icon

Javelin Throw Final: पाकिस्तान के अरशद नदीम का हाहाकारी थ्रो, 92.97 के साथ तोड़ा ओलिंपिक रिकॉर्ड

Javelin Throw Final: अरशद नदीम ने सभी को पीछे छोड़ दिया है और ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अरशद नदीम ने 92.27 मीटर का थ्रो फेंक नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया.

ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाने के बाद अरशद नदीम
authorNeeraj Singh
Fri, 09 Aug 12:30 AM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में जिस एक इवेंट का सभी फैंस को बेसब्री से इंतजार था आखिरकार जैवलिन थ्रो इवेंट में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने इतिहास रच दिया है. अरशद नदीम का पहला थ्रो फाउल था लेकिन दूसरे थ्रो में इस एथलीट ने ओलिंपिक रिकॉर्ड बना दिया. अरशद जब रनअप ले रहे थे तब किसी को अंदाजा नहीं था कि वो इतना लंबा थ्रो फेंक देंगे. अरशद और नीरज चोपड़ा के बीच जब जब टक्कर हुई है अरशद हमेशा पीछे रहे हैं. लेकिन इस बार उन्होंने 92.97 थ्रो के साथ नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बना दिया.

 

 

 

नदीम ने तोड़ा ओलिंपिक रिकॉर्ड

 

अरशद नदीम ने ओलिंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने इसी के साथ नॉर्वे के एथलीट थोरकिल्डसेन एंड्रियास का साल 2008 का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस खिलाड़ी ने साल 2008 में बीजिंग ओलिंपिक में 90.57 मीटर का रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे में नदीम ने 92.27 का थ्रो फेंक अब इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. 

 

 

 

पाकिस्तान ने अब तक ओलिंपिक खेलों में 10 मेडल जीते हैं. इसमें तीन गोल्ड एक सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. आखिरी बार पाकिस्तान ने साल 1992 में बार्सिलोना ओलिंपिक्स में हॉकी में मेडल जीता था. बता दें कि पाकिस्तान के जितने भी गोल्ड मेडल आए हैं वो सभी हॉकी में आए हैं. ऐसे में अगर नदीम गोल्ड मेडल जीतते हैं तो वो इंडिविजुअल इवेंट में ऐसा करने वाले देश के पहले खिलाड़ी बनेंगे. बता दें कि पाकिस्तान के अब तक इंडिविजुअल में दो मेडल जीते हैं. इसमें रेसलिंग में एक और बॉक्सिंग में एक है. मोहम्मद बशीर ने 1960 में ब्रॉन्ज और हुसैन शाह ने 1988 में ब्रॉन्ज जीता था.

बता दें कि, नीरज और अरशद अभी तक जब भी टकराए हैं तब भारतीय स्टार भारी पड़ा है. हेड टू हेड रिकॉर्ड देखा जाए तो नीरज 9-0 से आगे हैं. हालांकि पर्सनल बेस्ट थ्रो में पाकिस्तानी जैवलिन थ्रोअर आगे है. अरशद का पर्सनल बेस्ट 90.18 मीटर है (ओलिंपिक फाइनल से पहले) जबकि नीरज 89.94 मीटर थ्रो ही कर सके हैं. इसके बाद भी नीरज ने जितने भी टूर्नामेंट जीतने के लिए हैं उन्हें जीता है. इनमें कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप और डायमंड लीग तक शामिल है.


नदीम ने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट भी खेला है और डोमेस्टिक में हिस्सा लिया है. हालांकि नदीम ने स्कूल में एथलैट्किस में हिस्सा लिया है और खूब मेडल जीते हैं. नदीम ने साल 2011 में एथलैटिक्स में कदम रखा था. साल 2015 में नदीम पाकिस्तान के नेशनल चैंपियन बने थे. 2026 में नदीम को भारत के लिए साउथ एशियाई खेलों के लिए चुना गया था. नदीम पाकिस्तान की तरफ से टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बने थे. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीता था.

 

ये भी पढ़ें :- 

Paris Olympic, Hockey : गौतम गंभीर ने भारतीय हॉकी टीम को जीत पर दी बधाई, श्रीजेश के लिए लिखा स्पेशल मैसेज, जानिए क्या कहा ?

Paris Olympics 2024: मीराबाई चानू ने मेडल से चूकने के बाद देश से मांगी माफी, बोलीं- मेरी किस्‍मत खराब थी, फीमेल की प्रॉब्‍लम...
IND vs SL: टीम इंडिया में अंदर के माहौल के लिए राहुल द्रविड़ ही नहीं यह खिलाड़ी भी जिम्मेदार, पूर्व कोच ने खुद किया खुलासा

लोकप्रिय पोस्ट