icon

WTC Final : 71 रन पर गिरे 4 विकेट तो 318 रन पीछे टीम इंडिया, घातक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा, कोहली-रोहित और पुजारा सब निकले फ्लॉप

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दूसरे दिन के अंत तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 469 रनों के जवाब में 5 विकेट खोकर 151 रन बना लिए हैं.

WTC Final : 71 रन पर गिरे 4 विकेट तो 318 रन पीछे टीम इंडिया, घातक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा, कोहली-रोहित और पुजारा सब निकले फ्लॉप
authorSportsTak
Thu, 08 Jun 10:43 PM

इंग्लैंड के ओवल मैदान की जिस पिच पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड (163) और स्टीव स्मिथ (121) ने रनों का अंबार खड़ा किया. उसी पिच पर भारतीय बल्लेबाज रनों के लिए तरसते नजर आए. आलम यह रहा कि ऑस्ट्रेलिया द्वारा पहली पारी में बनाए गए 469 रनों के जवाब में भारतीय टीम का खेल 110 गेंदों में ही बिगड़ गया. टीम इंडिया के देखते ही देखते 18.2 ओवर यानि 110 गेंदों में 71 रन के भीतर चार विकेट गिर गए. जिसमें रोहित शर्मा (15), शुभमन गिल (13), चेतेश्वर पुजारा (14) और विराट कोहली (14) कुछ ख़ास नहीं कर सके. इसके बाद 71 रनों की साझेदारी करके अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा ने भारत को संभालना चाहा मगर जडेजा 48 रन बनाकर चलते बने. जिससे भारत ने दूसरे दिन के अंत तक 5 विकेट पर 151 रन ही बना सका. भारत के लिए एकमात्र बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जवाब दे सके और 71 गेंद में 29 रन बनाकर दूसरे दिन के अंत तक नाबाद रहे. भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 318 रन पीछे है.


स्मिथ ने आते ही जड़ा दमदार शतक 


ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले दिन 95 रनों पर नाबाद रहने वाले स्टीव स्मिथ दूसरे दिन मैदान में आते ही फिर से रंग में नजर आए. उन्होंने दूसरे दिन सिराज की पहली दो गेंदों पर लगातार दो चौके लगाकर अपने टेस्ट करियर का 31वां शतक पूरा किया. जबकि भारत के खिलाफ अब सबसे अधिक 9 टेस्ट जमाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बन गए हैं. स्मिथ ने 229 गेंदों पर 16 चौके से 100 रन पूरे किए और उसके बाद भी क्रीज पर कदम जमाए रखे.

 

सिराज ने 285 रनों की साझेदारी को तोड़ा 


हालांकि स्मिथ के शतक के बाद टीम इंडिया को जिस विकेट का पहले दिन से इंतजार था. आखिर वह विकेट उन्हें मिला और सिराज ने दूसरे दिन की शुरुआत में ट्रेविस हेड के खिलाफ शार्ट पिच गेंदबाजी को फिर से अपनाया. इस बार उन्हें कामयाबी मिली और हेड 174 गेंदों में 25 चौके व एक छक्के से 163 रनों की पारी खेलकर चलते बने. जिससे स्मिथ और हेड के बीच चौथे विकेट के लिए 285 रनों की विशाल साझेदारी समाप्त हुई.

 

पहले सेशन में चटकाए 4 विकेट 


इसके बाद शमी ने जोश दिखाया और कैमरन ग्रीन को महज 6 रन पर ही चलता कर डाला. जबकि शतक जड़कर खेलने वाले स्टीव स्मिथ को शार्दुल ठाकुर ने क्लीन बोल्ड कर डाला. स्मिथ 268 गेंदों पर 19 चौके से 121 रन बनाकर चलते बने. जबकि मिचेल स्टार्क को बतौर सब्सिटयूट फील्डिंग करने वाले अक्षर पटेल ने सटीक थ्रो से चलता कर डाला. स्टार्क भी पांच रन बना सके. जिससे दूसरे दिन का पहला सेशन भारत के नाम रहा और उसने 4 विकेट चटकाए. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक 7 विकेट पर 422 रन बना डाले थे. उनकी तरफ से एलेक्स कैरी 22 रन तो कप्तान पैट कमिंस दो रन बनाकर नाबाद खेल रहे थे.

 

 

469 रनों पर समाप्त हुई ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 


दूसरे सेशन में कैरी ने फिर से बेहतरीन बल्लेबाज का नजारा पेश किया और 69 गेंदों पर 48 रन बनाकर अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे. तभी जडेजा ने मैच का पहला विकेट हासिल किया और कैरी को एलबीडबल्यू आउट किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को 9 रन के स्कोर पर आउट करके ऑस्ट्रेलियाई पारी को 469 रनों के स्कोर पर समाप्त कर डाला. भारत के लिए सिराज ने सबसे अधिक 4 विकेट तो दो-दो विकेट शमी और शार्दुल ने जबकि एक विकेट जडेजा ने भी लिया.

