icon

30 चौके-10 छक्के से ज़िम्बाब्वे के क्रिकेटर ने रचा इतिहास, तिहरा शतक जड़ने वाला बना अपने देश का पहला खिलाड़ी

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) से आने वाले 24 साल के अंतुम नकवी (Antum Naqvi) ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक जड़कर इतिहास रच डाला और अब उनके जैसा कोई नहीं.

अंतुम नकवी
authorShubham Pandey
Sat, 13 Jan 05:07 PM

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) से आने वाले 24 साल के अंतुम नकवी (Antum Naqvi) ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक जड़कर इतिहास रच डाला. वह जिम्बाब्वे के लिए किसी भी स्तर पर क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए तिहरा शतक जड़ने वाले अभी तक के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. नकवी से पहले जिम्बाब्वे के लिए कोई भी खिलाड़ी 300 या उससे अधिक रनों की पारी नहीं खेल सका था. नकवी ने जिम्बाब्वे के लोगान कप में माटाबेलेलैंड टस्कर्स के खिलाफ 300 रनों की नाबाद पारी खेल डाली.

 

अंतुम ने रचा इतिहास 


हरारे के मैदान पर लोगान कप का 10वां मैच माटाबेलेलैंड टस्कर्स और माइल्ड वेस्ट राइनोस के बीच जारी है. जिसमें राइनोस की टीम से खेलते हुए नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए अंतुम नकवी ने जैसे ही 265 रनों के स्कोर को पार किया. वह लोगान कप में सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने. जबकि इसके बाद जैसे ही नकवी ने 280 रन बनाए. वह जिम्बाब्वे के लिए अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक 279 रनों की पारी 1967-68 में साउथ अफ्रीका में करी कप में खेलने वाले रे ग्रिपर को पछाड़कर आगे आ गए. वहीं जैसे ही नकवी ने 300 रनों का निजी स्कोर बनाकर तिहरा शतक जड़ा. उन्होंने लोगान कप को फर्स्ट क्लास का दर्जा मिलने से पहले 299 रनों की पारी 1973-74 में खेलने वाले ब्रायन डेविसन को भी पछाड़ डाला. जिससे जिम्बाब्वे को उनके देश का पहला तिहरा शतक जड़ने वाला बल्लेबाज मिला.

 

अंतुम की पारी से जीत के करीब टीम 


अंतुम ने 295 गेंदों में 30 चौके और 10 छक्के से 300 रनों की नाबाद पारी खेली. जिससे उनकी टीम राइनोस ने टस्कर्स के पहली पारी में 128 रन के जवाब में अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 538 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर डाली. इसके बाद टस्कर्स के दूसरी पारी में खबर लिखे जाने तक सात विकेट पर 266 रन बन गए थे, लेकिन उनकी टीम राइनोस से अभी भी 144 रन पीछे थे. जबकि राइनोस की टीम जीत से सिर्फ तीन विकेट दूर रह गई थी.   

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG: ध्रुव जुरेल ने भारतीय टीम में चुने जाते ही किया धमाका, चौके-छक्कों की आतिशबाजी से मनाया जश्न, अंग्रेजों पर आई शामत

30 गेंद में 21 रन की जरूरत फिर मुंबई इंडियंस की बॉलर ने पलटा खेल, मैच हो गया टाई, जानिए 24 बॉल की रोमांचक कहानी
भुवनेश्वर कुमार ने 7 साल बाद वापसी पर बरपाया कहर, 8 विकेट लेकर पहली बार किया ये कमाल, बंगाल के मंसूबों पर फेरा पानी

लोकप्रिय पोस्ट