icon

यशस्वी जायसवाल और डेब्यू शतक का दिलचस्प नाता, 11 महीने में 4 डेब्यू मैचों में उड़ाए शतक, दो बार ठोके दोहरे शतक

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने टेस्ट डेब्यू का ऐतिहासिक आगाज किया और वेस्ट इंडीज के खिलाफ शतक लगाया.

यशस्वी जायसवाल और डेब्यू शतक का दिलचस्प नाता, 11 महीने में 4 डेब्यू मैचों में उड़ाए शतक, दो बार ठोके दोहरे शतक
authorSportsTak
Fri, 14 Jul 11:21 AM

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने टेस्ट डेब्यू का ऐतिहासिक आगाज किया और वेस्ट इंडीज के खिलाफ शतक लगाया. डॉमिनिका टेस्ट में इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने शतक लगाया और दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 143 रन बनाकर नाबाद रहे. वे 17वें भारतीय हैं जिनके नाम टेस्ट डेब्यू में सैकड़ा है. यशस्वी जायसवाल घरेलू क्रिकेट में लगातार कमाल का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया का हिस्सा बने हैं. उन्होंने पिछले कुछ समय में लगातार डेब्यू मैचों में शतक बनाए हैं और यह सिलसिला टेस्ट क्रिकेट में भी जारी रहा है. दलीप ट्रॉफी से लेकर इंडिया ए तक के लिए उन्होंने डेब्यू में शतक लगाए हैं. पिछले 11 महीने में उन्होंने चार अलग-अलग फॉर्मेट या टीम के लिए डेब्यू किया और इनमें शतक लगाए हैं.

 

जायसवाल ने सितंबर 2022 में दलीप ट्रॉफी डेब्यू किया था और इसमें दोहरा शतक लगाया था. तब उन्होंने वेस्ट जोन की ओर से खेलते हुए 265 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को चैंपियन बनाया था. फिर नवंबर 2022 में उन्हें इंडिया ए टीम की ओर से खेलने का मौका मिला. बांग्लादेश दौरे पर यह मैच हुआ और यहां भी उन्होंने शतक जड़ा. जायसवाल ने 145 रन की पारी खेली थी. मार्च 2023 में उन्हें पहली बार ईरानी कप में खेलने के लिए मिला. इसमें उन्होंने पहले दोहरा शतक लगाया फिर शतक ठोका. शेष भारत की ओर से खेलते हुए उन्होंने 213 और 144 रन की पारियां खेलीं.

 

इस तरह लगातार जबरदस्त खेल दिखाने के बूते उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया. पहले टेस्ट में उन्हें ओपनर की भूमिका दे दी गई. इसमें उन्होंने शतक लगाया और कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर 229 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की. शतक के जरिए जायसवाल ने कई रिकॉर्ड बनाए. वे अभी भी नाबाद हैं और उनके पास रिकॉर्ड्स में इजाफा करने का मौका रहेगा.

 

21 साल की उम्र में शतक मशीन बने जायसवाल

 

मुंबई की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले जायसवाल अभी तक सभी टूर्नामेंट में शतक लगा चुके हैं. इसके तहत अंडर 19 वर्ल्ड कप, रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप, दलीप ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, आईपीएल में उनके नाम शतक हैं. आईपीएल में उन्होंने इसी साल शतक लगाया था. उनके नाम इस टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी है. विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 2019-20 में शतक उड़ाया था और सबसे कम उम्र में यह कमाल करने वाले बल्लेबाज बने थे.

 

ये भी पढ़ें

World Cup 2023 से पहले ICC ने उठाया बड़ा कदम, वर्ल्ड कप जीतने पर पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी मिलेगी प्राइज मनी
ICC ने क्रिकेटर्स को दी बड़ी राहत, अब नहीं कटेगी 100 फीसदी मैच फीस, जानिए क्यों हुआ ऐसा
IND vs WI: यशस्वी जायसवाल का डेब्यू शतक और रोहित शर्मा की कप्तानी पारी, सुस्त बैटिंग के बाद भी भारत मजबूत, वेस्ट इंडीज बेदम

लोकप्रिय पोस्ट