icon

Paris Olympic: विनेश फोगाट के फैसले से पहले CAS से अमेरिका को जोर का झटका, इस स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल छीनकर दूसरी एथलीट को दिया

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट ने पेरिस ओलिंपिक में महिलाओं की फ्लोर एक्सरसाइज स्पर्धा में माना कि अमेरिकी एथलीट चाइल्स का रिव्यू तय समय निकलने के बाद लिया गया था.

अमेरिकी जिम्नास्ट जॉर्डन चाइल्स.
authorShakti Shekhawat
Sun, 11 Aug 08:11 AM

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की सिल्वर मेडल की मांग कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में लंबित है. इस पर 13 अगस्त को फैसला आना है. इससे पहले CAS ने जिम्नास्टिक में अमेरिका को बड़ा झटका देते हुए उसकी खिलाड़ी जॉर्डन चाइल्स से कांस्य पदक छीन लिया. उसने रोमानिया की एना बारबोसु को यह पदक देने का फैसला दिया. आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक की फ्लोर एक्सरसाइज स्पर्धा का यह मामला है. CAS ने रोमानियाई एथलीट की अपील पर कहा कि जजों ने गलत तरीके से फैसला दिया. यह स्पर्धा 5 अगस्त को हुई थी और इसमें ब्राजील की रेबेका आंद्रादे ने गोल्ड और अमेरिका की सिमोन बाइल्स को सिल्वर मेडल मिला था. रोमानिया के प्रधानमंत्री ने अपनी एथलीट को कांस्य के लिए नहीं चुने जाने पर क्लोजिंग सेरेमनी के बहिष्कार की धमकी दी थी.

 

फ्लोर एक्सरसाइज के फाइनल के बाद रोमानिया जिम्नास्टिक फेडरेशन और बारबोसु ने CAS में अपील की थी. CAS ने फैसले में कहा कि अमेरिकी एथलीट चाइल्स का प्रदर्शन कितना मुश्किल था इसके बारे में एक मिनट की डेडलाइन के बाद चुनौती दी गई. जजों की इसकी अनुमति नहीं देनी चाहिए थी लेकिन ऐसा हुआ और चाइल्स का स्कोर 13.766 हो गया. इससे वह तीसरे नंबर पर पहुंच गई और कांस्य पक्का हो गया. वहीं बारबोसु और सबरीना मेनेका वोइनी पांचवें नंबर पर चली गईं. CAS ने कहा कि चाइल्स के स्कोर को 13.666 किया जाना चाहिए. उसने इंटरनेशनल जिम्नास्टिक फेडरेशन को स्पर्धा की रैंकिंग सही करने और मेडल्स का बंटवारा भी सही से करने का आदेश दिया है.

 

CAS के फैसले पर रोमानिया और अमेरिका की कैसी रही प्रतिक्रिया

 

CAS के फैसले पर बारबोसु ने कहा कि उन्हें भरोसा नहीं हो रहा. जब उन्होंने पहली बार यह खबर सुनी तब उन्हें डर लग रहा था कि यह सच है या नहीं. वहीं अमेरिकी जिम्नास्टिक्स और ओलिंपिक कमिटी ने इस फैसले पर निराशा जाहिर की. इसमें कहा गया कि इस नतीजे से वे सदमे में हैं. उन्होंने चाइल्स की डिफिकल्टी की जांच का रिव्यू सही नतीजा सामने लाने के लिए किया था. उनकी ओर से कहा गया कि पिछले कुछ दिनों में चाइल्स को सोशल मीडिया पर लगातार हमले झेलने पड़े हैं. किसी एथलीट के साथ ऐसा बर्ताव नहीं होना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर : विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल पर आखिरी बार बढ़ी तारीख? अब इस दिन इतने बजे आएगा फैसला
Paris Olympics: भारत की आखिरी मेडल उम्मीद रितिका को मिली हार, 6 मेडल्स के साथ भारत का ओलिंपिक में सफर खत्म
सिल्वर मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने विनेश फोगाट को लेकर देशवासियों से लगाई गुहार, कहा- आपसे गुजारिश है...

लोकप्रिय पोस्ट