icon

'उन्‍होंने सिल्‍वर मेडल छीन लिया, अगर मैं विनेश फोगाट की जगह होता तो...' भारतीय पहलवान के पदक विवाद पर डबल ओलिंपिक मेडलिस्‍ट पीआर श्रीजेश ने जानें क्‍या कहा?

पीआर श्रीजेश का कहना है कि विनेश फोगाट ने फाइनल में पहुंचकर एक मेडल पक्‍का किया था. उन्‍हें सिल्‍वर मेडल मिलना चाहिए.

पीआर श्रीजेश ने विनेश फोगाट को फाइटर बताया
authorSportsTak
Wed, 14 Aug 09:01 AM

भारत के दिग्गज हॉकी स्‍टार पीआर श्रीजेश ब्रॉन्‍ज मेडल के साथ घर लौट आए हैं. भारतीय जमीं पर कदम रखते ही उन्‍होंने विनेश फोगाट को लेकर बड़ा बयान दिया. पेरिस ओलिंपिक में भारतीय पहलवान विनेश ने साथ जो हुआ, उससे डबल ओलिंपिक ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट श्रीजेश भी दुखी हैं. उन्‍होंने विनेश को फाइटर करार दिया. उनके जज्‍बे की तारीफ की. उनका कहना है कि विनेश सिल्‍वर मेडल की हकदार हैं.


पीटीआई को दिए इंटरव्‍यू में भारतीय हॉकी टीम को ब्रॉन्‍ज दिलाने के साथ ही संन्‍यास लेने वाले श्रीजेश ने कहा कि विनेश को सिल्‍वर मिलना चाहिए. उन्‍होंने फाइनल में पहुंचकर एक मेडल तो पक्‍का कर ही लिया था. उन्‍होंने कहा- 

 

विनेश सिल्‍वर मेडल की हकदार हैं, क्योंकि फाइनल में पहुंचकर उन्होंने एक मेडल पक्का कर लिया था. सिल्‍वर या फिर गोल्‍ड उन्हें मिलता ही. आखिरी समय में कहना कि आप फाइनल में खेलने के लिए अयोग्य हो.  अगर मैं उनकी जगह होता तो पता नहीं क्या करता. वो फाइटर हैं.


श्रीजेश ने विनेश को सिल्‍वर देने की मांग की, मगर साथ ही उनका ये भी कहना है कि नियमों का ध्‍यान रखना भी जरूरी है. उन्‍होंने कहा- 

इसका एक पहलू ये भी है कि आप ओलिंपिक में हो, आपको पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए. आपको महासंघ, आयोजन समिति और अंतरराष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति को कोई मौका नहीं देना चाहिए. आप किसी पर ऊंगली नहीं उठा सकते. ये सभी के लिए सबक होना चाहिए. जब आप तैयारी कर रहे हो तो नियम निर्देशों पर अडिग रहो, क्योंकि ये खेल को खूबसूरत बनाने और इसे चलाने के लिए जरूरी हैं.

 

नियमों पर क्‍या बोले श्रीजेश


नियम की बात पर श्रीजेश ने अमित रोहिदास का उदाहरण दिया, जिन्‍हें ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मैच में दूसरे क्‍वार्टर में रेड कार्ड मिला था और फिर उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. जिस वजह से भारतीय टीम को 11 की बजाय 10 प्‍लेयर्स के दम पर ब्रिटेन का सामना करना पड़ा. भारत ने शूटआउट में वो मुकाबला जीता था. इतना ही नहीं , वो सेमीफाइनल से भी बाहर हो गए थे. श्रीजेश ने कहा-

 

नियम के अनुसार आपको अपनी स्टिक ऊपर नहीं करनी चाहिए, लेकिन अमित रोहिदास ने क्या किया, उन्‍होंने स्टिक उठा दी. भले ही गैर इरादतन रहा हो, लेकिन उन्‍हें रेड कार्ड मिला और हमें इसका खामियाजा भुगतना पड़ा.

 

दरअसल 50 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल से पहले विनेश का वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया,  जिससे उन्हें अयोग्य करार किया गया था. 

लोकप्रिय पोस्ट