icon

भारत के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने इंटरनेशनल हॉकी से रिटायरमेंट का किया ऐलान, पेरिस ओलिंपिक्स 2024 में आखिरी बार लेंगे हिस्सा

PR Sreejesh: पीआर श्रीजेश ने हॉकी से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. श्रीजेश ने कहा कि पेरिस ओलिंपिक 2024 उनका आखिरी होगा. श्रीजेश ने लंबी पोस्ट के जरिए रिटायरमेंट का ऐलान किया है.

गोलकीपिंग के दौरान पीआर श्रीजेश
authorNeeraj Singh
Mon, 22 Jul 02:58 PM

PR Sreejesh: भारत के दिग्गज हॉकी के गोलकीपर पीआर श्रीजेश पेरिस ओलिंपिक गेम्स 2024 के बाद रिटायर हो जाएंगे. श्रीजेश आखिरी बार ओलिंपिक गेम्स में हिस्सा लेंगे. श्रीजेश पेरिस में अपना चौथा ओलिंपिक खेलेंगे. श्रीजेश ने साल 2020 टोक्यो एडिशन में ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया था. ऐसे में इस एडिशन में वो इस ब्रॉन्ज से आगे बढ़ना चाहेंगे और गोल्ड सिल्वर पर मेडल पर कब्जा करना चाहेंगे.

 

इंस्टाग्राम की पोस्ट वायरल


36 साल के इस खिलाड़ी ने साल 2006 में भारत के लिए डेब्यू किया था. ऐसे में श्रीजेश ने सोशल मीडिया के जरिए रिटायरमेंट का ऐलान किया. उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में कहा कि,

 

अंतरराष्ट्रीय हॉकी में अपने अंतिम अध्याय की दहलीज पर खड़ा होने के कारण मेरा दिल कृतज्ञता और चिंतन से भर गया है. जी वी राजा स्पोर्ट्स स्कूल में मामूली शुरुआत से लेकर मेरे जीवन को परिभाषित करने वाली इस महत्वपूर्ण यात्रा तक, हर कदम सपनों, दृढ़ संकल्प और मेरे प्रियजनों के समर्थन का प्रमाण रहा है.

 

 

 

पिता ने बेच दी थी गाय


मुझे अभी भी याद है कि मेरे पिता ने मेरी पहली किट खरीदने के लिए हमारी गाय बेच दी थी. उनके बलिदान ने मेरे भीतर एक आग जला दी, जिसने मुझे और अधिक प्रयास करने, बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित किया. ऑस्ट्रेलिया की मेरी पहली इंटरनेशनल ट्रिप आश्चर्य और उत्साह से भरी थी, एक युवा लड़का विदेशी धरती पर एक सपने का पीछा कर रहा था. 2012 लंदन ओलिंपिक एक कठोर शिक्षक था. हमारा सभी मैच गंवाना एक कड़वी गोली को निगलने जैसा थी, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण मोड़ भी था. हार के उन क्षणों में ही मुझे उठने और कभी पीछे न हटने का संकल्प मिला.

 

पाकिस्तान के खिलाफ एक रोमांचक शूटआउट में हमारी पहली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतना एक ऐतिहासिक क्षण था. एक और गहन शूटआउट में पाकिस्तान के खिलाफ पहला एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीतकर, इतिहास में हमारी जगह पक्की हो गई. ये जीत सिर्फ़ मेरे लिए नहीं, बल्कि हर उस भारतीय के लिए थी जिसने हम पर भरोसा किया. ओलिंपिक में कप्तान के तौर पर भारतीय टीम का नेतृत्व करना शब्दों से परे सम्मान था. और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब मिलना एक ऐसी पहचान थी जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगा.

 

टोक्यो 2020 में हमारा ओलिंपिक कांस्य पदक जीतना एक सपना सच होने जैसा था. आंसू, खुशी, गर्व - यह सब इसके लायक था. जब मैं पेरिस में अपने आखिरी डांस की तैयारी कर रहा हूं, तो मैं पीछे की ओर बहुत गर्व और आगे की ओर उम्मीद के साथ देखता हूं. यह यात्रा असाधारण से कम नहीं रही है, और मैं अपने परिवार, साथियों, कोच और प्रशंसकों से मिले प्यार और समर्थन के लिए हमेशा आभारी रहूंगा. मुझ पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद. एक अध्याय का अंत और एक नए रोमांच की शुरुआत.

 

करियर

 

328 अंतर्राष्ट्रीय मैच, तीन ओलिंपिक, राष्ट्रमंडल खेल और विश्व कप खेलने वाले श्रीजेश अपने चौथे ओलिंपिक गेम्स खेलेंगे. 2010 के विश्व कप में डेब्यू करने वाले श्रीजेश भारत के लिए कई यादगार जीतों का हिस्सा रहे हैं, जिसमें 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण, जकार्ता-पालेमबांग में कांस्य पदक, 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की संयुक्त विजेता टीम, भुवनेश्वर में 2019 एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल की स्वर्ण पदक विजेता टीम और बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली टीम शामिल है. श्रीजेश को 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वह वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2021 का पुरस्कार जीतने वाले भारत के केवल दूसरे खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2021 और 2022 में लगातार FIH गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार भी जीते हैं.
 

ये भी पढ़ें :- 

ENG vs WI : जो रूट और हैरी ब्रूक के शतकों व बशीर के पंजे से इंग्लैंड ने सीरीज पर जमाया कब्ज़ा, वेस्टइंडीज को 241 रनों से रौंदा

PAK vs NEP : पाकिस्तान ने 9 विकेट की धमाकेदार जीत से सेमीफाइनल के लिए ठोका दावा, महिला एशिया कप से बाहर होने की दहलीज पर नेपाल

IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच अब हो सकती है बाइलेटरल सीरीज, पड़ोसी मुल्क से आई बड़ी अपडेट

लोकप्रिय पोस्ट