icon

WPL 2023: जापानी शूटर ने गोली मारकर परदादा की जान ली, लड़कों की टीम में खेली, 20 साल की खिलाड़ी ने मचाई धूम

वीमेंस प्रीमियर लीग 2023 का आगाज 4 मार्च से मुंबई में हो गया.

WPL 2023: जापानी शूटर ने गोली मारकर परदादा की जान ली, लड़कों की टीम में खेली, 20 साल की खिलाड़ी ने मचाई धूम
authorSportsTak
Fri, 03 Mar 08:23 PM

वीमेंस प्रीमियर लीग 2023 (Women's Premier League 2023) का आगाज 4 मार्च से मुंबई में हो गया. पहली बार हो रहे इस टूर्नामेंट में भारत समेत दुनिया की कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा ले रही हैं. इनमें से एक हैं इंग्लैंड की तेज गेंदबाज इसी वॉन्ग (Issy Wong). 20 साल की यह खिलाड़ी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम का हिस्सा है. इसी वॉन्ग को 30 लाख रुपये की बेस प्राइस में मुंबई ने खरीदा था. उनके अलावा इंग्लैंड की छह और खिलाड़ी डब्ल्यूपीएल का हिस्सा हैं. मुंबई में इसी वॉन्ग के अलावा इंग्लैंड से नेट सिवर-ब्रंट भी खेल रही हैं. वॉन्ग ने पहले ही मुकाबले में कमाल किया और बैटिंग में मिली इकलौती गेंद पर छक्का लगाया. फिर पहले ही ओवर में एश्ले गार्डनर जैसी बल्लेबाज का विकेट लिया. उन्होंने हरलीन देओल का एक कमाल का कैच भी लपका.

 

वॉन्ग ने चार साल पहले इंग्लैंड की एक एकेडमी ट्यूर के तहत मुंबई इंडियंस के होम ग्राउंड वानखेडे स्टेडियम का दौरा किया था. तब उन्होंने पंजाब और मुंबई का मैच भी देखा था. तभी से यह टीम उनकी पसंदीदा बन गई थी और मुंबई का कोई मैच नहीं छोड़ा करती थीं. अब उसी टीम के लिए उन्हें खेलने का मौका मिल रहा है. वॉन्ग ने जब बचपन में खेलना शुरू किया था तब वह लड़कों की टीम में थी. 50 की टीम में केवल दो ही लड़कियां थीं. स्कूल के बाद उन्होंने क्लब जॉइन किया और इसमें वह इकलौती लड़की थी. लड़कों के साथ खेलते-खेलते उन्होंने अपने आपको साबित किया.

 

 

कैसा है वॉन्ग का परिवार

 

वॉन्ग के परिवार का क्रिकेट से नाता रहा है. उऩकी मां रेचल क्रिकेट से जुड़े मसलों पर लिखती रही हैं तो दो पड़दादा हांग कांग पुरुष क्रिकेट टीम  के लिए खेले थे. इनमें से एक डॉनल्ड एंडरसन हांग कांग डिफेंस फॉर्स में लेफ्टिनेंट थे. उन्हें 1941 में हांग कांग युद्ध के दौरान एक जापानी स्नाइपर ने गोली मार दी थी. वहीं वॉन्ग की परदादी ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश मिलिट्री इंटेलीजेंस के लिए सदर्न चाइना में जासूसों का जाल बिछाया. इसके चलते उन्हें ब्रिटेन का युद्धकाल का सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग्स मेडल फॉर सर्विस इन दी कॉज ऑफ फ्रीडम दिया गया.

 

कैसा रहा है वॉन्ग का करियर

 

इसी वॉन्ग मुंबई टीम में शार्लोट एडवर्ड्स और झूलन गोस्वामी के साथ पाकर खुश हैं. एडवर्ड्स मुंबई की मुख्य कोच हैं और उन्होंने ही वॉन्ग को 2019 में किया सुपर लीग में सदर्न वाइपर्स के लिए चुना था. झूलन के बारे में वॉन्ग का कहना है कि वह भारत की बेहतरीन तेज गेंदबाज रही हैं. उनसे वह तेज गेंदबाजी के गुर सीखना चाहती हैं. वॉन्ग ने 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने 13 दिन के अंदर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर लिया था. वह अभी तक इंग्लैंड के लिए 13 मैच खेल चुकी हैं. इनमें एक टेस्ट में तीन, तीन वनडे में चार और नौ टी20 में सात विकेट लिए हैं. 

 

ये भी पढ़ें

IPL के बाद अब WPL को मिला टाटा ग्रुप का साथ, 5 साल के लिए हासिल की टाइटल स्पॉन्सरशिप!

WPL: भारत की धाकड़ बल्लेबाज बनी मुंबई इंडियंस की नई कप्तान, तोड़ चुकी है रोहित शर्मा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट