icon

Paris Olympics 2024: ओलिंपिक के लिए इस खिलाड़ी ने कटवा दी अपनी उंगली, खेल के लिए ऐसा जुनून शायद ही कभी देखा हो

Paris Olympics 2024: ऑस्‍ट्रेलियाई हॉकी टीम के स्‍टार खिलाड़ी मैट डॉसन ने पेरिस ओलिंपिक खेलने के लिए अपनी रिंग फिंगर का ऊपरी हिस्‍सा कटवा लिया है.

भारत के खिलाफ एक मैच में मैट डॉसन
authorकिरण सिंह
Sat, 20 Jul 03:51 PM

ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी मैट डॉसन ने ओलिंपिक खेलने के लिए जो कदम उठाया, उसने हर किसी को हैरान कर दिया. उनके जुनून को देखने वाले देखते रह गए. उन्‍होंने हॉकी के साथ अपने इश्‍क के लिए ओलिंपिक खेलने के जुनून के चलते अपनी उंगली कटवा ली. खेल को लेकर ऐसा जुनून शायद ही किसी ने इससे पहले कभी देखा हो. टोक्‍यो ओलिंपिक में सिल्‍वर मेडल जीतने वाली ऑस्‍ट्रेलियाई हॉकी टीम का हिस्‍सा रहे डॉसन अपने देश के लिए गोल्‍ड जीतना चाहते थे और इस सपने को पूरा करने के लिए उन्‍होंने अपनी उंगली का बलिदान दे दिया.

 

दरअसल डॉसन की रिंग फिंगर में हाल में चोट लग गई थी. जिस वजह से उनके पेरिस ओलिंपिक खेलने पर संकट मंडरा था, मगर अपना तीसरा ओलिंपिक खेलने के जुनून में उन्‍होंने जो किया, उसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. 

 

डॉक्‍टर ने दिया था दो ऑप्‍शन

 

डॉक्‍टर ने डॉसन को सलाह दी थी कि या तो वो उंगली को रिकवर होने दें और ओलिंपिक भूल जाएं या फिर उंगली का ऊपरी हिस्‍सा कटवा दें. डॉसन ने डॉक्‍टर की दूसरी सलाह मानी. ऑस्‍ट्रेलिया के चैनल सेवन से बात हुए उन्‍होंने कहा- 

 

मैंने उस समय प्लास्टिक सर्जन के साथ मिलकर ना केवल पेरिस में खेलने के मौके, बल्कि उसके बाद के जीवन के लिए भी एक फैसला लिया. मेरे लिए अच्‍छा ऑप्‍शन यह‍ी था कि उंगली का ऊपरी हिस्‍सा कटवा दूं.


ऑस्‍ट्रेलियन कोच कॉलिन बैच जुनून की प्रशंसा करते हुए कहा- 

 

ये ऐसा कुछ नहीं है जो कोच किसी खिलाड़ी के लिए तय कर सकता है. डॉसन को पूरे अंक. जाहिर है, वो पेरिस में खेलने के लिए वास्तव में जुनूनी है. मुझे नहीं पतर कि मैं ऐसा कर पाता, लेकिन उसने ऐसा किया है, बहुत बढ़िया. 
 

 

ये भी पढ़ें :-

Paris Olympics: खेल गांव में खिलाड़ियों को मिलेंगे 'एंटी सेक्‍स बेड'! जानिए क्‍या है इसके पीछे का पूरा सच

'वो किसी की जिंदगी से जुड़ा...', मोहम्‍मद शमी ने सानिया मिर्जा के साथ शादी पर पहली बार तोड़ी चुप्‍पी

हेड-स्मिथ की फिफ्टी और जसदीप की गेंदबाजी के दम पर वाशिंगटन फ्रीडम की शानदार जीत, सुपर किंग्‍स को हराकर टॉप दो में पक्‍की की जगह

लोकप्रिय पोस्ट