icon

WPL 2023: यूपी की छठे नंबर की बल्लेबाज ने गुजरात के जबड़े से छीनी जीत, गार्थ के 5 विकेटों पर फिरा पानी, 24 घंटों में मिली दूसरी हार

मुंबई के खिलाफ गुजरात जायंट्स को वीमेंस प्रीमियर लीग एडिशन के पहले मैच में ही 143 रन से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

wpl 2023: यूपी की छठे नंबर की बल्लेबाज ने गुजरात के जबड़े से छीनी जीत, गार्थ के 5 विकेटों पर फिरा पानी, 24 घंटों में मिली दूसरी हार
authorSportsTak
Sun, 05 Mar 11:01 PM

मुंबई (Mumbai Indians) के खिलाफ गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants) को वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) एडिशन के पहले मैच में ही 143 रन से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. पूरी टीम 207 रन के जवाब में सिर्फ 64 रन पर ढेर हो गई थी. जिसके बाद मूनी-मिताली की सेना पर सवाल उठने लगे थे कि क्या ये टीम टूर्नामेंट में कुछ हासिल कर पाएगी. लेकिन 24 घंटों के भीतर ही लगातार दूसरी हार ने अब इस टीम का खेल बिगाड़ दिया है. यूपी वॉरियर्ज की टीम ने गुजरात जायंट्स को 3 विकेट से रोमांचक मुकाबले में हराकर इस एडिशन का अपना पहला मैच जीत लिया है. डीवाई पाटिल स्टेडियम में टॉस के वक्त स्नेह राणा ने कहा कि, वो कप्तानी कर रही हैं और बेथ मूनी चोटिल हैं. ऐसे में इस खबर के बाद फैंस और निराश हो गए. टीम ने पहले बल्लेबाजी कर 20 ओवरों में 169 रन बनाए. इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूपी की टीम मैच गंवा चुकी थी. 15वें ओवर तक सबकुछ गुजरात के हाथ में था और टीम आसानी से ये मैच जीत रही थी लेकिन फिर क्रीज पर ग्रेस हैरिस आईं और इस खिलाड़ी ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से पूरा मैच पलट दिया और यूपी की झोली में जीत डाल दी. ग्रेस ने मात्र 26 गेंद पर 59 रन ठोक पूरा मैच पलट दिया.
 

 

गुजरात ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम को अच्छी शुरुआत भी मिली लेकिन असली कमाल हरलीन देओल ने किया और 46 रन की पारी खेल टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. एश्ले गार्डनर और दयालन हेमलता ने भी 25 और 21 रन बनाकर टीम के स्कोर को 6 विकेट के नुकसान पर 169 रन तक पहुंचा दिया. इसके जवाब में आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाली गुजरात की किम गार्थ ने गेंद बवाल प्रदर्शन किया और 5 विकेट झटके. लेकिन फिर क्रीज पर ग्रेस हैरिस आईं और इस बल्लेबाज ने छठे नंबर पर उतरकर सबसे पहले गार्थ को टारगेट किया. अंतिम 5 ओवरों में यूपी को 70 रन बनाने थे. और अंतिम ओवर में 19. लेकिन ग्रेस हैरिस ने सबकुछ आसान कर दिया. मैच का दबाव गुजरात की कोई भी खिलाड़ी नहीं झेल पाई और टीम ने 3 विकेट से मैच हाथ से गंवा दिया.

 

धोनी की फैन का धांसू प्रदर्शन


यूपी वॉरियर्ज की शुरुआत बेहद खराब रही क्योंकि टीम की कप्तान एलिसा हीली सिर्फ 7 और श्वेता सेहरावत 5 रन बनाकर चलती बनीं. क्रीज पर इसके बाद धोनी की फैन किरण नवगिरे आईं और इस बल्लेबाज ने एक छोर से पारी को संभाला. लेकिन दूसरे छोर से फैंस को उम्मीद थी कि ताहलिया मैक्ग्रा कुछ कमाल करेंगी लेकिन उन्हें ग्राथ ने 0 पर चलता किया. इसके बाद दीप्ति शर्मा भी 11 रन बनाकर चलती बनीं. लेकिन दूसरे छोर से बल्ले पर पेन से एमएसडी 007 लिखवाकर मैदान पर आने वाली नवगिरे ने ने 43 गेंद पर 53 रन ठोके और अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि ग्राथ की गेंद पर ये भी चलती बनीं.

