icon

Yashasvi Jaiswal: पानीपुरी बेचकर पाला था पेट, दूध की डेयरी में किया काम, अब भारत की ओर से टी-20 वर्ल्ड कप खेलेंगे यशस्वी जायसवाल

Yashasvi Jaiswal भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ओपनिंग के लिए पूरी तरह तैयार हैं. जायसवाल का यहां तक का सफर बेहद संघर्षभरा रहा है. जायसवाल ने दुनिया में बल्लेबाजी से अपनी पहचान बनाई है.

ट्रेनिंग सेशन के दौरान बल्लेबाजी अभ्यास करते यशस्वी जायसवाल
authorNeeraj Singh
Wed, 22 May 09:04 PM

एक लड़का जिसने सिर्फ 10 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और मुंबई में दूध की डेयरी पर काम करने लगा, सिर्फ इसलिए क्योंकि उसकी आंखों में एक सपना था, “मुझे इंडिया के लिए खेलना है”.सपनों के शहर में पानीपुरी बेचकर अपना गुजारा करने और आजाद मैदान के टेंट में अपनी रातें बिताने से लेकर सितारों से सजी टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम तक का सफर तय करने वाले उस लड़के का नाम है यशस्वी जायसवाल. उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में जन्मे यशस्वी जायसवाल की बेमिसाल मेहनत और अटूट साहस ने उनके सपनों की उड़ान में पंख लगा दिए. यशस्वी जायसवाल की मेहनत का ये नतीजा है कि उन्हें जून से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ओपनर के तौर पर चुना गया है.

 

जायसवाल 11 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे. ऐसे में उनके पिता ने रहने के लिए एक तबेले में जुगाड़ करवाया. लेकिन उन्हें वहां करने की शर्त पर रखा गया. वो पहले तबेले का काम करत थे और फिर आजाद मैदान जाकर अभ्यास करते थे. बाद में उन्हें इस तबेले से निकाल दिया गया और फिर वो आजाद मैदान चले गए. यहां वो मुस्लिम युनाइटेड क्लब में रहने लगे. ग्राउंड्समैन के साथ जायसवाल ने तीन साल गुजारे और पैसे की तंगी के कारण गोलगप्पे भी बेचे. 

 

2019 के U-19 विश्व कप से मिली पहचान


घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले यशस्वी जायसवाल का टैलेंट पूरी दुनिया ने पहली बार 2019-20 के अंडर 19 विश्व कप में देखा. जायसवाल ने उस टूर्नामेंट की 6 पारियों में 133 की लाजवाब औसत से 400 रन जड़े. यशस्वी के बल्ले से रनों की बारिश में 4 अर्धशतक और 1 शतक भी निकला. इसी प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल में भी अपना जौहर दिखाने का मौका मिला.

 

दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी


यशस्वी जायसवाल प्रथम श्रेणी क्रिकेट (वनडे) में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. झारखंड के खिलाफ 2019 में मुंबई के जायसवाल ने विजय हजारे ट्रॉफी में 203 रनों की पारी खेली थी. जायसवाल ने अभी तक प्रथम श्रेणी में खेली 32 पारियों में 53 की औसत से 1511 रन बनाए हैं और 5 शतकों के साथ 7 अर्धशतक जड़े हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी उनका बल्ला जमकर बोला है और इसमें खेले 24 मैचों में 75.6 की औसत से 2873 रन बनाए हैं. इसमें 6 अर्धशतक और 12 शतक भी शामिल हैं.

 

राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ में खरीदा


घरेलू क्रिकेट में सिर्फ 17 साल की उम्र में डबल सेंचुरी जड़ने वाले यशस्वी को राजस्थान रॉयल्स ने 2020 के आईपीएल सीजन के लिए 2.40 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. राजस्थान के भरोसे को कायम रखते हुए जायसवाल ने आक्रामक शैली से बल्लेबाजी की. उनका बेस्ट 2023 में दिखा, जब आईपीएल 2023 में यशस्वी ने 160 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए. अब तक जायसवाल ने आईपीएल में 50 मैच खेले हैं और 149 की स्ट्राइक रेट से 1520 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक और 2 शतक भी जड़ा है.

 

टेस्ट डेब्यू पर मचाया धमाल


यशस्वी को लगातार अच्छे प्रदर्शन का तोहफा 2023 में मिला, जब उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका दिया गया. पहली ही टेस्ट पारी में 171 रन जड़कर जायसवाल ने सनसनी मचा दी. हाल ही में खेली गई भारत- इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में जायसवाल ने रनों का अंबार लगाते हुए 712 रन ठोके. अब तक खेले 9 टेस्ट मैचों में जायसवाल ने 68 की औसत से 1028 रन बनाए हैं. इसमें 3 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं.

 

टी-20 इंटरनेशनल में भी जड़ा शतक


वेस्ट इंडीज के खिलाफ ही टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले जायसवाल ने अब तक 17 मैच खेलकर 161 की स्ट्राइक रेट और 33.47 की औसत से 502 रन अपने नाम किए हैं. इसमें उनके नाम 4 अर्धशतक और 1 शतक भी है. नेपाल के खिलाफ 2023 में एशियन गेम्स में उन्होंने शतक जड़ा था. हालांकि, जायसवाल ने अभी तक टी-20 वर्ल्ड कप नहीं खेला है, लेकिन बाएं हाथ के इस आक्रामक बल्लेबाज से भारतीय टीम को 2024 के टी-20 वर्ल्ड कप में काफी उम्मीदें होंगी.

 

टी20 वर्ल्ड कप टीम में मिली जगह

 

यशस्वी जायसवाल की मेहनत का ये नतीजा है कि उन्हें अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया है. जायसवाल के अलावा ओपनिंग में सबसे आगे शुभमन गिल थे लेकिन पिछले कुछ महीनों में जायसवाल ने अपने बल्ले से इतने रन बरसाए कि उन्होंने गिल को साइड कर खुद की जगह पक्की कर ली. अब जायसवाल रोहित शर्मा के साथ टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने के लिए तैयार हैं.


 

ये भी पढ़ें

बड़ी खबर: शाहरुख खान KKR की जीत के बाद बीमार पड़े, अस्पताल में कराए गए भर्ती
T20 World Cup 2024 से पहले इस टीम को लगा बड़ा झटका, स्टार क्रिकेटर को नहीं मिला अमेरिका का वीजा, लंबे समय बाद टीम में मिली थी एंट्री
IPL 2024: 'KKR की टीम नहीं चाहेगी कि RCB फाइनल में आए', कोलकाता के लिए खेल चुका क्रिकेटर विराट की टीम को बनाना चाहता है चैंपियन

लोकप्रिय पोस्ट