icon

IPL 2025: मुंबई इंडियंस के दिग्गज को मेंटॉर बनाने की तैयारी में लखनऊ सुपर जायंट्स, खेले हैं 100 आईपीएल मैच

लखनऊ सुपर जायंट्स के पास अभी कोचिंग स्टाफ में ऑस्ट्रेलिया के जस्टिन लैंगर, एडम वोजिस, साउथ अफ्रीका के लांस क्लूजनर और जोंटी रोड्स जैसे नाम मौजूद हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी अभी केएल राहुल के पास है और जस्टिन लैंगर मुख्य कोच हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 20 Aug 07:40 AM

आईपीएल 2025 से पहले लखनऊ सुपर जायंट्स को नया मेंटॉर मिल सकता है. गौतम गंभीर के जाने से खाली हुई कुर्सी को भरे जाने की तैयारी हो रही है और इसके लिए मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु जैसी बड़ी टीमों के साथ खेल जहीर खान को नियुक्त करने की बात हो रही है. गंभीर आईपीएल 2024 से पहले लखनऊ से अलग हो गए थे और कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर बन गए थे. अब वे भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच हैं. जहीर भी टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ में जाने की रेस में थे लेकिन बात बनी नहीं. अब वे फिर से आईपीएल में नज़र आएंगे.

 

क्रिकबज़ की रिपोर्ट के अनुसार, जहीर को लखनऊ दोहरी जिम्मेदारी दे सकता है. इसके तहत मेंटॉर के साथ ही बॉलिंग कोच का काम भी उनके पास रहेगा. लखनऊ के बॉलिंग कोच मॉर्ने मॉर्केल भी टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बन गए. ऐसे में यह पद भी लखनऊ फ्रेंचाइज में खाली है. जहीर 2017 में भारतीय टीम के बॉलिंग सलाहकार रहे हैं. अपने खेलने के दिनों में भी वे युवा गेंदबाजों को गाइड करते थे.

 

जहीर मुंबई इंडियंस में रह चुके हैं डायरेक्टर

 

जहीर के पास आईपीएल का अच्छा खासा अनुभव रहा है. उन्होंने खिलाड़ी के रूप में यहां पर 100 के करीब मैच खेले और 102 विकेट निकाले. 2017 में वे आखिरी बार बतौर खिलाड़ी खेले थे. वे आरसीबी और मुंबई के साथ ही दिल्ली डेयर डेविल्स का हिस्सा भी रहे हैं. रिटायरमेंट के बाद वे मुंबई के मैनेजमेंट का हिस्सा बन गए थे. यहां पर वे पहले क्रिकेट ऑपरेशंस के डायरेक्टर रहे और 2022 में उन्हें क्रिकेट डवलपमेंट का ग्लोबल हेड बना दिया गया. इस दौरान वे मुंबई के युवा गेंदहाजों को गाइड भी किया करते थे.

 

जहीर के पास है जबरदस्त अनुभव

 

जहीर ने भारत के लिए 92 टेस्ट, 200 वनडे और 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर कुल 610 विकेट लिए. वे भारत के सबसे सफल बाएं हाथ के गेंदबाजों में से एक हैं. अगर वे लखनऊ के साथ जुड़ते हैं तो जस्टिन लैंगर, एडम वोजिस, लांस क्लूजनर और जोंटी रोड्स के साथ काम करेंगे. लखनऊ फ्रेंचाइज 2022 से आईपीएल का हिस्सा है. उसने 2022 और 2023 में लगातार दो सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाई थी.

 

ये भी पढ़ें

'लगे रहो, तुम्हारा भी मौका आएगा', इस भारतीय बॉलर को रोहित शर्मा से मिला स्पेशल मैसेज, IND vs BAN सीरीज में मिलेगी एंट्री?
IPL फ्रेंचाइज पर जमकर भड़के सुनील गावस्कर, युवा खिलाड़ियों का किया सपोर्ट, कहा- सबकुछ पैसे की बर्बादी है
क्या भारतीय टीम बिना अश्विन और जडेजा के खेल सकती है? पाकिस्तान के प्लेइंग में स्पिनर्स न होने पर उठे सवाल

लोकप्रिय पोस्ट