icon

WPL 2023: शेफाली-लेनिंग के धमाकों से दिल्ली ने ठोके 223 रन, फिर अमेरिकी बॉलर का कहर, स्मृति मांधना की आरसीबी को मिली करारी शिकस्त

दिल्ली कैपिटल्स ने डब्ल्यूपीएल 2023 के दूसरे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 60 रन से हराया.

WPL 2023: शेफाली-लेनिंग के धमाकों से दिल्ली ने ठोके 223 रन, फिर अमेरिकी बॉलर का कहर, स्मृति मांधना की आरसीबी को मिली करारी शिकस्त
authorSportsTak
Sun, 05 Mar 06:54 PM

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने डब्ल्यूपीएल 2023 (WPL 2023) के दूसरे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 60 रन से हराया. दिल्ली ने दमदार खेल दिखाया जिसका आरसीबी के पास कोई जवाब नहीं था. उसने पहले बैटिंग करते हुए शेफाली वर्मा (Shafali Verma) के 84 और कप्तान मेग लेनिंग के 72 रन के बूते दो विकेट पर 223 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. यह महिला टी20 क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. इसके बाद अमेरिकी गेंदबाज तारा नॉरिस के पांच विकेटों के चलते आरसीबी को आठ विकेट पर 163 रन के स्कोर पर रोक दिया. नॉरिस ने 29 रन देकर पांच विकेट लिए. आरसीबी के लिए कप्तान स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए.

 

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने शुरुआत तूफानी अंदाज में की. कप्तान मांधना (35) और सॉफी डिवाइन (14)  ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में 41 रन जोड़े. इसमें बड़ा योगदान स्मृति का रहा. डिवाइन पहले विकेट के रूप में एलिस कैप्सी की गेंद पर आउट हुई. शेफाली वर्मा ने मिड ऑफ पर उनका जबरदस्त कैच लपका. कुछ देर बाद स्मृति भी कैप्सी का शिकार बन गई और शॉर्ट फाइन लेग पर शिखा पांडे को कैच दे बैठी. आरसीबी की कप्तान ने 23 गेंद में पांच चौके व एक छक्के से 35 रन बनाए.

 

तारा नॉरिस की घातक बॉलिंग

 

इसके बाद लगातार विकेट गिरते गए और बैंगलोर के हाथों से मैच निकल गया. एलिस पैरी ने 19 गेंद में पांच चौकों से 31 रन की पारी खेली. लेकिन अमेरिका की बाएं हाथ की पेसर तारा नॉरिस ने उन्हें और दिशा कसाट (9) को तीन गेंद में आउट कर आरसीबी का तगड़ा नुकसान किया. नॉरिस ने अपने अगले ओवर में लगातार दो शिकार किए. उन्होंने खतरनाक ऋचा घोष (2) और कनिका आहूजा (0) के विकेट लिए. अगले ओवर में शिखा पांडे ने सोभना आशा को आउट कर आरसीबी का स्कोर सात विकेट पर 96 रन कर दिया. इससे लगने लगा कि बैंगलोर की टीम 100 के आसपास ही सिमट जाएगी और पूरे 20 ओवर शायद ही खेल पाए.

 

लेकिन नाइट (34) और मेगन शूट (30) ने आठवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी कर आरसीबी को 150 के पार पहुंचाया. नाइट ने तूफानी खेल दिखाया और दो चौके व दो छक्के लगाए. वह नॉरिस का पांचवां शिकार बनी. उनके अलावा दिल्ली के लिए एलिस कैप्सी ने दो और शिखा पांडे ने एक विकेट लिया.
 

दिल्ली कैपिटल्स की बैटिंग का क्या हाल रहा

 

पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली को कप्तान लेनिंग और शेफाली ने विस्फोटक शुरुआत दी. दोनों ने शुरू से ही हमलावर रुख अपनाया और 14.3 ओवर में 162 रन की साझेदारी की. रेणुका सिंह के पहले ओवर से केवल तीन रन आए लेकिन मेगन शूट के दूसरे ओवर में तीन चौके आए और इसके बाद दिल्ली की रनरेट ने उड़ान भर ली. पावरप्ले में दिल्ली का स्कोर बिना नुकसान के 57 रन था. शेफाली ने 31 गेंद में डब्ल्यूपीएल की अपनी पहली फिफ्टी पूरी की. कप्तान मेनिंग ने 30 गेंद में 50 रन का आंकड़ा पार किया. इन दोनों के चलते दिल्ली ने 10 ओवर में 105 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए.

 

इंग्लैंड की कप्तान हेदर नाइट की फिरकी बॉलिंग ने आरसीबी को कामयाबी दिलाई. उन्होंने तीन गेंद के अंदर लेनिंग और शेफाली को निपटाया. उन्होंने पहले लेनिंग को बोल्ड किया. फिर शेफाली को विकेट के पीछे ऋचा घोष के हाथों कैच कराया. लेनिंग ने अपनी पारी में 43 गेंद का सामना किया और 14 चौकों से 72 रन बनाए. शेफाली ने 45 गेंद में 10 चौके व चार छक्कों से 84 रन की पारी खेली. इससे डब्ल्यूपीएल का पहला शतक लगाने से चूक गई.

 

आखिरी ओवर्स में मारिजान कैप और जेमिमा रॉड्रिग्स ने तेजी से रन जोड़े और टीम को 200 के पार पहुंचाया. इन दोनों वे तीसरे विकेट के लिए 60 रन की पार्टनरशिप की. कैप ने पारी का अंत चौके के साथ किया. उन्होंने 17 गेंदमें तीन चौकों व इतने ही छक्कों से नाबाद 39 तो जेमिमा ने 15 गेंद में तीन चौके लगाकर 22 रन बनाए. आरसीबी की सभी गेंदबाजों की पिटाई हुई और केवल नाइट को ही विकेट मिले. 

 

ये भी पढ़ें

WPL 2023: गुजरात जायंट्स ने वेस्ट इंडीज की खिलाड़ी के बाहर होने पर मचे हंगामे पर दी सफाई, जानिए क्या कहा

WPL 2023 : कौन है साइका इशाक़? धोनी की तरह बाइक्स की दीवानी लड़की जिसकी गेंदों ने गुजरात को नचा दिया

WPL 2023 का धमाकेदार आगाज, पहले मैच में ही बना वर्ल्ड रिकॉर्ड तो IPL 2008 के उद्घाटन मैच की दिलाई याद

लोकप्रिय पोस्ट