icon

Yashasvi Jaiswal : भारत के लिए डेब्यू करते ही यशस्वी जायसवाल ने किया करिश्मा, इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा

यशस्वी जायसवाल ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू करते ही सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया.

yashasvi jaiswal : भारत के लिए डेब्यू करते ही यशस्वी जायसवाल ने किया करिश्मा, इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा
authorSportsTak
Wed, 12 Jul 08:15 PM

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टेस्ट टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने दो बड़े फैसले किए. सबसे पहले सलामी बल्लेबाज के रूप में यशस्वी जायसवाल को चुना. जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में इशान किशन को खिलाया. इस तरह डोमनिका में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में दो भारतीय खिलाड़ी का डेब्यू हुआ. जिसमें यशस्वी जायसवाल का नाम जैसे ही टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में आया. उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम करते हुए सचिन तेंदुलकर को पछाड़ डाला है.

 

घरेलू क्रिकेट में मचाया धमाल 


मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले यशस्वी जायसवाल ने आईपीएल 2023 सीजन में विस्फोटक बल्लेबाजी से सभी का दिल जीता. राजस्थान रॉयल्स के लिए ओपनिंग करते हुए जायसवाल ने 14 मैचों में 625 रन जड़े थे. जिसके बाद उनका चयन टेस्ट टीम इंडिया में हुआ. हालांकि जायसवाल का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड भी काफी शानदार है. मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट के फर्स्ट क्लास मैचों में जायसवाल अभी तक 15 मैचों में 80.21की दमदार औसत से 9 शतक सहित 1845 रन ठोक चुके हैं. जिसके चलते उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला.

 

सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा 


अब घरेलू क्रिकेट में 80.21की दमदार औसत से टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले वह तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया है. सचिन ने जब भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था. उस समय उनका घरेलू क्रिकेट में 70.18 का औसत था. जबकि सबसे अधिक 88.37 की औसत से घरेलू क्रिकेट में रन बरसाने के बाद टीम इंडिया के लिए खेलने वाले पहले बल्लेबाज विनोद कांबली हैं.

 

घरेलू क्रिकेट में सबसे अधिक का औसत लेकर टेस्ट टीम इंडिया से डेब्यू करने वाले भारतीय बल्लेबाज :-  

 

88.37 का औसत - विनोद कांबली (27 मैच)
81.23 का औसत - प्रवीण आमरे (23 मैच)
80.21 का औसत - यशस्वी जयसवाल (15 मैच)
71.28 का औसत - रूसी मोदी (38 मैच)
70.18 का औसत - सचिन तेंदुलकर (9 मैच)
68.78 का औसत - शुभमन गिल (23 मैच)

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs WI, 1st Test : वेस्टइंडीज की पहले बल्लेबाजी, भारत के लिए यशस्वी और इशान किशन का डेब्यू, जानें दोनों टीमों की 'Playing XI'

टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी, बैक सर्जरी के बाद पहली बार नेट्स में दिखा ये स्टार बल्लेबाज

लोकप्रिय पोस्ट