 

भारत की शुरुआत रही खराब 


चायकाल के करीब टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाजी करने आए. इन दोनों ने शुरू से इरादे जाहिर किए और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ शानदार शॉट्स लगाने शुरू किए. पारी की दूसरी गेंद पर स्टार्क के ओवर में रोहित शर्मा ने दमदार पुल शॉट से चार रन बटोरे. जबकि इसके बाद कमिंस के पहले ओवर में गिल ने भी चौका लगाया. लेकिन 30 रन के स्कोर पर कमिंस की अंदर आती गेंद को रोहित शर्मा भांप नहीं सके और एलबीडबल्यू आउट होकर पवेलियन चले गए. रोहित 26 गेंद पर दो चौके से 15 रन ही बना सके. इसके बाद गिल भी स्कॉट बोलैंड की गेंद को भांप नहीं सके और 13 रन के स्कोर पर बोल्ड होकर पवेलियन चले गए. जिससे टीम इंडिया को 30 रन के स्कोर पर ही दूसरा झटका लगा.

 

पुजारा और कोहली ने भी किया निराश 


अंतिम सेशन में बल्लेबाजी करने आए पुजारा और कोहली ने पारी को आगे बढाया मगर भारत के विकेट गिरने का सिलसिला थमा नहीं. पैट कमिंस, बोलैंड के बाद इस बार कैमरन ग्रीन ने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया. गिल की तरह पुजारा भी गेंद को भांप नहीं सके और उन्हें लगा गेंद बाहर की तरफ विकेटकीपर के पास जा रही है. इसलिए पुजारा ने बल्ला रोका और गेंद को जाने दिया. मगर गेंद ने अपनी दिशा बदली और पुजारा के स्टंप्स उखाड़ ले गई. जिससे पुजारा 25 गेंदों पर दो चौके से 14 रन बनाकर चलते बने और 50 रन के स्कोर पर भारत को तीसरा झटका लगा. हालांकि इसके बाद कोहली स्टार्क की घातक शार्ट बॉल को समझ नहीं सके और गेंद उनके ग्लव्स पर लगी, जिस पर स्लिप में खड़े स्मिथ ने बेहतरीन कैच लेकर कोहली का काम तमाम कर डाला. कोहली 31 गेंद पर दो चौके से 14 रन बनाकर चलते बने और भारत को 71 रन के स्कोर पर चौथा झटका लगा.  

 

 

नो बॉल पर रहाणे को मिला जीवनदान 


पारी के 22वें ओवर में टीम इंडिया के मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे कमिंस की गेंद को समझ नहीं सके और गेंद सीधा जाकर पैड पर लगी. इस पर ऑस्ट्रेलिया ने तगड़ी अपील की और मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया गया. जिस पर रहाणे ने डीआरएस लिया और थर्ड अंपायर ने जब रिव्यू किया तो कमिंस का पैर लाइन से बाहर निकला. जिससे गेंद को नो बॉल करार दे दिया गया और रहाणे को 17 रन के स्कोर पर बड़ा जीवनदान मिला.

 

 

जडेजा और रहाणे ने संभाला मोर्चा 


71 रन पर चार विकेट गिरने के बाद जडेजा और रहाणे ने भारत की लड़खड़ाती पारी को संभाला और फिर दूसरे दिन संघर्ष किया. लेकिन दिन के अंत के नजदीक 51 गेंदों पर सात चौके व एक छक्के से 48 रन बनाकर जडेजा नाथन लायन का शिकार बन गए. जिससे टीम इंडिया को 142 के स्कोर पर 5वां झटका लगा. इस तरह जडेजा और रहाणे के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई. जडेजा के बाद केएस भरत बल्लेबाजी करने आए और रहाणे के साथ दूसरे दिन की समाप्ति तक क्रीज पर बने रहे. भारत ने दिन के अंत तक 5 विकेट पर  151 रन बनाए. उसके लिए रहाणे 29 रन तो भरत 5 रन बनाकार नाबाद रहे. जिससे ऑस्ट्रेलिया अभी भी पहली पारी के आधार पर 318 रन आगे है. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे दिन उनके सभी गेंदबाज स्टार्क, बोलैंड, कमिंस, ग्रीन और लायन ने एक-एक विकेट चटकाए.  

 

ये भी पढ़ें :- 

Shubman Gill : IPL का शहजादा ओवल में धड़ाम, क्लीन बोल्ड होकर गिल के उड़ गए होश, बोलैंड ने फेंकी करिश्माई बॉल, देखें Video

WTC Final : 42 गेंदों में 3 विकेट लेकर भारत ने की दमदार वापसी, स्मिथ को शार्दुल ने किया बोल्ड तो सिराज ने हेड को दिया चकमा, देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट