icon

Antim Panghal Controversy:अंतिम पंघाल को मिल सकती है सजा! IOA सुनाएगी फैसला, एक्रीडेशन कार्ड का बहन के गलत इस्‍तेमाल करने पर मचा बवाल

अंतिम पंघाल की बहन उनके एक्रीडेशन कार्ड का इस्‍तेमाल करके एथलीट विलेज में एंट्री करने की कोशिश कर रही थी.

तुर्की की  येतगिल जेनिप के खिलाफ अंतिम पंघाल
authorकिरण सिंह
Thu, 08 Aug 04:25 PM

भारतीय पहलवान अंतिम पंघाल मुश्किल में फंस सकती हैं. उन्‍हें सजा मिल सकती है. भारतीय ओलिंपिक संघ उनके खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार कर रही है. दरअसल पंघाल ने 53 किग्रा फ्री स्‍टाइल वेट कैटेगरी में चुनौती पेश की थी. जहां वो हार गई. इस दौरान पंघाल की बहन निशा को उनके एक्रीडेशन कार्ड का गलत इस्‍तेमाल करते हुए पकड़ा गया, जिसके बाद आईओए उन्‍हें सजा दे सकती है. 

 

आईओए ने उस रिपोर्ट्स का भी खंडन किया, जिसमें अनुशासनहीनता के लिए उन पर तीन साल के बैन लगने की बात कही गई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार पंघाल पर आईओए ने तीन साल का बैन लगा दिया, जिसे संघ ने सिरे से खारिज कर दिया. आईओए ने अनुरोध भी किया है ऐसी खबरें पोस्‍ट करके से पहले वो इसकी जांच कर लें. संघ ने तीन साल के बैन की रिपोर्ट्स का खंडन किया गया है, मगर वो सजा पर विचार कर रही है.

 

 

भारतीय ओलंपिक संघ अंतिम के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है. उनके अनुसार अंतिम पंघाल ने बीते दिन जो किया, उससे शर्मिंदगी उठानी पड़ी. वे अगले कुछ दिन इस मामले पर विचार-विमर्श करेंगे और फिर सजा की घोषणा करेंगे.

 

क्‍या था पूरा मामला?

 

दरअसल अंतिम के एक्रीडेशन कार्ड का इस्‍तेमाल करके उनकी बहन निशा ने एथलीट विलेज में घुसने की कोशिश की थी. जिसके बाद ओलिंपिक कमेटी ने उनका एक्रीडेशन कैंसिल कर दिया. नियम के अनुसार एक्रीडेशन का इस्‍तेमाल सिर्फ खिलाड़ी ही कर सकते हैं. खिलाड़ी के एक्रीडेशन का इस्‍तेमाल कोई दूसरा खिलाड़ी या फिर रिश्‍तेदार नहीं कर सकता.

अंतिम पंघाल का ये पहला ओलिंपिक था और वो तुर्की की येतगिल जेनिप के खिलाफ टिक नहीं पाई. हालांकि इसके बाद जेनिप को जर्मनी की ऐनिका ने हरा दिया, जिससे अंतिम की रेपेशाज राउंड खेलने की उम्‍मीद भी टूट गई.  

 

ये भी पढ़ें: 

बड़ी खबर: विनेश फोगाट के लिए लड़ेंगे पेरिस बार के चार बड़े वकील, CAS के सामने रखेंगे भारतीय पहलवान का पक्ष

Vinesh Phogat Retirement: विनेश फोगाट ने लिया संन्‍यास, पेरिस ओलिंपिक से डिस्‍क्‍वालीफाई होने के बाद छोड़ी कुश्‍ती

IND vs SL: 'अपनी गलती को मानो', रोहित शर्मा ने भारतीय बल्लेबाजों के स्पिन खेलने की काबिलियत पर उठाए सवाल

लोकप्रिय पोस्ट