icon

IND vs ENG : यशस्वी जायसवाल की 179 रनों की ऐतिहासिक पारी से टीम इंडिया ने इंग्लैंड को खदेड़ा, पहले दिन 6 विकेट पर बनाए 336 रन

India vs England, Yashasvi Jaiswal : यशस्वी जायसवाल की रिकॉर्ड 179 रनों की नाबाद पारी के दमपर टीम इंडिया ने पहले दिन इंग्लैंड के सामने विशाल स्कोर बनाया.

इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद यशस्वी जायसवाल
authorShubham Pandey
Fri, 02 Feb 04:39 PM

India vs England, Yashasvi Jaiswal :  यशस्वी जायसवाल की रिकॉर्ड 179 रनों की नाबाद पारी के दमपर टीम इंडिया ने पहले दिन इंग्लैंड के सामने अपनी स्थिति मजबूत रखी. हैदराबाद टेस्ट मैच में हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और पहले दिन इंग्लैंड के सामने भारत ने पहली पारी में 6 विकेट पर 336 रन बना डाले. अब दूसरे दिन यशस्वी जायसवाल जहां दोहरा शतक पूरा करना चाहेंगे. वहीं टीम इंडिया पहली पारी में अधिक से अधिक टोटल बनाकर मैच में अपनी पकड़ को मजबूत बनाना चाहेगी. जायसवाल अपने दोहरे शतक से अब सिर्फ 21 रन दूर ही रह गए हैं.  

 

बशीर का पहल शिकार बने रोहित शर्मा 


विशाखापत्तनम के मैदान में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में रजत पाटीदार को डेब्यू करना का मौका दिया. हालांकि टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने वाले कप्तान रोहित शर्मा खुद कुछ ख़ास नहीं कर सके. वह इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वाले शोएब बशीर की गेंद पर आउट होकर उनके करियर का पहला टेस्ट शिकार बने. बशीर ने रोहित शर्मा को 14 रन पर ही चलता कर डाला. इसके बाद नंबर तीन पर आने वाले शुभमन गिल सेट होते नजर आ रहे थे. तभी पारी के 29वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने गिल को चलता कर डाला. जिससे गिल एक बार फिर नंबर-तीन पर कुछ ख़ास नहीं कर सके और 46 गेंदों में 5 चौके से 34 रन ही बना सके.

 

यशस्वी जायसवाल ने शतक से गिल को पछाड़ा


89 रन पर दो विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और यशस्वी जायसवाल के बीच तीसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी अय्यर अपना धैर्य खो बैठे और 59 गेंदों में तीन चौके से 27 रन बनाकर चलते बने. अय्यर के बाद डेब्यू टेस्ट में बैटिंग करने आए रजत पाटीदार भी 70 रन की साझेदारी यशस्वी के साथ निभाकर लय में नजर आ रहे थे. इसी बीच यशस्वी जायसवाल ने भारतीय सरजमीं पर अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का पहला शतक जड़ा. यशस्वी ने बल्ले से पराक्रम दिखाते हुए 151 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्के से 100 रन पूरे किए और शुभमन गिल को पछाड़ डाला.

 

 

घरेलू टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय ओपनर :

 

18 वर्ष और 329 दिन, पृथ्वी शॉ बनाम वेस्टइंडीज, 2018 
22 वर्ष और 36 दिन, यशस्वी जयसवाल बनाम इंग्लैंड, 2024
22 वर्ष और 285 दिन, मोतगनहल्ली जयसिम्हा बनाम इंग्लैंड, 1961
23 वर्ष और 20 दिन, शिव सुंदर दास बनाम जिम्बाब्वे, 2000
23 वर्ष और 197 दिन, शुभमन गिल बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2023

 

150 रन बनाते ही यशस्वी ने रचा इतिहास 


हालांकि यशस्वी के शतक के बाद रजत पाटीदार ज्यादादेर नहीं टिक सके और अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में 72 गेंदों पर तीन चौके से सिर्फ 32 रन ही बना सके. उन्हें रेहान अहमद ने चलता करके भारत को चौथा झटका दिया. लेकिन दूसरे छोर पर यशस्वी जायसवाल ने बल्ले से हल्ला जारी रखा और 224 गेंदों में 16 चौके व चार छक्के से 150 रन पूरे कर डाले. इसके साथ ही वह सचिन तेंदुलकर के ख़ास क्लब में शामिल हो गए.

 

 

घरेलू टेस्ट मैच में 150 या उससे अधिक रन बनाने वाले सबसे युवा भारतीय:

 

19 वर्ष और 293 दिन, सचिन तेंदुलकर बनाम इंग्लैंड,1993 
21 वर्ष और 32 दिन, विनोद कांबली बनाम इंग्लैंड, 1993
22 वर्ष और 36 दिन, यशस्वी जयसवाल बनाम इंग्लैंड, 2024

 

पहले दिन के अंत तक टिके रहे यशस्वी 


यशस्वी की ऐतिहासिक पारी के बीच अक्षर पटेल 51 गेंदों में 4 चौके से 17 रन बनाकर चलते बने. जबकि इसके बाद केएस भरत (17) भी कुछ ख़ास नहीं कर सके. हालांकि जायसवाल ने पहले दिन के अंत तक मोर्चा संभाले रखा. जिससे भारत ने 93 ओवरों के खेल में 6 विकेट पर 336 रन बना डाले. जायसवाल 257 गेंदों में 17 चौके और 5 छक्के से 179 रन बनाकर नाबाद टिके हैं तो उनके साथ 5 रन बनाकर आर. अश्विन भी क्रीज पर मौजूद हैं. इंग्लैंड के लिए पहले दिन सबसे अधिक दो-दो विकेट शोएब बशीर और रेहान अहमद ने लिए.   

 

ये भी पढ़ें :- 

ऋषभ पंत का एमएस धोनी से तुलना पर सनसनीखेज़ खुलासा, बोले- मैं सांस नहीं ले पाता था, कमरे में जाकर रोने लगता, देखिए Video

Exclusive: विराट कोहली के राजकोट टेस्‍ट खेलने पर बड़ी खबर, इंग्‍लैंड के खिलाफ टीम इंडिया के सेलेक्‍शन पर भी आई अपडेट
Ravindra Jadeja की चोट पर बड़ी खबर, Visakhapatnam Test शुरू होने से ठीक पहले भारतीय स्‍टार ने खुद दिया अपडेट

लोकप्रिय पोस्ट