icon

Paris Paralympics 2024: मनीष नरवाल ने जीता भारत के लिए चौथा मेडल, 10 मीटर एयर पिस्‍टल में मिली चांदी

मनीष नरवाल ने मेंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल एसएच वन कैटेगरी में भारत की झोली में सिल्‍वर मेडल डाला.

जीत के बाद मनीष नरवाल (PC: Getty)
authorकिरण सिंह
Fri, 30 Aug 07:09 PM

मनीष नरवाल ने पेरिस पैरालिपिंक में भारत को शूटिंग का तीसरा और ओवरऑल चौथा मेडल दिला दिया है. मेंस 10 मीटर एयर पिस्‍टल एसएच वन कैटेगरी में मनीष ने सिल्‍वर मेडल पर निशाना लगाया. वो 2.5 पॉइंट के अंतर से गोल्‍ड से चूक गए. उन्‍होंने 234.9 का स्‍कोर किया. जबकि 237.4 के स्‍कोर के साथ कोरिया के जियोंग जो ने गोल्‍ड जीता.


नरवाल क्‍वालीफिकेशन में 565 के स्‍कोर के साथ 5वें स्‍थान पर रहे हैं. नरवाल ने पिछले पैरालिंपिक में मिक्‍स्‍ड 50 मीटर पिस्‍टल एसएच वन में गोल्‍ड जीता था. मनीष के करियर की बड़ी उपब्धियों की बात करें तो उन्‍होंने साल 2018 एशियन गेम्‍स में एक गोल्‍ड और ब्रॉन्‍ज जीता था. वहीं वर्ल्‍ड चैंपियनशिप 2019 में उन्‍होंने तीन ब्रॉन्‍ज जीते थे. पेरिस पैरालिंपिक में मनीष के मेडल से पहले भारत ने शूटिंग में गोल्‍ड और ब्रॉन्‍ज जीता. वहीं एथलेटिक्‍स में भी ब्रॉन्‍ज जीता.

 

अवनि ने रचा इतिहास

 

अवनि लेखरा ने विमंस 10 मीटर एयर राइफल स्‍टेडिंग एसएच 1 में अपना गोल्‍ड डिफेंड किया. वहीं इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्‍ज जीता. अवनि का ये तीसरा पैरालिंपिक मेडल हैं. पिछले पैरालिंपिक में उन्‍होंने गोल्‍ड और ब्रॉन्‍ज जीता था. 

 

अवनी पैरालिंपिक में एक से ज्‍यादा गोल्‍ड जीतने वाली दूसरी भारतीय पैरा एथलीट बन गई हैं. वहीं वो तीन पैरालिंपिक मेडल जीतने वाली भी पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.  प्रीति पाल ने विमेंस 100 मीटर टी-35 फाइनल में तीसरे स्‍थान पर रहीं. वो पैरालिंपिक में ट्रैक इवेंट में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं. 

 

ये भी पढ़ें :-  

Paris Paralympics 2024: प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में जीता ऐतिहासिक ब्रॉन्‍ज, भारत की झोली में एक घंटे में आए तीन मेडल

अवनि लेखरा ने पेरिस पैरालिंपिक में इतिहास रचने के लिए झेला था दर्द, अब सर्जरी के बाद वापसी कर जीता गोल्‍ड

दिल में छेद के खुलासे के बाद भारतीय वर्ल्ड कप विजेता कप्तान को दिया गया ब्रेक, जानें सर्जरी के बाद कितने हुए फिट?

लोकप्रिय पोस्ट