icon

जिम्बाब्वे पर 2024 टी20 वर्ल्ड कप से बाहर रहने का खतरा, 'भारतीय खिलाड़ी' के दम पर 23वें नंबर की टीम ने चटाई धूल

जिम्बाब्वे को अभी तीन मैच और खेलने हैं इनमें उसका सामना रवांडा, नाइजीरिया व केन्या से है. अफ्रीका रीजन से दो टॉप की टीमें अगले साल वेस्ट इंडीज-अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप में जगह बनाएगी.

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पिछले कुछ समय से संघर्ष कर रही है. वह 2023 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाई थी.
authorShakti Shekhawat
Mon, 27 Nov 02:45 PM

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम इस साल वर्ल्ड कप 2023 खेलने से चूक गई. अब उसके अगले साल 2024 टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की आशंका बढ़ गई है. जिम्बाब्वे को अफ्रीका रीजन के क्वालिफायर में 26 नवंबर को युगांडा के हाथों पांच विकेट से हार झेलनी पड़ी. यह उसकी इस टूर्नामेंट में दूसरी हार रही. इससे पहले नामीबिया ने उसे धूल चटाई थी. तीन मैच के बाद जिम्बाब्वे अंक तालिका में सात टीमों में पांचवें नंबर पर फिसल गया. उसे अभी तक इकलौती जीत तंजानिया पर मिली है जिसे उसने नौ विकेट से हराया था. जिम्बाब्वे को अभी तीन मैच और खेलने हैं इनमें उसका सामना रवांडा, नाइजीरिया व केन्या से है. अफ्रीका रीजन से दो टॉप की टीमें अगले साल वेस्ट इंडीज-अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप में जगह बनाएगी.

 

अभी अंक तालिका में नामीबिया और केन्या पहले और दूसरे नंबर पर हैं. इन्होंने अपने तीनों मैच जीते हैं. युगांडा तीसरे नंबर पर है. उसने तीन में से दो मुकाबले जीते हैं. उसे इकलौती हार नामीबिया से मिली है. युगांडा की टीम पहली बार किसी फुल मेंबर टीम के खिलाफ खेल रहा था और इसमें जीत के बाद उसके खिलाड़ियों ने जोर का जश्न मनाया. यह टीम आईसीसी रैंक में 23वें नंबर पर है जबकि जिम्बाब्वे 11वें नंबर पर है.

 

 

युगांडा की जीत के हीरो बाएं हाथ के पेसर दिनेश नाकरनी रहे. उन्होंने तीन विकेट चटकाए जिससे जिम्बाब्वे की टीम पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 136 रन ही बना सकी. उसकी ओर से कप्तान सिकंदर रजा ने जुझारु पारी खेली और 39 गेंद में 48 रन बनाए. बाकियों में इनोसेंट कैया ने 23 और शॉन विलियम्स ने 21 रन बनाए.  

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुश्किल में था युगांडा

 

युगांडा की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 12 रन पर दो विकेट गंवा बैठी. लेकिन रॉजर मुकासा और अल्पेश रामजानी ने मिलकर पारी को संभाली. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई. रामजानी ने 26 गेंद में 40 रन की पारी खेली. जब वह आउट हुए तब युगांडा को 56 गेंद में 76 रन चाहिए थे. रियाजत अली ने 28 गेंद में 42 रन के जरिए टीम को लक्ष्य के पार पहुंचा दिया. गुजरात के सौराष्ट्र में जन्मे नाकरनी ने बल्ले से भी मदद की और नाबाद 14 रन बनाए. युगांडा पांच गेंद बाकी रहते जीत गया. 

 

ये भी पढ़ें

गौतम गंभीर ने मोहम्मद कैफ के 'बेस्ट टीम वर्ल्ड कप नहीं जीती' वाले बयान पर कही बड़ी बात, बोले- जो फाइनल...
बड़ी खबर: गुजरात टाइटंस ने इस सुपरस्टार को बनाया टीम का अगला कप्तान, हार्दिक पंड्या के निकलते ही किया ऐलान
हार्दिक पंड्या की घरवापसी, मुंबई इंडियंस में हुए शामिल, यह धाकड़ खिलाड़ी बना RCB का हिस्सा

लोकप्रिय पोस्ट