icon

WTC Final, IND vs AUS : 93 पर तीन विकेट गिरने के बाद कोहली-रहाणे ने जमाए पांव, भारत जीत से 280 रन दूर, ऑस्ट्रेलिया को गिराने होंगे 7 विकेट

ओवल के मैदान पर टीम इंडिया ने 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन की समाप्ति तक तीन विकेट पर 164 रन बना लिए थे.

wtc final, ind vs aus : 93 पर तीन विकेट गिरने के बाद कोहली-रहाणे ने जमाए पांव, भारत जीत से 280 रन दूर, ऑस्ट्रेलिया को गिराने होंगे 7 विकेट
authorSportsTak
Sat, 10 Jun 10:41 PM

ओवल के मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Final, IND vs AUS) मुकाबला शुरू हुआ. उस समय टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. मगर इसके बाद पहले दिन से लेकर चौथे दिन के अंत तक टीम इंडिया पर ऑस्ट्रेलियाई टीम हावी रही और ऐसा आलम आ गया है कि मैच अब रोमांचक मोड़ पर नजर आ रहा है. चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट के नुकसान पर 270 रनों पर घोषित कर डाली. जिससे भारत को 444 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. इसके जवाब में टीम इंडिया की बल्लेबाजी चौथी दिन भी नहीं चली और 93 रन के स्कोर तक उसके तीन विकेट गिर चुके थे. जिसमें रोहित शर्मा (43), शुभमन गिल (18) और चेतेश्वर पुजारा (27) पवेलियन जा चुके हैं. वहीं बाद में अजिंक्य रहाणे (20 रन नाबाद) और विराट कोहली (44 रन नाबाद) ने पारी को संभाला और दिन के अंत तक अपना विकेट बचाए रखा. जिससे भारत ने चौथे दिन की समाप्ति तक तीन विकेट पर 164  रन बना डाले और ऑस्ट्रेलिया से अभी भी 280 रन पीछे है. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम दिन जीत के लिए सात विकेट की और दरकार है.


पहल सेशन में भारत ने चटकाए दो विकेट 


मैच के तीसरे दिन 123 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवाने के बाद आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत सही नहीं रही और उमेश यादव ने मार्नस लाबुशेन को चलता करके उन्हें 5वां झटका दिया. लाबुशेन 41 रन पर खेलने आए थे और चौथे दिन एक भी रन बनाए बिना वह पवेलियन चले गए. इसके बाद एल्केस कैरी और कैमरन ग्रीन ने खेल को आगे बढाया. हालांकि ग्रीन को भारत के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने ज्यादा देर टिकने नहीं दिया पर उन्हें 25 रन के स्कोर पर चलता कर डाला. लेकिन दूसरी तरफ विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने एक छोर संभाला और पहले सेशन की समाप्ति तक 61 गेंदों पर 5 चौके से 41 रन बनाकर नाबाद रहे. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 201 रन बना लिए थे और उसके पास 374 रनों की मजबूत बढ़त हो गई थी.

 

स्टार्क और कैरी के दमपर ऑस्ट्रेलिया ने दिया 444 रनों का लक्ष्य 


दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और कैरी ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को छकाया. इन दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी हुई. जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी बढ़त को 400 के पार कर डाला था. लेकिन तभी शमी ने वापसी करते हुए स्टार्क को पहले 57 गेंदों में 7 चौके से 41 रन पर चलता कर डाला. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 260 के स्कोर पर 7वां झटका लगा. मगर इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आने वाले कप्तान पैट कमिंस जैसे ही 5 रन के स्कोर पर शमी की गेंद पर आउट हुए उन्होंने पारी घोषित कर डाली. जिससे ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी 105 गेंदों पर 8 चौके से 66 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया ने तब तक 8 विकेट पर 270 रन बना लिए थे. जिससे भारतीय टीम को 444 रनों का टारगेट दिया. भारत के लिए दूसरी पारी में तीन विकेट जडेजा ने, दो-दो विकेट शमी और यादव ने लिए. जबकि एक विकेट सिराज के नाम रहा.

 

भारत की तेज शुरुआत और गिल हुए रवाना 


444 रनों के टारगेट का पीछा करने भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तेज तर्रार शुरुआत की. इन दोनों ने मिलकर चार ओवर तक पांच चौके लगाते हुए भारत के स्कोर को 23 रन तक पहुंचा डाला था. जिसमें रोहित ने तीन तो गिल ने दो चौके लगाए. हालांकि इस बार भी गिल और रोहित दमदार शुरुआत नहीं दिला सके. पारी के 8वें ओवर में बोलैंड की गेंद पर कैमरन ग्रीन ने स्लिप में गिल का बेहतरीन कैच लपका. जिससे गिल 19 गेंदों में दो चौके से 18 रन बनाकर चलते बने और भारत को 41 के स्कोर पर पहला झटका लगा. इसके साथ ही चायकाल का ऐलान कर दिया गया. लेकिन ग्रीन की कैच पर काफी बवाल मचा और फैंस ने सोशल मीडिया पर थर्ड अंपायर को ट्रोल किया. क्योंकि फैंस को लगा कि ग्रीन ने कैच लेते समय गेंद को जमीन से टच करा दिया था.

 

 

कोहली और रहाणे ने संभाला 


अंतिम सेशन में भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा बल्लेबाजी करने उतरे. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे दोनों ज्यादादेर तक नहीं टिक सके. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने नाथन लायन को अटैक में लगाया और आते ही उन्होंने रोहित शर्मा को एलबीडबल्यू करके उन्हें शिकार बना डाला. रोहित लायन के खिलाफ स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में 60 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के से 43 रन बनाकर चलते बने. जबकि थोड़ी देर बाद पुजारा ने भी हथियार डाल दिए. पुजारा कमिंस की गेंद पर अपर कट शॉट खेलने के चक्कर में विकेटकीपर कैरी को कैच दे बैठे. उन्होंने 47 गेंदों में 5 चौके से 27 रन बनाए. जिससे भारत को 93 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा. इसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाल और चौथे दिन के अंत तक अपने विकेट गिरने नहीं दिए. कोहली जहां 60 गेंदों पर 7 चौके से 44 रन बनाकर नाबद रहे. वहीं रहाणे भी  59  गेंद पर तीन चौके से 20 रन बनाकर नाबाद रहे. जिससे भारत ने चौथे दिन की समाप्ति तक तीन विकेट पर 164  रन बना लिए थे. अब उसे अंतिम दिन जीत के लिए 280 रन और बनाने हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट चटकाने होंगे. रहाणे और कोहली के बीच 71 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

 

हेड और स्मिथ ने जड़ा था शतक 


वहीं मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में ट्रेविस हेड (163) और स्टीव स्मिथ (121) की पारी के दमपर 469 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने अजिंक्य रहाणे की 89 रनों की पारी से 296 रन बनाए और 173 रन पीछे रह गई थी. भारत के लिए सबसे अधिक 89 रन रहाणे जबकि 51 रन शार्दुल ठाकुर ने भी बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में सबसे अधिक तीन विकेट पैट कमिंस ने लिए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Shubman Gill, Video : शुभमन गिल को OUT दिए जाने पर मचा बवाल, सहवाग ने साधा निशाना तो जानें ICC ने क्या कहा?

WTC Final, IND vs AUS : 270 रनों पर ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी की घोषित, भारत को दिया 444 रनों का लक्ष्य

लोकप्रिय पोस्ट