icon

भारतीय तीरंदाज ने भारी बारिश में लगाया परफेक्‍ट 10s पर निशाना, पेरिस ओलिंपिक के वायरल शूटर यूसुफ डिकेच से होने लगी तुलना

राकेश ने कंपाउंड पुरूष ओपन वर्ग में सेनेगल के अलीयू ड्रेम के खिलाफ मुकाबले में भारी बारिश के बीच परफेक्‍ट 10 पर निशाना लगाया था.

पेरिस पैरालिंपिक में राकेश और पेरिस ओलिंपिक में यूसुफ डिकेच
authorकिरण सिंह
Sun, 01 Sep 05:18 PM

पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय तीरंदाज राकेश कुमार छा गए. उनकी तुलना पेरिस ओलिंपिक में सिल्‍वर मेडल जीतने वाले शूटर यूसुफ डिकेच से होने लगी. जो काफी वायरल हुए थे. 51 साल के निशानेबाज ने बिना स्‍पेशल गियर के निशाना लगाया और सिल्‍वर जीता था. राकेश ने कंपाउंड पुरूष ओपन वर्ग में सेनेगल के अलीयू ड्रेम के खिलाफ मुकाबले में भारी बारिश के बीच परफेक्‍ट 10 पर निशाना लगाया. 

 

उन्‍होंने खराब मौसम के बावजूद अलीयू ड्रेम को 136-131 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली थी. हालांकि इस इवेंट में उनका सफर क्‍वार्टर फाइनल में ही खत्‍म हो गया. भारी बारिश में निशाना साधना मुश्किल टास्‍क था, मगर अनुभवी तीरंदाज ने मुश्किल परिस्थिति में भी उन पर दबाव हावी नहीं होने दिया. सोशल मीडिया पर उनका वीडियो काफी वायरल हो रहा है.

 

 

इस मुकाबले में राकेश ने पहले सेट में एक बार परफेक्ट 10 स्कोर किया. दूसरे सेट में अलीयू ने बाजी मारी, लेकिन राकेश ने तीसरे सेट में दो बार 10 स्कोर करके वापसी की थी. राकेश ने चौथा सेट जीतकर छह अंक की बढत बनाई. अलीयू ने आखिरी सेट एक अंक से जीता लेकिन राकेश के पास पांच अंक की बढत होने से वह विजयी रहे. हालांकि क्‍वार्टर फाइनल में चीन के अल झिनलियांग से एक करीबी मुकाबले में उन्‍हें 143-145 से हरा दिया. 

 

राकेश पहले सेट में ही 29-30 से पिछड़ गये थे. चीनी तीरंदाज ने भारतीय खिलाड़ी के वापसी के प्रयासों के बावजूद आखिर तक अपनी बढ़त कायम रखी. राकेश ने पहले, तीसरे और पांचवें सेट में 29 का स्कोर बनाया लेकिन दूसरे और चौथे सेट में वह 28 का स्कोर ही बना पाये जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा. उन्‍होंने इससे पहले एलिमिनेशन राउंड में स्लोवाकिया के मारियान मारेसाक के खिलाफ पहले दो सेट में पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी करके 140-137 से जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी थी. 
 

ये भी पढ़ें

सुनील गावस्‍कर का भारत-ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के विनर को लेकर बड़ा बयान, कहा- 3-1 से जीतेगा...

'150-160 की रफ्तार वाली गेंद उन्‍हें 120 की दिखती है', रोहित शर्मा को लेकर भारतीय अंपायर का बड़ा बयान, बोले- उन्‍हें अंपायरिंग करना बहुत आसान है

WBBL Draft: स्मृति मांधना समेत छह भारतीय खिलाड़ी खेलेंगी महिला बिग बैश लीग, हरमनप्रीत कौर रह गईं खाली हाथ

लोकप्रिय पोस्ट