icon

WTC 2023-25 Points Table: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से कितना दूर रह गया, जानिए बांग्लादेश को हराने से क्या फायदा हुआ

टीम इंडिया ने अभी तक WTC 2023-25 साइकल में 10 टेस्ट खेले हैं और इनमें से सात जीते हैं व दो में हार मिली है. भारत के अभी 86 अंक और 71.67 पर्सेंटेज पॉइंट है.

विराट कोहली, रोहित शर्मा और मोहम्मद सिराज.
authorShakti Shekhawat
Sun, 22 Sep 01:16 PM

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम लगातार तीसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की राह पर है. बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला उसने 280 रन से जीता. इससे टीम इंडिया ने डब्ल्यूटीसी 2023-25 की अंक तालिका में पहले स्थान पर जगह मजबूत कर ली. टीम इंडिया ने अभी तक इस साइकल में 10 टेस्ट खेले हैं और इनमें से सात जीते हैं व दो में हार मिली है. भारत के अभी 86 अंक और 71.67 पर्सेंटेज पॉइंट है. वह दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से 9.16 पर्सेंटेज पॉइंट आगे है. डब्ल्यूटीसी की डिफेंडिंग चैंपियन टीम ने अभी तक 12 टेस्ट खेले हैं और उसके 90 अंक व 62.50 पर्सेंटेज पॉइंट है.

 

भारत के खिलाफ हार से बांग्लादेश को जोर का झटका लगा है. वह अंक तालिका में छठे स्थान पर फिसल गया. भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट से पहले बांग्लादेश चौथे पायदान पर था. उसके अभी सात टेस्ट से 33 अंक और 39.29 पर्सेटेंज पॉइंट हैं. बांग्लादेश की हार से श्रीलंका और इंग्लैंड को फायदा हो गया. ये दोनों अब एक-एक पायदान ऊपर चले गए. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड तीसरे नंबर पर है. पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज डब्ल्यूटीसी 2023-25 पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है.

 

भारत को तीसरे WTC Final के लिए क्या करना होगा


बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारत के 68.52 पर्सेंटेज पॉइंट थे. तब उसके पास 10 टेस्ट बचे थे. इनमें से सात जीतने पर वह 69.3 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ अंक तालिका में फिनिश करेगा. ये पॉइंट उसे लगातार तीसरी बार फाइनल में ले जाने के लिए पर्याप्त होंगे. अब बांग्लादेश को उसने एक टेस्ट में हरा दिया है तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को बाकी बचे नौ में से छह टेस्ट जीतने होंगे. अगर पांच जीतने और एक ड्रॉ होता है तब भी भारत खिताबी मुकाबले में जा सकता है. भारत को नौ में से एक टेस्ट बांग्लादेश, तीन न्यूजीलैंड और पांच ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. इनमें से बांग्लादेश-न्यूजीलैंड से सीरीज घर पर ही है.
 

ये भी पढ़ें

जीत के बाद ऋषभ पंत का दिल छू लेने वाला बयान, कहा- बल्लेबाजी के वक्त मैं इमोशनल हो गया था, मैदान के बाहर...
बांग्लादेशी कप्तान नजमुल शांतो ने करारी हार के बाद रोहित शर्मा को दे दी चेतावनी, कहा- कानपुर में हमारे बल्लेबाज...
बड़ी खबर: IND vs BAN दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान, रोहित शर्मा की कप्तानी में चुने गए ये 16 खिलाड़ी

लोकप्रिय पोस्ट