icon

यशस्वी जायसवाल की बल्ले-बल्ले, 8 टेस्ट खेलकर ही ICC Rankings में मचा दी खलबली, टॉप-10 में की एंट्री

ICC Test Rankings में यशस्वी जायसवाल पहली बार टॉप-10 में दाखिल हुए. उन्हें भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 600 से ऊपर रन बनाने का फायदा मिला.

यशस्वी जायसवाल ने कम समय में ही छाप छोड़ दी.
authorShakti Shekhawat
Wed, 06 Mar 08:43 PM

युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हो गए. वे पहली बार इस मुकाम तक पहुंचे हैं. यशस्वी जायसवाल को भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है. चार टेस्ट में वे 655 रन बना चुके हैं. इसके दम पर उन्होंने ताजा रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाई और 10वें नंबर पर आ गए. यशस्वी के 727 रेटिंग पॉइंट हैं. टेस्ट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाजों में वे विराट कोहली से ही पीछे हैं.

 

यशस्वी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार खास क्लब में जगह बना चुके हैं. वे ऐस करने वाले भारत के इकलौते बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. 22 साल का यह खिलाड़ी पांचवां भारतीय है जिसने टेस्ट सीरीज में 600 से ऊपर रन बनाए हैं. उनके पास 700 का आंकड़ा छूने का मौका रहेगा. उनसे पहले सुनील गावस्कर, दिलीप सरदेसाई, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ने भी एक टेस्ट सीरीज में 600 प्लस रन बनाए हैं.

 

यशस्वी ने साल 2023 में वेस्ट इंडीज के दौरे से टेस्ट करियर शुरू किया था. उनके नाम केवल अभी केवल आठ ही टेस्ट हैं लेकिन इनसे वे काबिलियत का लोहा मनवा चुके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में उनके निशाने पर गावस्कर का एक सीरीज में 774 रन बनाने का रिकॉर्ड होगा.

 

रोहित शर्मा को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा

 

यशस्वी के अलावा रोहित शर्मा को भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. वे 11वें नंबर पर आ गए. उन्होंने राजकोट टेस्ट शतक लगाने के अलावा रांची में अर्धशतक लगाया था. रोहित ने दो पायदान की छलांग लगाई है. इंग्लैंड सीरीज से बाहर रहने वाले विराट कोहली को भी ताजा रैंकिंग में फायदा मिला है. वे एक स्थान ऊपर आठवें नंबर पर आ गए.

 

जडेजा फिसले, हेजलवुड-लायन उछले

 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के टॉप तीन बल्लेबाजों में जो रूट ने स्टीव स्मिथ से दूसरा स्थान छीन लिया. इंग्लिश बल्लेबाज ने रांची में शतक लगाया था. वहीं स्मिथ न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में नाकाम रहे थे. वे अभी ओपनर की भूमिका में ढल नहीं पाए हैं.

टॉप-10 गेंदबाजों में भारत के रवींद्र जडेजा एक पायदान फिसलकर सातवें नंबर पर आ गए. वहीं ऑस्ट्रेलिया के जॉश हेजलवुड और नाथन लायन को एक-एक पायदान का फायदा हुआ है. हेजलवुड चौथे तो लायन छठे नंबर पर पहुंच गए. 

 

ये भी पढ़ें

IPL 2024: एमएस धोनी ने फिर बनाया फैंस को बेवकूफ, न कोच बनेंगें न रिटायरमेंट लेंगे, बल्कि ये है नया रोल, VIDEO

IND vs ENG: बेन स्टोक्स को चुभ गया रोहित शर्मा की शातिर कप्तानी से जुड़ा सवाल, 5 शब्द कहकर हो गए चुप
मॉडल सुसाइड केस: सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार ओपनर से पुलिस की पूछताछ, 4 घंटे चले सवाल-जवाब, 6-7 महीने पहले हुआ था ब्रेकअप

लोकप्रिय पोस्ट