icon

Paris Olympic 2024: भारत का हॉकी में इस टीम से होगा क्वार्टर फाइनल मुकाबला, जानिए पूरा शेड्यूल, सेमीफाइनल में किनसे हो सकती है टक्कर

पेरिस ओलिंपिक में भारतीय टीम पूल बी में थी और वह यहां पर दूसरे स्थान पर रही. उसने पांच में से तीन मैच जीते. उसका एक मैच बराबरी पर छूटा तो एक में उसे हार मिली.

भारत हॉकी में सबसे सफल देश है.
authorShakti Shekhawat
Sat, 03 Aug 03:46 PM

पेरिस ओलिंपिक में पुरुषों की हॉकी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों का शेड्यूल जारी हो गया है. भारतीय टीम का क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन से मुकाबला होगा. यह मैच 4 अगस्त को दोपहर डेढ़ बजे से खेला जाएगा. टोक्यो ओलिंपिक में भी ये दोनों टीमें ही अंतिम-8 में टकराई थी. तब भारत ने 3-1 से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. पेरिस ओलिंपिक में भारतीय टीम पूल बी में थी और वह यहां पर दूसरे स्थान पर रही. उसने पांच में से तीन मैच जीते. उसका एक मैच बराबरी पर छूटा तो एक में उसे हार मिली. इस तरह भारत के नाम 10 अंक रहे. इस ग्रुप में बेल्जियम पांच में से चार मैच जीतकर सबसे ऊपर रहा. भारत और बेल्जियम के साथ ही पूल बी से ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में गए हैं.

 

ब्रिटेन की टीम पूल ए में थी और वह तीसरे स्थान पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंची. उसने पांच में से दो मैच जीते और इतने ही गंवाए. एक मैच ड्रॉ रहा. उसके कुल आठ अंक रहे. पूल ए में जर्मनी सबसे ऊपर रहा जिसने पांच में से चार मुकाबले अपने नाम किए. पूल ए से जर्मनी और ब्रिटेन के साथ ही नेदरलैंड्स और स्पेन ने अंतिम-8 में जगह बनाई. सभी क्वार्टर फाइनल मुकाबले 4 अगस्त को ही खेले जाएंगे.

 

पेरिस ओलिंपिक 2024 में पुरुष हॉकी के क्वार्टर फाइनल शेड्यूल


पहला क्वार्टर फाइनल- भारत vs ब्रिटेन - दोपहर डेढ़ बजे से.
दूसरा क्वार्टर फाइनल- बेल्जियम vs स्पेन - शाम 4 बजे से.
तीसरा क्वार्टर फाइनल- नेदरलैंजड्स vs ऑस्ट्रेलिया- रात 9 बजे से.
चौथा क्वार्टर फाइनल- जर्मनी vs अर्जेंटीना - रात 11.30 बजे से.

 

भारत सेमीफाइनल में पहुंचा तो किससे होगी टक्कर?

 

भारतीय टीम अगर क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीत जाती है तब अंतिम-4 में उसका मुकाबला जर्मनी या अर्जेंटीना में से किसी से हो सकता है. पेरिस ओलिंपिक में सेमीफाइनल के मैच 6 अगस्त को खेले जाएंगे. भारत ने टोक्यो ओलिंपिक में जर्मनी को हराकर कांस्य पदक हासिल किया था. उसने 5-4 से जीत दर्ज करते हुए 41 साल बाद ओलिंपिक मेडल जीता था. भारत को सेमीफाइनल में बेल्जियम ने मात दी थी.

 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: नोवाक जोकोविच के पास विंबलडन का बदला लेने का मौका, गोल्ड मेडल मैच में कार्लोस एल्कराज से होगी टक्कर
Paris Olympic 2024: भारत से 24 घंटे में छिन गए दो मेडल, तीरंदाजी से शूटिंग तक मामूली अंतर से बिखरे सपने
Paris Olympic : ओलिंपिक मेडल की हैट्रिक से चूकने के बाद मनु भाकर का छलका दर्द, कहा - चौथा स्थान हमेशा…

लोकप्रिय पोस्ट