icon

Paris Olympic 2024 : भारत की झोली में इस दिन इतने बजे गिरेगा पहला मेडल? जानिए कौन खोलेगा पदकों का खाता

भारत की तरफ से 117 खिलाड़ी पेरिस ओलिंपिक में चुनौती पेश करेंगे. दो दिन बाद भारत की झोली में पेरिस ओलिंपिक का पहला मेडल आ सकता है.

पेरिस ओलिंपिक में भारत का खाता खोलने की तैयारी करते भारतीय निशानेबाज
authorकिरण सिंह
Thu, 25 Jul 02:23 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 के आगाज में अब एक दिन का ही समय बचा है. 26 जुलाई को पेरिस के सीन नदी पर इस ओलिंपिक के आगाज का बिगुल बजेगा और इसी के साथ हजारों खिलाड़ी अपनी जिंदगी के सबसे बड़े सपने को पूरा करने के लिए अभियान का आगाज करेंगे. भारत के भी 117 खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे और हर कोई उम्‍मीद कर रहा है कि पेरिस में भारत टोक्‍यो से ज्‍यादा मेडल जीते. टोक्‍यो में भारत ने एक गोल्‍ड, दो सिल्‍वर और चार ब्रॉन्‍ज समेत कुल सात मेडल जीते थे. टोक्‍यो में भारत के मेडल का खाता विमंस वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू के सिल्‍वर मेडल से खुला था, मगर पेरिस में भारत का खाता शूटिंग से खुल सकता है. भारत की झोली में पेरिस ओलिंपिक का पहला मेडल 27 जुलाई को गिर सकता है.

 

27 जुलाई को बैडमिंटन, शूटिंग, टेनिस, रोइंग, टेबल टेनिस, बॉक्सिंग, हॉकी के शुरुआती मुकाबले खेले जाएंगे, मगर शूटिंग में भारत 27 जुलाई को इस ओलिंपिक का पहला मेडल जीत सकता है. शनिवार को 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम का मेडल इवेंट खेला जाएगा. मेडल राउंड के लिए क्‍वालिफाई करने के बाद मेडल राउंड में भारतीय निशानेबाज बड़ा कमाल कर सकते हैं. मेडल राउंड दोपहर दो बजे से शुरू होगा, जिसमें संदीप सिंह-एलावेनिल वलारिवान और अर्जुन बाबूता-रमिता जिंदल की जोड़ी चुनौती पेश करेंगे.

 

मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट के निशानेबाजों का प्रदर्शन

 

  • जूनियर वर्ल्‍ड चैंपियन रह चुकी एलावेनिल वलारिवान को खिताब का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. वो इस वक्‍त शानदार फॉर्म में भी हैं. पिछले साल ही उन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में गोल्‍ड जीता था. उनके नाम वर्ल्‍ड कप में चार गोल्‍ड हैं, जिसमें एक मिक्‍स्‍ड टीम इवेंट शामिल है.

 

  • संदीप सिंह की बात करें तो उन्‍होंने इंडियन ओलिंपिक सेलेक्‍शन ट्रायल्‍स में कोटा जीतने वाले वर्ल्‍ड चैं‍पियन को हराकर पेरिस ओलिंपिक का कोटा हासिल किया था. उन्‍होंने ट्रायल में ओलिंपिक कोटा विनर अर्जुन और वर्ल्‍ड चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल को हराया था. दोनों को अतिरिक्‍त पॉइंट मिले थे, मगर फिर भी वो संदीप के स्‍कोर से आगे नहीं निकल पाए.

 

  • 25 साल के अर्जुन ने पिछले साल एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में सिल्‍वर मेडल जीतकर ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. 

 

  • रमिता की बात करें तो उन्‍होंने एशियन गेम्‍स में टीम इवेंट में सिल्‍वर और 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था.

 

इस इवेंट्स में भारतीय प्‍लेयर्स मेडल के मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं. मगर निशानेबाज अपनी लय को बरकरार रखने में सफल होते हैं तो भारत 27 जुलाई को पेरिस ओलिंपिक में पहला मेडल शूटिंग में जीत सकता है.  

 

ये भी पढ़ें

EXCLUSIVE: मीराबाई चानू को ओलिंपिक मेडल जीतने के बाद क्‍यों लगने लगा था करियर खत्‍म होने का डर? पेरिस पहुंचने के बाद किया खुलासा, Video

Paris Olympics 2024: ड्रोन से न्‍यूजीलैंड महिला टीम की जासूसी करने वाले डिफेंडिंग चैंपियन के कोचिंग स्‍टाफ को मिली सजा, ओपनिंग सेरेमनी से पहले बवाल

Paris Olympics Controversy: मोरक्‍को के फैंस ने मैदान में घुस प्‍लेयर्स पर किया हमला, जान बचाकर भागे मेसी के साथी, दो घंटे बाद अर्जेंटीना का गोल रद्द, VIDEO

लोकप्रिय पोस्ट