icon

WPL 2023 : जैवलिन थ्रोअर का धमाका, बल्ले से जड़े 271 रन, 16 विकेट से जीती पर्पल कैप, जानिए कौन है ये मुंबई इंडियंस की चैंपियन खिलाड़ी

भारत में पहली बार खेली जाने वाली वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस चैंपियन बनी.

wpl 2023 : जैवलिन थ्रोअर का धमाका, बल्ले से जड़े 271 रन, 16 विकेट से जीती पर्पल कैप, जानिए कौन है ये मुंबई इंडियंस की चैंपियन खिलाड़ी
authorSportsTak
Mon, 27 Mar 09:31 AM

भारत में पहली बार खेली जाने वाली वीमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस चैंपियन बनी. मुंबई की टीम ने हैली मैथ्यूज के ऑलराउंड प्रदर्शन के दमपर दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराया. मैथ्यूज जहां मुंबई के लिए सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभा रही थी. वहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. इस तरह डब्ल्यूपीएल की नीलामी के पहले राउंड में अनसॉल्ड रहने वाली हीली चैंपियन बनकर सामने आई और उन्होंने गेंद व बल्ले से धमाका कर डाला. जिसके चलते कभी जैवलिन थ्रोअर रही इस खिलाड़ी ने ना सिर्फ पर्पल कैप जीती बल्कि उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया.

 

40 लाख ने मुंबई ने किया था शामिल 


हैली मैथ्यूज की बात करें तो उनका जन्म 19 मार्च 1998 को बारबाडोस में हुआ था. हीली के पिता भी क्रिकेटर थे इसलिए घर से ही उन्होंने क्रिकेट का ककहरा सीखना शुरू कर डाला था. 16 साल की उम्र में वेस्टइंडीज की महिला टीम से डेब्यू करने के बाद हीली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे बढती रही. भारत में खेली जाने वाली वीमेंस प्रीमियर लीग में हीली एक बड़ा नाम थी, मगर नीलामी के पहले राउंड में इन पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई. जबकि दूसरे राउंड में मुंबई ने हीली को 40 लाख रुपये के बेस प्राइस में शामिल किया ओर वह टूर्नामेंट की सबसे दमदार खिलाड़ी शामिल हुईं.

 

फाइनल में गेंदबाजी से पलटा पासा 


हीली ने मुंबई के लिए 10 मैच खेले और बल्ले से 271 रन बनाए जबकि उनके नाम टूर्नामेंट के दौरान सबसे अधिक 16 विकेट भी रहें. हीली ने अपनी ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से भारतीय पिचों पर कहर बरपाया और मुंबई को ना सिर्फ फाइनल बल्कि खिताब दिलाने में भी अहम रोल निभाया. फाइनल मैच में हीली ने चार ओवर के स्पेल में दो ओवर मेडन डाले जबकि 5 रन देकर तीन बड़े विकेट चटकाए. जिससे दिल्ली की टीम 20 ओवर में सिर्फ 131 रन ही बना सकी. यही कारण है कि हीली को डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में सबसे अधिक 16 विकेट लेने के चलते जहां पर्पल कैप से नवाजा गया है. वहीं मोस्ट वैल्युबल प्लेयर भी चुना गया है. इसके साथ ही हीली 271 रन बनाने के कारण ऑरेंज कैप की रेस में 5वें स्थान पर रही. 345 रनों के साथ दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेंग लैनिंग के नाम ऑरेंज कैप रही.

 

कभी जैवलिन थ्रोअर थी हीली 


हीली मैथ्यूज ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि एक समय वह शानदार जैवलिन थ्रोअर भी थी. हीली ने बारबाडोस के लिए अंतरराष्ट्री प्रतियोगिताओं कैरिफ्ता गेम्स 2013 और 2014 में सिल्वर मेडल जबकि 2015 कैरिफ्ता गेम्स में गोल्ड मेडल भी हासिल किया था. हालांकि हीली ने क्रिकेट को ही अपने करियर के रूप में चुना ओर अब डब्ल्यूपीएल में उन्होंने गेंद और बल्ले से धमाल मचा डाला. 

 

ये भी पढ़ें :- 

मुंबई इंडियंस बनी WPL की पहली विजेता, वर्ल्ड चैंपियन मेग लेनिंग की दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से धूल चटाई
PAKvsAFG: 0,0,0,0... 7 गेंद और लगातार चार बार जीरो, पाकिस्तानी बल्लेबाज ने बनाया घटिया बैटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट