icon

'तुम्हें शर्म आएगी अगर तुम टेस्ट में 10,000 रन नहीं बना पाते हो', जानें विराट कोहली से हरभजन सिंह ने क्यों कहा था ऐसा

हरभजन सिंह ने कहा कि मैंने विराट कोहली को कहा था कि इतना टैलेंट होने के बावजूद अगर आप टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन नहीं बना पाते हो तो आप खुद पर शर्म करोगे.

मैच के दौरान एक दूसरे संग हाथ मिलाते विराट कोहली और हरभजन सिंह
authorNeeraj Singh
Tue, 03 Sep 03:23 PM

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के टैलेंट को दुनिया पहचानती है. हर गेंदबाज इस बल्लेबाज से खौफ खाता है. सचिन तेंदुलकर के बाद अगर भारत को कोई सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज मिला है तो वो विराट कोहली ही हैं. विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से भारतीय क्रिकेट की तस्वीर बदल दी है. कई लोगों को ये बात नहीं पता कि आखिर विराट कोहली के महान बनने की कहानी कहां शुरू हुई. इस बीच टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने कोहली को लेकर बड़ा खुलासा किया है और एक ऐसी बात बताई है जो वो पहले ही विराट से कह चुके हैं.

 

शुरुआत में विराट में आत्मविश्वास की कमी थी: भज्जी


फाइंड अ वे विद तरुवर कोहली के साथ खास बातचीत में हरभजन सिंह ने कहा कि विराट कोहली जब क्रिकेट खेलते हैं तो उनका एटीट्यूड अलग रहता है. भारत के श्रीलंका दौरे के दौरान भारतीय बैटर्स स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे. इस दौरान स्पिनर अंजता मेंडिस को खेल पाना मुश्किल था. लेकिन कोहली ने बिना डरे अर्धशतक ठोका. उस दौरान कोहली और ज्यादा रन बनाना चाहते थे.

 

हरभजन सिंह ने कहा कि मुझे आज भी याद है जब विराट पहली बार टीम के भीतर आए थे तब सहवाग चोटिल हो गए थे. ऐसे में मेंडिस हर बल्लेबाज को आउट कर रहे थे. विराट कोहली आए. वो युवा थे और उनमें खूब एनर्जी थी. ऐसे में उन्होंने 54 रन ठोके और इसके बाद भी वो संतुष्ट नहीं हुए. इसके बाद वो मेरे पास आए और मुझसे पूछा कि उन्होंने कैसा खेला. इसपर मैंने कहा कि ठीक था. तब विराट को लगा कि उन्हें और ज्यादा रन मारने चाहिए थे. मुझे विराट का ये एटीट्यूड पसंद था.

 

हरभजन सिंह ने एक और किस्सा याद किया जब उन्होंने विराट कोहली को बेहद अहम बात कही थी. युवा खिलाड़ी इस दौरान फॉर्म में नहीं था और कम आत्मविश्वास के चलते संघर्ष कर रहा था. ऐसे में मैंने उनसे साफ कहा था कि अगर उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में 10,000 रन नहीं ठोके तो उनके लिए शर्म की बात होगी.

 

हरभजन ने कहा कि जब विराट टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत कर रहे थे तब हम वेस्टइंडीज में थे. फिडेल एडवर्ड्स उन्हें बार बार शॉर्ट गेंद पर आउट कर दे रहे थे. ऐसे में विराट को खुद के टैलेंट पर शक होने लगा था. इसके बाद मैंने उनसे 10,000 रन वाली बात कही थी. मैंने कहा था कि तुम्हारे भीतर खूब टैलेंट है और तुम आसानी से 10,000 टेस्ट रन बना सकते हो. इसके बाद विराट कोहली में बदलाव आ गया. और बाकी जो भी आप देख रहे हैं वो इतिहास ही है.

 

बता दें कि विराट कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में देखा जाएगा. इसके बाद वो न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेंगे और फिर वो सबसे बड़े टेस्ट बॉर्डर गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नजर आएंगे. 

 

ये भी पढ़ें

Pakistan vs Bangladesh 2nd Test Result: बांग्लादेश ने पाकिस्तान का घर में घुसकर किया सूपड़ा साफ, दूसरा टेस्ट 6 विकेट से जीतकर रच दिया इतिहास

PAK vs BAN टेस्‍ट के बीच बाबर आजम की संन्‍यास की खबर ने मचाई सनसनी, बांग्‍लादेश के खिलाफ फेल होने के बाद बल्‍लेबाज ने...
IND vs AUS: मिचेल स्टार्क ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले दिखाया बड़बोलापन, कहा- टीम इंडिया ने हमसे दुश्मनी...

लोकप्रिय पोस्ट