icon

Paris Olympic 2024: भारत से 24 घंटे में छिन गए दो मेडल, तीरंदाजी से शूटिंग तक मामूली अंतर से बिखरे सपने

Paris Olympic 2024: मनु भाकर 25 मीटर पिस्टल इवेंट के फाइनल में आठवीं सीरीज तक मेडल की रेस में थी. लेकिन शूट ऑफ में हंगरी की वेरोनिका मेयर से पिछड़ गई.

मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक में दो मेडल जीते.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Aug 01:55 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत को पिछले 24 घंटों में दो मेडल मिल सकते थे लेकिन मामूली अंतर से सपने टूट गए. 2 अगस्त को तीरंदाजी में निराशा मिली तो 3 अगस्त को शूटिंग में नाकामी का सामना करना पड़ा. भारत ने अभी तक इन खेलों में तीन मेडल जीते हैं. तीनों कांस्य हैं और ये शूटिंग से मिले हैं. इनमें से दो ब्रॉन्ज मनु भाकर ने दिलाए थे. उनके पास 3 अगस्त को तीसरा मेडल जीतने का मौका था लेकिन वह 25 मीटर पिस्टल इवेंट में चौथे स्थान पर रही. वह केवल एक अंक से मेडल की हैट्रिक से दूर रह गईं.

 

मनु 25 मीटर पिस्टल इवेंट के फाइनल में आठवीं सीरीज तक मेडल की रेस में थी. उनके और हंगरी की वेरोनिका मेयर के एक समान 28 अंक थे. ऐसे में शूट ऑफ हुआ. इसमें मनु दो अंक ले सकीं जबकि मेयर ने तीन अंक बटोरे. इस नतीजे ने भारतीय शूटर को बाहर कर दिया. वह पेरिस ओलिंपिक में दूसरी भारतीय शूटर हैं जो चौथे नंबर पर रही. उनसे पहले 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में अर्जुन बबूता को भी चौथे पायदान से संतोष करना पड़ा था.

 

तीरंदाजी में धीरज-अंकिता मेडल से चूके

 

मनु से पहले 2 अगस्त को तीरंदाजी के मिक्स्ड टीम इवेंट में धीरज बोम्मडेवरा और अंकिता भकत चौथे नंबर पर रहे थे. इन दोनों को कांस्य पदक के मुकाबले में करीबी अंतर से अमेरिका से हार झेलनी पड़ी. धीरज-अंकिता को अमेरिका के खिलाफ 2-6 (37-38, 35-38, 38-33, 35-37)  से हार मिली थी. हालांकि इस दौरान इस जोड़ी ने सेमीफाइनल तक पहुंचकर इतिहास रचा. पेरिस ओलिंपिक से पहले भारतीय तीरंदाजी टीम ने अंतिम-चार में जगह नहीं बनाई थी. भारत को सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया से हार मिली थी. इसके बाद भारतीय टीम कांस्य पदक के मैच के लिए गई थी.

 

मनु भाकर पेरिस ओलिंपिक में चौथे नंबर पर रहने वाली चौथी भारतीय शूटर हैं. उनसे पहले जॉयदीप कर्माकर (लंदन ओलिंपिक), अभिनव बिंद्रा (रियो ओलिंपिक) और बबूता (पेरिस ओलिंपिक) के साथ भी ऐसा हो चुका है.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: नोवाक जोकोविच के पास विंबलडन का बदला लेने का मौका, गोल्ड मेडल मैच में कार्लोस एल्कराज से होगी टक्कर
Paris Olympics 2024: सात्विक-चिराग की हार नहीं हुई बर्दाश्त, तापसी पन्नू के पति और भारतीय कोच मैथियास ने लिया संन्यास
मनु भाकर ने शूटर बनने से पहले 5 खेलों में आजमाया हाथ, जीते 60 से ज्यादा मेडल, आंख में चोट लगी तो बनी निशानेबाज

लोकप्रिय पोस्ट