूर्व बांग्लादेशी कप्तान के घर को प्रदर्शनकारियों ने किया आग के हवाले, पीएम शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद बवाल

बड़ी खबर: क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के सीईओ ने किया पद छोड़ने का ऐलान, कहा-हमारी पांच साल की योजना...

लोकप्रिय पोस्ट