icon

WPL Auction 2023 में बनेगा इतिहास, पहली बार महिला कराएगी ऑक्शन, जानिए किसे चुना गया है

WPL 2023 Auctioneer Name: वीमेन्स प्रीमियर लीग 2023 की ऑक्शन में इतिहास बनने वाला है. बीसीसीआई ने नीलामीकर्ता के लिए एक महिला को ही चुना है. खबर है कि यह जिम्मेदारी मुंबई की रहने वाली मलिका आडवाणी को दी गई है.

WPL Auction 2023 में बनेगा इतिहास, पहली बार महिला कराएगी ऑक्शन, जानिए किसे चुना गया है
SportsTak - Sun, 12 Feb 09:53 AM

वीमेन्स प्रीमियर लीग 2023 की ऑक्शन में इतिहास बनने वाला है. बीसीसीआई ने नीलामीकर्ता के लिए एक महिला को ही चुना है. खबर है कि यह जिम्मेदारी मुंबई की रहने वाली मलिका आडवाणी को दी गई है. पहली बार कोई महिला भारत में क्रिकेट लीग का ऑक्शन कराती नज़र आएंगी. डब्ल्यूपीएल ऑक्शन 13 फरवरी को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा. यह टूर्नामेंट 4 मार्च से खेला जाएगा और इसके सभी मैच मुंबई में ही खेले जाएंगे. डब्ल्यूपीएल का फाइनल 26 मार्च को खेला जाएगा. टूर्नामेंट के पहले सीजन में 22 मैच खेले जाएंगे.

 

मलिका आर्ट कलेक्टर कंसल्टेंट हैं और मॉडर्न व कंटेम्पररी इंडियन आर्ट की सलाहकार हैं. साथ ही आर्ट इंडिया कंसल्टेंट फर्म में पार्टनर हैं. डब्ल्यूपीएल टीमों के फ्रेंजाइज मालिकों को इस बारे में जानकारी दे दी गई है. उन्हें ऑक्शन के नियमों के बारे में भी बताया गया है. आईपीएल ऑक्शन में ह्यू एडमीड्स, रिचर्ड मेडली और चारू शर्मा जैसे चेहरे दिखे हैं. मेडली ने टूर्नामेंट के शुरुआती सीजन्स में ऑक्शन का जिम्मा संभाला था. अब एडमीड्स यह जिम्मेदारी संभालते हैं. मलिका आडवाणी पहले भी स्पोर्ट्स लीग के ऑक्शन में शामिल रह चुकी हैं. प्रो कबड्डी लीग में उन्होंने ही ऑक्शन कराया था. इसके जरिए वह इस लीग में ऑक्शन कराने वाली पहली महिला बनी थीं. बताया जाता है कि वह कई आर्ट ऑक्शन में भी शामिल रही हैं.

 

कम से कम 9 करोड़ करने होंगे खर्च

बीसीसीआई ने फ्रेंजाइज मालिकों को यह भी बताया है कि हरेक टीम को कम से कम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ी ऑक्शन में लेने होंगे. साथ ही कम से कम नौ करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. हरेक टीम अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ी ले सकती हैं. हरेक फ्रेंजाइज को 12 करोड़ रुपये का पर्स मिलेगा. ऑक्शन के 409 खिलाड़ियों को चुना गया है. इनमें से 246 भारत की और 163 विदेशी हैं. विदेशी प्लेयर्स में आठ एसोसिएट देशों से भी हैं. खिलाड़ियों को बेस प्राइस के आधार पर पांच कैटेगरी में बांटा गया है. इसके तहत 10 से लेकर 50 लाख तक की बेस प्राइस रखी गई है.

लोकप्रिय पोस्ट