 

ग्रेस जैसा कोई नहीं

 

नवगिरे का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर सोफी एक्लेस्टोन और ग्रेस हैरिस की जोड़ी आई. दोनों ने मिलकर गुजरात के गेंदबाजों के लिए अलग रणनीति बनाई और हमला करना शुरू कर दिया. ग्रेस हैरिस को 18वां ओवर किम गार्थ कराने आईं. गार्थ की पहली गेंद पर एक्लेस्टोन ने चौका जड़ दिया. इसके बाद दूसरी गेंद पर उन्होंने हैरिस को स्ट्राइक दी. इसके बाद हैरिस ने ऐसा ताबड़तोड़ खेल दिखाया कि, उन्होंने गार्थ की अगली 3 गेंदों पर लगातार 3 चौके जड़ दिए. फिर गार्थ इसका दबाव नहीं झेल पाईं और नो बॉल करा दिया. अंतिम दो ओवरों में 33 और अंतिम ओवर में 19 रन चाहिए थे. लेकिन खराब गेंदबाजी और खराब फील्डिंग की बदौलत गुजरात ने ये मैच गंवा दिया.

 

यूपी की तरफ से सिर्फ चला हरलीन का बल्ला


हरलीन देओल अर्धशतक से चूक गई लेकिन उनकी 46 रन की उपयोगी पारी से गुजरात जायंट्स ने छह विकेट पर 169 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था. हरलीन ने अपनी पारी में 32 गेंदों का सामना किया तथा सात चौके लगाए. उनके अलावा ऐश्ले गार्डनर (19 गेंदों पर 25 रन, दो चौके, एक छक्का), सलामी बल्लेबाज एस मेघना (15 गेंदों पर 24 रन) और दयालन हेमलता (13 गेंदों पर नाबाद 21) ने भी उपयोगी योगदान दिया. वारियर्ज की तरफ से ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा और बाएं हाथ के स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने दो-दो विकेट लिए. दीप्ति शर्मा ने डंकले को बोल्ड किया जबकि एक्लेस्टोन ने मेघना को शार्ट थर्ड मैन पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया. मेघना ने अपनी 15 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए. एक्लेस्टोन ने अनाबेल सदरलैंड (आठ) को भी ज्यादा देर नहीं टिकने दिया. अंजलि सर्वानी ने लांग ऑन पर दौड़ लगाकर उनका कैच लपका. सुषमा वर्मा (नौ) आउट होने वाली अगली बल्लेबाज थी जिन्होंने मीडियम पेसर के गेंदबाज तालिया मैक्ग्रा की गेंद स्वीप करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया. हरलीन ने यहीं से गार्डनर के साथ पांचवें विकेट के लिए 44 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. दीप्ति ने अपने दूसरे स्पैल में गार्डनर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. हरलीन ने इसके बाद आक्रामक तेवर अपनाए. उन्होंने लेग स्पिनर देविका वैद्य पर लगातार चार चौके लगाए, लेकिन अंजलि सर्वानी के अगले ओवर में लंबा शॉट खेलने के प्रयास में उन्होंने सीमा रेखा पर कैच थमा दिया. इसके बाद हेमलता और कप्तान स्नेह राणा (नौ) ने अंतिम 16 गेंद पर 27 रन बटोरे. हेमलता ने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. 

 

ये भी पढ़ें: 

IPL 2023 से पहले आरसीबी के लिए आई चिंता बढ़ाने वाली खबर, धमाकेदार बल्लेबाज चोटिल, घर लौटा

पाकिस्तानी खिलाड़ी का विकेट लेने के बाद पोलार्ड ने किया खराब बर्ताव, इस अंदाज में भेजा पवेलियन, VIDEO

 

लोकप्रिय पोस्ट