icon

WPL 2023 का इस तारीख को होगा आगाज, अदाणी-अंबानी की टीमों के बीच पहला मैच, जानिए कहां होगा फाइनल

वीमेन्स प्रीमियर लीग के पहले सीजन का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

WPL 2023 का इस तारीख को होगा आगाज, अदाणी-अंबानी की टीमों के बीच पहला मैच, जानिए कहां होगा फाइनल
SportsTak - Fri, 03 Feb 07:50 PM

वीमेन्स प्रीमियर लीग के पहले सीजन का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. टीमों के बाद अगले सप्ताह प्लेयर्स का ऑक्शन देखने को मिलेगा. मार्च में वीमेन्स प्रीमियर लीग का पहला सीजन आयोजित किया जाएगा. इसके शेड्यूल को लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं. यह तय है कि टूर्नामेंट मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा और आखिरी सप्ताह में फाइनल मैच खेला जाएगा. स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार ओपनिंग मुकाबला 4 मार्च को होगा और फाइनल 26 मार्च को खेला जाएगा. यह लगभग तय हो चुका है और आधिकारिक ऐलान बाकी है. स्पोर्ट्स तक पहले ही बता चुका है कि टूर्नामेंट में 22 मुकाबले खेले जाएंगे. इनका आयोजन मुंबई में ही डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबॉर्न स्टेडियम में कराया जाएगा. टूर्नामेंट का पहला मैच मुंबई के डीवाय पाटिल स्टेडियम में कराए जाने की योजना है.

 

अब खबर है कि टूर्नामेंट का पहला मुकाबला अहमदाबाद और मुंबई फ्रेंजाइज की टीमों के बीच खेला जाएगा. अहमदाबाद का मालिकाना हक अदाणी ग्रुप के पास है जबकि मुंबई फ्रेंजाइज को अंबानी ग्रुप ने लिया है. दूसरा मैच बेंगलुरु और दिल्ली फ्रेंचाइज की टीमों के बीच कराए जाने की योजना है. इसके अनुसार, लीग मुकाबलों के बाद तीन टीमें प्लेऑफ में जगह बनाएंगी. जो टीम लीग स्टेज में सबसे ऊपर रहेगी वह सीधे फाइनल में जगह बनाएगी. दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच कराया जाएगा. टूर्नामेंट के बीच में पांच दिन कोई मुकाबला नहीं होगा. सबसे पहले ऐसा 17 मार्च को होगा तब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वानखेडे स्टेडियम में मैच खेला जाएगा.

 

नवी मुंबई में होगा फाइनल

19 मार्च को भी डब्ल्यूपीएल में कोई मैच नहीं है. इस दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया विशाखापटनम में दूसरा वनडे मुकाबला खेलेंगे. फिर लीग स्टेज पूरा होने पर 22 व 23 मार्च को भी कोई मैच नहीं हैं. 24 मार्च को ब्रेबॉर्न स्टेडियम में एलिमिनेटर कराने की योजना है. टूर्नामेंट का फाइनल मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 26 मार्च को खेला जाएगा.

 

टीमों के ऑक्शन से रिकॉर्ड कमाई

बीसीसीआई ने 25 जनवरी को वीमेन्स प्रीमियर लीग की पांच टीमों की नीलामी की थी. इसके जरिए उसने 4669.99 करोड़ रुपये हासिल किए थे. इस ऑक्शन में  अदाणी स्पोटर्सलाइन ने 1289 करोड़ रुपये में अहमदाबाद फ्रेंजाइज खरीदी थी. यह टूर्नामेंट की सबसे महंगी टीम है. उसके बाद मुंबई इंडियंस 912.99 करोड़ रुपये में मुंबई, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 901 करोड़ रुपये में बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स ने 810 करोड़ रुपये में दिल्ली और कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स ने लखनऊ टीम 757 करोड़ रुपये में खरीदी.

इससे पहले वीमेन्स प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार वायकॉम18 ने 951 करोड़ रुपये में खरीदे थे.

लोकप्रिय पोस्ट