icon

IPL 2025 : जहीर खान ने मुंबई इंडियंस से नाता तोड़ा, अब लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम में संभाला ये बड़ा पद

जहीर खान 2017 में आखिरी बार आईपीएल में बतौर खिलाड़ी नज़र आए थे. इसके बाद वे सभी फॉर्मेट से रिटायर हो गए थे और मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन गए थे.

लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिकों के साथ जहीर खान.
authorShakti Shekhawat
Wed, 28 Aug 02:14 PM

आईपीएल 2025 से पहले जहीर खान लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जुड़ गए. वे इस टीम के नए मेंटॉर हैं. उन्होंने गौतम गंभीर की जगह ली है जो आईपीएल 2024 से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ चले गए थे. अभी वे भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच हैं. जहीर खान दो साल से आईपीएल से बाहर थे. वे 2022 में मुंबई इंडियंस के साथ हेड ऑफ ग्लोबल डवलपमेंट के रूप में काम कर रहे थे. इससे पहले यहीं पर डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट की भूमिका में थे. जहीर इन दोनों भूमिकाओं में 2018 से 2022 तक जुड़े रहे थे.

 

जहीर लखनऊ में मेंटॉर के साथ कई भूमिकाओं में दिखेंगे. इनमें नए खिलाड़ियों की तलाश यानी स्काउटिंग और खिलाड़ियों के खेल में सुधार पर नज़र रखना भी शामिल रहेगा. ये दोनों काम उनके पास ऑफ सीजन के दौरान रहेंगे. वे यहां पर गेंदबाजों के साथ भी काम करते नज़र आ सकते हैं. मुंबई में रहने के दौरान कई युवा तेज गेंदबाजों के खेल में जहीर ने बड़े सुधार किए थे. जहीर आईपीएल में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेले हैं. इन तीनों टीम के लिए उन्होंने कुल 100 मुकाबले खेले और 102 विकेट लिए.

 

लखनऊ के पास कोचिंग में बड़े नाम

 

जहीर 2017 में आखिरी बार आईपीएल में बतौर खिलाड़ी नज़र आए थे. इसके बाद वे सभी फॉर्मेट से रिटायर हो गए थे. लखनऊ को कोचिंग स्टाफ में कमाल के नाम हैं. ऑस्ट्रेलिया के जस्टिन लैंगर मुख्य कोच हैं तो लांस क्लूजनर और एडम वोग्स असिस्टेंट कोच हैं. अभी बॉलिंग कोच की कुर्सी खाली हैं. पहले इस भूमिका में मोर्ने मॉर्केल थे जो अब टीम इंडिया के बॉलिंग कोच हैं.

 

लखनऊ फ्रेंचाइज 2022 से आईपीएल का हिस्सा बनी है और अभी तक उसने खिताब नहीं जीता. 2022 व 2023 में यह टीम प्लेऑफ तक गई थी. 2024 में भी लखनऊ प्लेऑफ में जाने की दावेदार थी लेकिन करीबी अंतर से चूक गई थी.

 

ये भी पढ़ें

हार्दिक पंड्या के जिस करीबी को शुभमन गिल ने नहीं दिया भाव उसने गदर काटा, 9 मैच में 5 फिफ्टी से ठोके 448 रन, उड़ाए 45 छक्के

बांग्लादेश के हाथों शर्मनाक हार के बीच तीन पाकिस्तानी क्रिकेटरों की फिक्सिंग के जख्म हरे हुए, जानिए पूरा मामला

25 की उम्र तक पीठ में 4 स्ट्रेस फ्रेक्चर, घुटने में भी इंजरी, वर्ल्ड कप विजेता भारतीय सालभर तक नहीं खेल पाया, कहा- गिरूंगा, उठूंगा और...

लोकप्रिय पोस्ट