icon

WPL 2024 सीजन में BCCI करने जा रही है बड़ा बदलाव, IPL की तरह अब इस नए फॉर्मेट में खेले जाएंगे सभी मुकाबले!

भारत में फिलहाल

WPL 2024 सीजन में BCCI करने जा रही है बड़ा बदलाव, IPL की तरह अब इस नए फॉर्मेट में खेले जाएंगे सभी मुकाबले!
authorNitin Srivastava
Tue, 04 Apr 06:28 PM

भारत में फिलहाल टी20 क्रिकेट सीजन चल रहा है. वीमेंस प्रीमियर लीग (Womens Premier League) खत्म हो चुका है और इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हो चुकी है. बीसीसीआई के लिए वीमेंस प्रीमियर लीग का पहला सीजन धमाकेदार रहा. 15 एडिशन बाद बोर्ड ने वीमेंस प्रीमियर लीग की शुरुआत की. वीमेंस क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई ने जो कदम उठाया उसकी अब पूरी दुनिया में जमकर तारीफ हो रही है.  महिला क्रिकेट की नींव रखने में डायना एडुल्डी, मितारी राज और झूलन गोस्वामी का बड़ा हाथ है जिसे अब हरमनप्रीत कौर और स्मृति मांधना जैसी क्रिकेटर्स आगे बढ़ा रही हैं. पहले एडिशन की चैंपियन हरमनप्रीत कौर की मुंबई इंडियंस रही जिसने दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया. इससे पहले भारत के लिए उस वक्त गर्व का पल था जब महिला अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप पर कब्जा किया. इस महिला टीम का बीसीसीआई ने भी सम्मान किया था.

 

नए फॉर्मेट में खेला जाएगा वीमेंस प्रीमियर लीग


वीमेंस क्रिकेट की मशहूरता को देखते हुए स्पोर्ट्स तक के हाथ एक अहम जानकारी लगी है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि, आईपीएल के नए निमय और नए तरह के फॉर्मेट को देखते हुए बोर्ड वीमेंस प्रीमियर लीग में भी बदलाव कर सकता है. इसके लिए अगले सीजन का इंतजार करना होगा. लेकिन इससे पहले खबर मिली है कि बोर्ड अगले साल से वीमेंस क्रिकेट में भी होम और अवे फॉर्मेट लेकर आ सकता है. महिला क्रिकेट की क्वालिटी को और बेहतरीन बनाने के लिए बोर्ड तय समय में इसपर फैसला ले सकता है.

 

मुंबई है साल 2023 की चैंपियन


वीमेंस प्रीमियर लीग से पहले वीमेंस टी20 चैलेंज का आयोजन हुआ करता था. साल 2018 से 2022 तक ये टूर्नामेंट खेला गया था. इसमें तीन टीमें ही थी और सभी राउंड रॉबिन ग्रुप के साथ फाइनल में पहुंचती थी. लेकिन बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह के दिमाग में वीमेंस प्रीमियर लीग का प्लान था. और आखिकार साल 2023 महिला क्रिकेट इतिहास में ये हमेशा के लिए दर्ज हो गया.

 

इस साल का वीमेंस प्रीमियर लीग मुंबई के सिर्फ दो स्टेडियमों में ही हुआ जिसमें 5 टीमों ने हिस्सा लिया. इसमें मुंबई इंडियंस, गुजरात जाएंट्स, यूपी वॉरियर्ज, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम शामिल थी. सभी मैचों का आयोजन ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में हुआ था. ऐसे में बीसीसीआई अगले सीजन से 5 टीमों को बढ़ाकर और ज्यादा कर सकती है. हालांकि फिलहाल सबकुछ प्लान का हिस्सा है और बीसीसीआई इसपर कभी भी फैसला ले सकता है. बीसीसीआई ने पहले सीजन में मिली सफलता और फैंस के क्रेज को देखते हुए इस फैसले पर मुहर लगाने का फैसला किया है.

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2023: संजू सैमसन ने छोड़ा विराट कोहली को पीछे, SRH के खिलाफ अर्धशतक ठोक ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

'पहले भारत का हीरो बनाते हैं और फिर ऑटो ड्राइवर', जानिए फैंस पर क्यों भड़क उठे मोहम्मद सिराज, VIDEO


 

लोकप्रिय पोस्ट