icon

WPL 2024 Final: RCB ने रचा इतिहास, दिल्ली कैपिटल्स को उसी के घर पर 8 विकेट से शिकस्त देकर पहली बार जीता WPL का खिताब, छा गई सोफी- पेरी

WPL 2024 Final: एलिस पेरी, सोफी मोलिनक्स और श्रेयांका पाटिल की बदौलत आरसीबी ने पहली बार वीमेंस प्रीमियर लीग का खिताब जीत लिया है. आरसीबी ने दिल्ली को 8 विकेट से मात दी.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
authorNeeraj Singh
Sun, 17 Mar 10:49 PM

WPL 2024 Final: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने वो कर दिखाया है जो अब तक पुरुष टीम नहीं कर पाई थी. वीमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन में ही महिला टीम ने इतिहास रच दिया और पहली बार वीमेंस प्रीमियर लीग के खिताब पर कब्जा कर लिया. पुरुष टीम 16 साल से खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई है लेकिन महिला टीम ने दूसरे सीजन में ही गदर मचा दिया. स्मृति मांधना की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को उसी के घर पर 8 विकेट से मात दे दी. आरसीबी की जीत में सबसे अहम योगदान सोफी मोलिनक्स, श्रेयांका पाटिल और एलिस पेरी का रहा. टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज रिचा घोष ने चौका जड़ टीम को चैंपियन बना दिया. दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी की थी और 18.3 ओवरों में टीम सिर्फ 113 रन ही बना पाई थी. लेकिन आरसीबी ने इस लक्ष्य का पीछा 19.3 ओवरों में ही 115 रन ठोक कर लिया. मेग लैनिंग की कप्तानी में दिल्ली की टीम खिताब पर कब्जा करने से चूक गई.


दिल्ली कैपिटल्स की पारी की बात करें तो टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. 8 ओवर तक ये फैसला एकदम सही साबित हो रहा था और दिल्ली की दोनों ओपनर्स यानी की मेग लैनिंग और शेफाली वर्मा बैंगलोर की गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रही थीं. शेफाली और मेग लैनिंग ने पहले विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की. लेकिन तेजी से रन बनाने के चक्कर में शेफाली 27 गेंद पर 44 रन बनाकर आउट हो गईं. शेफाली 162.96 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रही थीं. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 2 चौके लगाए. टीम को जैसे ही पहला झटका लगा पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई.

 

 

 

23 रन के भीतर गिरे 6 विकेट


सोमी मोनिन्कस ने कमाल की गेंदबाजी की और दिल्ली की टीम को हिलाकर रख दिया. शेफाली के आउट होने के बाद क्रीज पर जेमिमा रोड्रिग्स और एलिस कैप्सी आईं लेकिन दोनों बिना खाता खोले ही आउट हो गईं. आरसीबी के लिए ये बड़ी कामयाबी थी क्योंकि 64 के कुल स्कोर पर टीम ने 3 विकेट गंवा दिए थे. दूसरे छोर से 23 गेंद पर 23 रन बनाकर खेल रहीं कप्तान मैग लैनिंग भी दबाव में आ गईं और 74 के कुल स्कोर पर उन्हें श्रेयांका पाटिल ने अपना शिकार बनाया. लेकिन एक ही ओवर में तीन विकेट लेने वाली मोलिनक्स ने असली कमाल किया. इस गेंदबाज ने अपनी फिरकी में दिल्ली की तीन अहम बल्लेबाजों को फंसाया.

 

 

 

श्रेयांका ने भी पलटा खेल


बाकी का काम श्रेयांका पाटिल और आशा शोभना ने किया. श्रेयांका ने 4 विकेट लिए वहीं आशा शोभना ने दो विकेट लिए. मारिजान काप, जेस जोनासेन, राधा यादव और मिन्नू मणि भी कुछ खास नहीं कर पाईं और चारों बल्लेबाज 8,3, 12 और 5 के स्कोर पर चलती बनीं. अंत में अरुणधति रेड्डी ने 10 रन ठोके लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. आरसीबी की स्पिनर्स ने मिलकर कुल 9 विकेट अपने खाते में डाले. इसकी नतीजा ये रहा कि दिल्ली की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और पूरी टीम 18.3 ओवरों में 113 रन बनाकर ढेर हो गई.

