icon

शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस करते समय उजड़ी जिंदगी, छह महीने तक नहीं उठाई पिस्‍टल, अब भाई की मौत के 668 दिन बाद मनीष ने जीती दुनिया

पेरिस पैरालिंपिक में सिल्‍वर मेडल जीतने वाले मनीष नरवाल ने दो साल पहले अपने बड़े भाई को खो दिया था.  

मनीष नरवाल ने पेरिस पैरालिंपिक में सिल्‍वर जीता
authorकिरण सिंह
Sat, 31 Aug 01:10 PM

मनीष नरवाल ने बीते दिन भारत की झोली में पेरिस पैरालिंपिक का सिल्‍वर मेडल डाला. उन्‍होंने मेंस 10 मीटर एयर पिस्‍ट (एसएच 1) में सिल्‍वर अपने नाम किया. मनीष ने ये मेडल अपने बड़े भाई मंजीत को समर्पित किया, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. मनीष के बड़े भाई मंजीत का दो साल पहले रोड़ एक्‍सीडेंट में निधन हो गया था. भाई की मौत से मनीष को बहुत गहरा सदमा लगा था. वो उनके बहुत करीब थे. इस सदमे के कारण मनीष ने करीब छह महीने तक अपनी पिस्‍टल नहीं उठाई. उन्‍हें संभलने में कई महीने लग गए, मगर इस दर्द को हराकर मनीष ने दुनिया जीत ली.

 

इंडियन एक्‍सप्रेस के अनुसार मनीष के पिता दिलबाग ने कहा-

 

एक नवंबर 2022 से आज तक 668 दिनों में मनीष हर रोज अपने भाई को याद करता है. मनीष को वापस अपनी गन उठाने में छह महीने लग गए थे. मनीष का पैरालिंपिक मेडल मंजीत के लिए है. मंजीत  स्‍वर्ग से चीयर कर रहे होंगे.  

 

नवंबर 2022 में जब मनीष शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस कर रहे थे, उसी दौरान उनकी जिंदगी उजड़ गई थी. उसी दौरान मंजीत की कार और एक वाटर टैंकर में जबरदस्‍त टक्‍कर हो गई, जिसमें मंजीत की मौत हो गई थी.


मनीष निशानेबाजों के परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं. उनके छोटे भाई शिव नरवाल एशियन गेम्‍स मिक्‍सड टीम गोल्‍ड मेडलिसट हैं, जबकि उनकी बहन शिखा भी निशानेबाज हैं.

मनीष फाइनल में गोल्‍ड के काफी करीब थे, मगर  2.5 पॉइंट के अंतर से गोल्‍ड से चूक गए थे. उन्‍होंने 234.9 का स्‍कोर किया. जबकि 237.4 के स्‍कोर के साथ कोरिया के जियोंग जो ने गोल्‍ड जीता.

 

ये भी पढ़ें :- 

राहुल द्रविड़ के बेटे को टीम इंडिया में मिली एंट्री, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए अंडर-19 में हुआ सेलेक्शन, जानिए पूरा शेड्यूल

IND vs AUS : भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की बड़ी भविष्यवाणी, कहा - ये 21वीं सदी की ...

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के झूठे वादों पर फूटा अहमद शहजाद का गुस्सा, चैंपियंस कप से नाम वापस लेते हुए कहा - ‘बिजली का बिल याद है’

लोकप्रिय पोस्ट