icon

IND vs AFG : जायसवाल-दुबे के तूफान में उड़ा अफगानिस्तान, घर में टीम इंडिया का अजेय रथ जारी, जीती लगातार 13वीं T20I सीरीज

यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की तूफानी पारी से टीम इंडिया ने अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) को दूसरे टी20 में छह विकेट से हराकर सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा जमाया.

यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे
authorShubham Pandey
Sun, 14 Jan 10:06 PM

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) की तूफानी पारी से टीम इंडिया ने अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) को दूसरे टी20 में छह विकेट से हराया. जिसके साथ ही भारत ने घर में लगातार 15वीं सीरीज में 13वीं टी20 सीरीज पर कब्ज़ा जमाया, जबकि दो टी20 सीरीज बराबरी पर समाप्त हुई थी. इस तरह घर में खेली जाने वाली टी20 सीरीज में टीम इंडिया की जीत का सिलसिला साल 2019 से जारी है. यशस्वी के अलावा पहले मैच में 60 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले शिवम दुबे ने इस मैच में फिर से 63 रन नाबाद बनाकर 173 रनों के चेज में भारत को आसान 6 विकेट से जीत दिला डाली. अब सीरीज में 2-0 से कब्ज़ा करने वाली टीम इंडिया का सामना अंतिम और तीसरे टी20 में 17 जनवरी को अफगानिस्तान से सामना होगा.


यशस्वी की दमदार फिफ्टी 


173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत सही नहीं रही और उसके कप्तान रोहित शर्मा पहले ओवर में ही बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में फजलहक़ फारूकी की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर गोल्डन डक का शिकार बन गए. नंबर-3 पर 14 महीने बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में वापसी करने वाले विराट कोहली 16 गेंदों में 5 चौके से 29 रन ही बना सके. जबकि दूसरे छोर पर यशस्वी जायसवाल ने 27 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्के से अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की दूसरी फिफ्टी जड़ डाली.

 

 

दुबे ने 22 गेंदों पर ठोका पचासा


जायसवाल के साथ शिवम दुबे इस मैच में भी रंग में नजर आए. उन्होंने इस मैच में भी तूफानी खेल दिखाया और 22 गेंदों में तीन चौके व चार छक्के से फिफ्टी पूरी कर डाली. हालांकि तभी यशस्वी 34 गेंदों में 5 चौके और 6 छक्के से 68 रन बनाकर चलते बने. लेकिन तब तक टीम इंडिया जीत का करीब पहुंच चुकी थी. दुबे ने अपनी बेबाक बल्लेबाजी से टीम इंडिया को 15.4 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर  173 रनों के लक्ष्य तक पहुंचाकर छह विकेट से जीत दिला डाली. दुबे ने 32 गेंदों पर 5 चौके और चार छक्के से 63 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि उनके साथ 9 गेंद में 9 रन बनाकर रिंकू सिंह भी नाबाद रहे.    

 

171 रन अफगानिस्तान ने बनाए 

 

इंदौर के मैदान में मैच में इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसके जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत करते हुए अफगानिस्तान के 60 रन पर तीन विकेट चटका डाले थे. लेकिन नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने वाले गुलबदीन नायब ने 35 गेंदों में 5 चौके और चार छक्के से 57 रनों की बेहतरीन पारी खेल डाली. जबकि नजीबुल्लाह जादरान (23), करीम जनत (20) और मुजीब उर रहमान (21) की अहम पारियों से अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में ऑलआउट होने तक 172 रन बना डाले थे. भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने स्लोवर गेंदों से अफगानी बल्लेबाजों को मजा चखाते हुए तीन विकेट चटकाए, जबकि दो-दो विकेट अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई ने भी लिए. एक विकेट शिवम दुबे के नाम रहा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

टीम इंडिया का अब कौन सा खिलाड़ी बन सकता है अगला युवराज सिंह, वर्ल्ड चैंपियन युवी ने खुद बताया नाम

रियान पराग ने लगातार ठोका दूसरा शतक, 25 पर तीन विकेट खोने वाली टीम के बने संकटमोचक, केरल को मिला करारा जवाब

IND vs AFG : विराट कोहली से झगड़ने वाले अफगानी खिलाड़ी नवीन उल हक का बड़ा खुलासा, कहा - उस घटना से मजा...

लोकप्रिय पोस्ट