 

डिवाइन- मांधना और पेरी ने आरसीबी को बनाया चैंपियन


रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पारी की बात करें तो टीम की कप्तान स्मृति मांधना और सोफी डिवाइन ओपनिंग के लिए उतरी. टीम को सिर्फ 114 रन बनाने थे. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही था कि क्या आरसीबी इस लक्ष्य के आगे भी चोक कर जाएगी. हालांकि ऐसा नहीं हुआ और मांधना- डिवाइन ने टीम को धांसू शुरुआत दी. दोनों ने धीरे धीरे पारी को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई. दोनों शुरुआत से ही दिल्ली की गेंदबाजों को संभलकर खेल रही थीं. लेकिन 49 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा जब शिखा पांडे ने डिवाइन को 32 रन पर चलता कर दिया. इस बल्लेबाज ने 27 गेंद पर 32 रन बनाए. इसमें उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया. अब क्रीज पर मांधना का साथ देने एलिस पेरी आईं. मांधना धीमा तो पेरी तेज खेल रही थीं. दोनों टीम का स्कोर 82 तक लेकर गईं लेकिन मांधना 15वें ओवर में मिन्नू मणि का शिकार हो गईं. उन्होंने 39 गेंद पर 31 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने 3 चौके ठोके.

 

रिचा ने लगाया जीत का चौका


पेरी को पता था कि उनके लिए सबकुछ यही मैच है. टीम को फाइनल में पहुंचाने में भी पेरी का सबसे बड़ा हाथ था. ऐसे में चैंपियन खिलाड़ी ने पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया और टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचा दिया. दूसरे छोर से रिचा घोष उनका पूरा साथ दे रही थीं.

 

18 गेंद पर बनाने थे 19 रन


आरसीबी को जीत के लिए अंत में 18 गेंद पर 19 रन बनाने थे. 18वें ओवर में पेरी ने 6 रन बटोरे जबकि घोष ने 2 रन बनाए. इस तरह टीम को अंत में 12 गेंद पर 11 रन बनाने थे. दूसरे छोर से कैप्सी गेंद डाल रहीं थीं. कैप्सी की दूसरी गेंद पर ही पेरी ने चौका जड़ दबाव कम कर दिया. अब टीम को 7 गेंद पर 5 रन चाहिए थे. आरसीबी जीत की कगार पर पहुंच चुकी थी. लेकिन इतने कम लक्ष्य मिलने के बावजूद भी दिल्ली की गेंदबाजी सटीक थी. लेकिन रिचा घोष ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़ टीम को पहली बार वीमेंस प्रीमियर लीग का चैंपियन बना दिया. आरसीबी ने 8 विकेट से खिताब पर कब्जा जमा लिया. 

 

विकेटों की बात करें तो आरसीबी की तरफ से सोफी मोलिनक्स ने 3 विकेट, श्रेयांका पाटिल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट और आशा शोभना ने 2 विकेट लिए. वहीं दिल्ली की तरफ से सिर्फ शिखा पांडे  ने 1 विकेट और मिन्नू मणि ने 1 विकेट लिए.
 

 

ये भी पढ़ें: 

पाकिस्तानी टीम को नहीं मिल रहे कोच! T20 World Cup 2024 से पहले ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के दिग्गजों ने ठुकराए ऑफर

PSL 2024: पाकिस्तान के लिए इतने साल तक खेला और फिर ऐसी हरकत...बाबर आजम के फैंस ने क्रिकेटर को किया ट्रोल, मिला ये जवाब, VIDEO

IPL 2024: भारतीय खिलाड़ी का स्वागत करने के लिए लाइन में खड़ा हो गया पूरा स्टाफ, सैल्यूट के साथ हुआ ग्रैंड वेलकम, VIDEO
 

लोकप्रिय पोस्ट