icon

Who is Scott Boland: जिसने टीम इंडिया की धज्जियां उड़ाई वो 7 साल पहले धोनी की कप्तानी में खेला, टेस्ट डेब्यू में 7 रन पर लिए थे 6 विकेट

ऑस्ट्रेलियाई के तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने भारत के खिलाफ वो गेंदबाजी की है कि अब वो सुर्खियों में आ चुके हैं.

who is scott boland: जिसने टीम इंडिया की धज्जियां उड़ाई वो 7 साल पहले धोनी की कप्तानी में खेला, टेस्ट डेब्यू में 7 रन पर लिए थे 6 विकेट
authorSportsTak
Sun, 11 Jun 04:40 PM

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के आखिरी दिन क्रीज पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी थी. भारत को जीत के लिए 280 रन चाहिए थे. लेकिन इस बीच जिस एक गेंदबाज का टीम इंडिया को सबसे ज्यादा डर सता रहा था वो स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) थे. इस गेंदबाज की परफेक्ट लाइन लेंथ का नजारा पहली पारी में ही देखने को मिल चुका था. लेकिन आखिरी दिन जब इस गेंदबाज ने एक ही ओवर में विराट और रवींद्र जडेजा को पवेलियन भेजा तो फैंस बोलैंड का इतिहास खंगालने लगे.

 

पहली पारी में स्कॉट बोलैंड ने शुभमन गिल को पवेलियन भेजा.  ये गेंद इतनी बेहतरीन थी कि गिल इसे बिल्कुल समझ नहीं पाए और छोड़ने के चक्कर में क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद श्रीकर भरत को इंस्विंग डाल उन्हें भी 5 पर चलता किया. बोलैंड की गेंदों को खेल पाना भारतीय बल्लेबाजों के लिए बेहद मुश्किल साबित हो रहा था.

 

टेस्ट डेब्यू में मचाया था गदर

 

दरअसल स्कॉट बोलैंड भारत के खिलाफ फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में नहीं खेलने वाले थे और बेंच पर बैठे थे. लेकिन अंत में उन्हें जोस हेजलवुड की जगह प्लेइंग 11 में रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया गया और फिर इस गेंदबाज ने वो खेल दिखाया कि अब उन्हें एशेज में परमानेंट करने की बात चल रही है. बोलैंड टेस्ट क्रिकेट के लिए नए नहीं हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले वो 13 टेस्ट मुकाबले खेल चुके हैं. इसमें उन्होंने 13.42 की औसत के साथ कुल 28 विकेट अपने नाम किए हैं. बोलैंड उस वक्त सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू में 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे. बोलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था. ये किसी ऑस्ट्रेलियाई बैटर के जरिए डेब्यू पर सातवां सबसे बेस्ट गेंदबाजी आंकड़ा था. इस गेंदबाज ने अपने डेब्यू पर 4 की स्ट्राइक रेट से विकेट लिए थे जो एक टेस्ट पारी में दूसरा सबसे बेस्ट गेंदबाजी स्ट्राइक रेट है.

 

एशेज में ले चुके हैं 18 विकेट


बता दें कि बोलैंड ने पिछले एशेज में कुल 18 विकेट लिए थे. उनके नाम 13.42 की बेस्ट औसत का रिकॉर्ड है. बोलैंड ऑस्ट्रेलिया की स्वदेशी समुदाय का हिस्सा हैं. इसी समुदाय से जेसन गिलेस्पी भी आते थे. बोलैंड ने अपना टी20 और  वनडे डेब्यू साल 2016 में भारत के खिलाफ किया था.

 

धोनी की कप्तानी में खेल चुके हैं बोलैंड


बता दें कि बेहद कम लोग ये जानते हैं कि आईपीएल में बोलैंड हिस्सा ले चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया का ये पेसर धोनी की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से खेल चुका है. इस टीम में अजिंक्य रहाणे भी थे. आईपीएल में बौलैंड ने कुल 7 ओवर फेंके थे और दो विकेट अपने नाम किए थे. इस दौरान उनकी औसत 27 की थी. बोलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 वनडे भी खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 16 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 3 टी20 भी उन्होंने खेला है.

 

ये भी पढ़ें:

सुरेश रैना अब श्रीलंका में T20 क्रिकेट खेलेंगे! 41 लाख की बेस प्राइस में ऑक्शन के लिए भेजा नाम

Asia Cup 2023 में कहां होंगे भारत-पाकिस्तान के मुकाबले, इन दो शहरों के नाम सबसे आगे

 

लोकप्रिय पोस्ट