icon

WPL vs PSL: आईपीएल तो दूर की कौड़ी वीमेंस प्रीमियर लीग के आगे भी पानी भर रहा PSL, ये आंकड़े दिखा रहे आईना

आईपीएल दुनिया की सबसे पुरानी टी20 लीग्स में से हैं और उसकी लोकप्रियता के आसपास कोई लीग नहीं आती है. साथ ही उसकी वेल्यूएशन भी दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग्स से लोहा लेती है.

WPL vs PSL: आईपीएल तो दूर की कौड़ी वीमेंस प्रीमियर लीग के आगे भी पानी भर रहा PSL, ये आंकड़े दिखा रहे आईना
SportsTak - Tue, 14 Feb 06:50 PM

पहला वीमेन्स प्रीमियर लीग 2023 ऑक्शन (Women's Premier League 2023) में 13 फरवरी को मुंबई में हुआ. इसमें पांच टीमों ने 59.50 करोड़ रुपये खर्च करते हुए 87 खिलाड़ियों को खरीदा. आईपीएल के जरिए भारत पुरुष क्रिकेट का सबस बड़ा आकर्षण बन गया था. ऐसा ही अब डब्ल्यूपीएल (WPL) के जरिए महिला क्रिकेट में होने की प्रबल संभावना है. यही वजह रही कि दुनियाभर की 1525 खिलाड़ियों ने डब्ल्यू ऑक्शन के लिए अपना नाम भेजा था. इनमें से 449 को शॉर्टलिस्ट किया गया था. डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन का आयोजन 4 से 26 मार्च के बीच मुंबई में होना है.

 

डब्ल्यूपीएल ऑक्शन के साथ ही सोशल मीडिया पर पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League) की तुलना इस लीग के साथ की जाने लगी. दोनों लीग की इनामी रकम, सबसे महंगे खिलाड़ियों की कीमत जैसे सवाल तैरने लगे. पाकिस्तानी मीडिया में अक्सर पीएसएल की तुलना आईपीएल से की जाती है. यह अलग बात है कि आईपीएल दुनिया की सबसे पुरानी टी20 लीग्स में से हैं और उसकी लोकप्रियता के आसपास कोई लीग नहीं आती है. साथ ही उसकी वेल्यूएशन भी दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग्स से लोहा लेती है.

 

पीएसएल और डब्ल्यूपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी


वीमेन्स प्रीमियर लीग की सबसे महंगी खिलाड़ी भारत की स्मृति मांधना रहीं. उनके लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3.40 करोड़ रुपये खर्च किए. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया की एश्ले गार्डनर व इंग्लैंड की नेट साइवर-ब्रंट को मुंबई इंडियंस ने 3.20 करोड़ रुपये दिए. ये तीन खिलाड़ी ही ऐसी रहीं जिन्होंने ऑक्शन में तीन करोड़ रुपये की सीमा पार की.

 

अगर पाकिस्तान सुपर लीग को देखा जाए तो वहां सबसे ऊंची कैटेगरी प्लेटिनम है. इसमें शामिल खिलाड़ियों को भारतीय करेंसी के हिसाब से 1.40 करोड़ रुपये मिलते हैं. इस कैटेगरी में बाबर आजम, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद रिजवान जैसे नाम आते हैं. पीएसएल में प्लेटिनम कैटेगरी में 22 के करीब खिलाड़ी हैं.

 

डब्ल्यूपीएल में 17 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें 1.40 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम मिली है. ऐसे में साफ लगता है कि डब्ल्यूपीएल खेलने वाली टॉप की खिलाड़ियों को पीएसएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों से ज्यादा पैसा मिला है. एक तथ्य यह भी है कि पीएसएल में खिलाड़ियों का ऑक्शन नहीं होता है. वहां खिलाड़ी ड्राफ्ट के जरिए चुने जाते हैं.

 

पीएसएल और डब्ल्यूपीएल के मीडिया राइट्स का अंतर


पीएसएल के मीडिया राइट्स 2022-2023 के लिए 24 मिलियन डॉलर में बेचे गए थे. इसके तहत पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को एक मैच के 2.76 करोड़ रुपये मीडिया राइट्स से मिलते हैं. डब्ल्यूपीएल के मीडिया राइट्स बीसीसीआई ने 951 करोड़ रुपये में बेचे थे. इसका मतलब है कि उसे अगले पांच साल तक हरेक मैच के साढ़े आठ करोड़ रुपये मिलेंगे. यह राशि पीएसएल के प्रतिमैच के मीडिया राइट्स से करीब तीन गुना ज्यादा है. 2023 से 2027 के बीच आईपीएल के एक मैच के मीडिया राइट्स की कीमत 115.4 करोड़ रुपये है. यह दुनिया की किसी भी क्रिकेट लीग में सर्वाधिक है.

 

पीएसएल और डब्ल्यूपीएल की प्राइज मनी क्या है?


पीएसएल विजेता को प्राइज मनी के रूप में तीन-सवा तीन करोड़ रुपये के करीब मिलते हैं. अभी तक डब्ल्यूपीएल की प्राइज मनी का ऐलान नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि यह रकम पांच से 10 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है. आईपीएल विजेता को साल 2022 में 20 करोड़ रुपये मिले थे.

 

ये भी पढ़ें

WPL vs IPL: डब्ल्यूपीएल की तुलना में आईपीएल 2008 में कितना था टीमों का पर्स, कौन था सबसे महंगा खिलाड़ी और टीम

WPL Auction 2023: नीलामी में भारत की इन 6 महिला खिलाड़ियों ने कप्तान हरमनप्रीत कौर को छोड़ा पीछे, मुंबई ने दिए सिर्फ इतने रुपए

WPL Auction 2023: इन महिला खिलाड़ियों पर बरसे करोड़ों रुपए, जानें टॉप 10 में कितनी भारतीय क्रिकेटर्स
WPL 2023 Auction: दुनियाभर में धूम मचाने वाली ये दिग्गज खिलाड़ी रहीं खाली हाथ, हैरान कर देगी लिस्ट

लोकप्रिय पोस्ट