icon

Paris Olympic: मनु भाकर की दोनों कलाइयों पर पिस्टल की वजह से हुए घाव, कोच बोले- खराब हो गया, नासूर बन गया

मनु ने ओलिंपिक में तीन स्पर्धाओं में हिस्सा लिया और इनमें कई राउंड शूटिंग की. इससे पहले बिना रूके अभ्यास किया और इससे उनके हाथों पर निशान पड़ गए.

मनु भाकर ओलिंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर हैं.
authorShakti Shekhawat
Sun, 04 Aug 01:16 PM

मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में दो मेडल जीते. इस युवा शूटर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीते. पहला मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल में महिला कैटेगरी में जीता. इसके बाद सरबजोत सिंह के साथ मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट में कांसा जीता. मनु मामूली अंतर से तीसरा मेडल जीतने से चूक गई. 25 मीटर पिस्टल इवेंट में वह चौथे नंबर पर रही. लगातार शूटिंग करने से मनु के दोनों कलाइयों पर पिस्टल के निशान पड़ गए और घाव हो गए. इन घावों के निशान स्थायी रूप से मनु के हाथों पर रहेंगे.

 

मनु ने ओलिंपिक में तीन स्पर्धाओं में हिस्सा लिया और इनमें कई राउंड शूटिंग की. पहले क्वालिफिकेशन राउंड में हिस्सा लिया और अगले दिन फाइनल में मेडल के लिए दावेदारी पेश की. लगातार शूटिंग करने के चलते उन्हें रिकवरी के लिए कोई वक्त ही नहीं मिला. इससे पहले मनु ने ओलिंपिक की तैयारी के लिए लक्जमबर्ग में डेरा डाला और यहां पर महीनों से कोच जसपाल राणा की देखरेख में प्रेक्टिस की. राणा ने कहा कि मनु को इस दौरान रिकवर करने या आराम के लिए वक्त ही नहीं मिला.

जसपाल राणा ने दी इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में मनु के हाथों के घावों के बारे में कहा,

 

उसका हाथ देखो. खराब हो गया है. यह ठीक नहीं होगा. नासूर हो गया है क्योंकि रिकवरी के लिए समय ही नहीं था. हमने हर रोज छह घंटे तक प्रैक्टिस की. और वे निशान हमेशा रहेंगे.

 

मनु ने पेरिस ओलिंपिक में रचा इतिहास

 

मनु दूसरी बार ओलिंपिक में शामिल हुई. तीन साल पहले टोक्यो ओलिंपिक में उन्हें पिस्टल में खराबी का सामना करना पड़ा था. इसकी वजह से वह लय खो बैठी थी. फिर आगे के इवेंट में वह वापसी नहीं कर पाई थी और खाली हाथ आई थी. लेकिन मनु ने पेरिस में पुरानी निराशाओं को दूर करते हुए भारत को शूटिंग में 12 साल बाद मेडल दिलाया. भारत 2016 और 2020 ओलिंपिक में शूटिंग में कोई मेडल नहीं जीत सका था. मनु शूटिंग में ओलिंपिक मेडल जीतने वाली पहल भारतीय महिला हैं. साथ ही एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली आजाद भारत की पहली एथलीट हैं.

 

ये भी पढ़ें

Exclusive: निशांत देव की 'विवादित हार' से नाराज भारत क्‍या दर्ज कराएगा विरोध? कोच ने मैच के बाद दिया बड़ा बयान
Paris Olympics 2024: ओलिंपिक खेलों के इतिहास में किस खिलाड़ी ने जीते हैं सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल? जानिए टॉप 10 में कौन-कौन शामिल
Paris Olympics : लक्ष्‍य सेन रोज खा रहे हैं मां के हाथ का बना खाना, ओलिंपिक चैंपियन बनाने के लिए पेरिस के अपार्टमेंट में जुटी पूरी फैमिली, जानें दिलचस्‍प कहानी

लोकप्रिय पोस्ट