icon

Paris Olympic: 24 साल की लड़की ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले अमेरिका का सपना, आखिरी 100 मीटर में 3 एथलीट को पछाड़कर जीता गोल्ड मेडल

पेरिस ओलिंपिक 2024 में यूजीन ओमाला, लिके क्लावर, इसाया क्लीन इकिंक और फेमके बोल की डच टीम ने 3.07.43 मिनट में 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले रेस जीत ली.

फेमके बोल (दाएं) के दम पर नेदरलैंड्स ने 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले इवेंट का गोल्ड जीता.
authorShakti Shekhawat
Sun, 04 Aug 02:28 PM

पेरिस ओलिंपिक 2024 में 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले में 3 अगस्त को नेदरलैंड्स ने अमेरिका को चौंका दिया. फेमके बोल ने आखिरी 100 मीटर में चमत्कारिक दौड़ लगाई और चौथे स्थान से आगे बढ़ते हुए पहला स्थान हासिल किया और अमेरिका को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. बोल ने आखिरी लेप 47.93 सैकेंड में पूरी की. इससे यूजीन ओमाला, लिके क्लावर, इसाया क्लीन इकिंक और बोल की डच टीम ने 3.7.43 मिनट में 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले रेस जीत ली. अमेरिकी टीम उनसे 0.31 सैकेंड पीछे रह गई.

 

अमेरिका ने क्वालीफिकेशन के दौरान वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. तब उन्होंने 3:07.41 मिनट में रेस पूरी कर फाइनल में जगह बनाई थी. फाइनल में तीसरी लैप पूरी होने तक अमेरिका और बेल्जियम बराबरी पर थे लेकिन चौथी लैप में केलिन ब्राउन ने जोरदार दौड़ लगाते हुए टॉप पर जगह बना ली. लेकिन बोल ने जिस तरह से दौड़ लगाई उससे अमेरिकी एथलीट की कोशिश भी फीकी पड़ गई. बोल ने आखिरी लेप में बेल्जियन, ब्रिटिश और अमेरिकन एथलीट को पछाड़ा. जब आखिरी 10 मीटर बचे थे तब डच रनर ने पहला स्थान हासिल कर लिया. इस स्पर्धा का कांस्य पदक ब्रिटेन के नाम रहा.

 

 

फेमके बोल ने जीतने के बाद क्या कहा

 

टोक्यो ओलिंपिक में 4x400 मीटर मिक्स्ड रिले में नेदरलैंड्स चौथे स्थान पर रहा था. तब पोलैंड ने पहला स्थान हासिल किया था. बोल ने पेरिसस ओलिंपिक में रेस जीतने के बाद कहा कि वह पूरा जोर लगाने के बारे में ही सोच रही थी. उन्होंने कहा,

 

मैं बुडापेस्ट के अपने गुस्से को अपनाया और देखा कि मेरी टीम के साथी पहले से ही मुझे चीयर कर रहे थे. चाहे कोई मेरे आगे हो या पीछे. मुझे कोई महसूस नहीं होता है. मैं जोर लगा रही थी. हम लोग मेडल चाहते थे. हमें समय नहीं मेडल चाहिए था. और हमें गोल्ड मिला. इसलिए हम लोग ओलिंपिक चैंपियन हैं. हमारे जैसे छोटे से देश के लिए यह पागलपन जैसा है.

 

बोल मुख्य रूप से महिलाओं की 400 मीटर हर्डल्स रेस में हिस्सा लेती है. इसमें उसकी टक्कर वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर सिडनी मैक्लॉफलिन लेवरोन से रहेगी. तीन साल पहले टोक्यो ओलिंपिक में बोल ने इस स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था.
 

ये भी पढ़ें

Paris Olympics 2024 में इन 5 एथलीट्स के हुनर को देख विरोधी ही नहीं सोशल मीडिया भी हुआ हैरान, जानें कौन हैं यह वायरल खिलाड़ी
Paris Olympic: मनु भाकर की दोनों कलाइयों पर पिस्टल की वजह से हुए घाव, कोच बोले- खराब हो गया, नासूर बन गया
Paris Olympics 2024: 58 साल की अमेरिकी एथलीट का जज्बा देख पूरी दुनिया दंग, घुड़सवारी में सिल्वर जीतकर रचा इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट