icon

दो घंटे में दो गोल्ड और 4 दिन में 3 बार बने चैंपियन, Paris Olympics 2024 में 22 साल के खिलाड़ी का तहलका

फ्रांस के स्विमर लियोन मार्चैंड ने तहलका मचा दिया है. लियोन मार्चैंड ने इस टूर्नामेंट में 4 दिन के अंदर तीन गोल्ड हासिल किए हैं. खास बात तो यह है कि इनमें से 2 गोल्ड उन्होंने 2 घंटे के अंदर जीते.

फ्रांस के 22 साल के स्विमर लियोन मार्चैंड
authorSportsTak
Thu, 01 Aug 11:14 AM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में फ्रांस के स्विमर लियोन मार्चैंड ने तहलका मचा दिया है. लियोन मार्चैंड ने इस टूर्नामेंट में 4 दिन के अंदर तीन गोल्ड हासिल किए हैं. खास बात तो यह है कि इनमें से 2 गोल्ड उन्होंने 2 घंटे के अंदर जीते. यह मेडल उन्हें 200 मीटर बटरफ्लाई और 200 ब्रेस्टस्ट्रोक इवेंट में मिले हैं. उन्होंने यह दोनों ही गोल्ड ओलंपिक रिकॉर्ड होल्डर्स को हराकर हासिल किया है. लियोन ने 31 जुलाई को 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में 2:05.85 के ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ दिन का अपना दूसरा ओलंपिक गोल्ड जीता. वह अब तीन गोल्ड जीतने वाले पहले फ्रांसीसी स्विमर बन गए हैं.

 

लियोन मार्चैंड ने 4 दिन में 3 गोल्ड जीता

 

फ्रांस के 22 साल के स्विमर लियोन मार्चैंड ने 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक रेस में ऑस्ट्रेलिया के ज़ैक स्टबल्टी-कुक को हराकर गोल्ड हासिल किया. इससे कुछ ही घंटे पहले उन्होंने 200 मीटर बटरफ्लाई फ़ाइनल में हंगरी के क्रिस्टोफ़ मिलक को हराया था. बटरफ्लाई इवेंट में उन्होंने 1:51.21 की टाइमिंग के साथ नया रिकॉर्ड बनाया. वहीं 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक रेस में 2:05.85 की टाइंमिंग के साथ उन्होंने नया रिकॉर्ड बनाया.

 

उनका पहला गोल्ड रविवार को 400 मीटर सिंगल इवेंट में आया था. लियोन मार्चैंड को माइकल फेल्प्स के पूर्व कोच बॉब बोमन ने ट्रेनिंग दी है. लियोन मार्चैंड ने तीन साल तक अमेरिका के एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में तैराकी की. उसके बाद वे बोमन के साथ टेक्सास यूनिवर्सिटी चले गए थे. जब कुछ दिन पहले लियोन मार्चैंड ने 400 मीटर इवेंट में जीता था तो बोमन की आंखों में आंसू आ गए थे.

 

200 ब्रेस्टस्ट्रोक इवेंट में ऑस्ट्रेलिया के ज़ैक स्टबल्टी-कुक मौजूदा ओलंपिक चैंपियन के तौर पर रेस में उतरे थे. लेकिन 2:06.79 के समय के साथ उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. वह मार्चैंड से 0.94 सेकंड पीछे रहे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympics 2024 Round-Up: शूटिंग में एक और मेडल की आस, बॉक्सिंग- बैडमिंटन में धमाकेदार जीत तो टेबल टेनिस में लगात, जानें भारत के लिए कैसा रहा 5वां दिन?

राफेल नडाल का Paris Olympics में अभियान खत्‍म, सिंगल्‍स के बाद कार्लोस एल्‍कराज के साथ डबल्‍स में भी मिली करारी शिकस्‍त

Paris Olympic, Boxing : निशांत देव ने ओलिंपिक डेब्यू में बरसाए जोरदार पंच, 3-2 से जीत दर्ज करके क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

लोकप्रिय पोस्ट