icon

WPL 2023 में महिला वर्ल्ड कप से छोटी रहेगी बाउंड्री, जानिए कितने मीटर की होगी और क्यों?

वीमेंस प्रीमियर लीग 2023 (Women's Premier League) में बाउंड्री की दूरी 60 मीटर ही रखने का फैसला किया गया है.

WPL 2023 में महिला वर्ल्ड कप से छोटी रहेगी बाउंड्री, जानिए कितने मीटर की होगी और क्यों?
authorSportsTak
Sun, 05 Mar 09:02 PM

वीमेंस प्रीमियर लीग 2023 (Women's Premier League) में बाउंड्री की दूरी 60 मीटर ही रखने का फैसला किया गया है. डब्ल्यूपीएल का पहला सीजन मुंबई में हो रहा है और सभी मुकाबले ब्रेबॉर्न व डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाने हैं. इन दोनों स्टेडियम में बाउंड्री को 60 मीटर रखा जाएगा. साथ ही बाउंड्री की दूरी 55 मीटर से कम नहीं होगी. फरवरी में साउथ अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान बाउंड्री 65 मीटर की थी. ऐसा समझा जाता है कि यह कदम इस टूर्नामेंट के दौरान बड़े स्कोर वाले मुकाबले कराने के लिए किया गया है. साल 2022 में जब वानखेडे, डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबॉर्न में मैच खेले गए थे तब बाउंड्री की लंबाई अधिकतम 70 मीटर थी.

 

अभी तक छोटी बाउंड्री का असर मैचों के स्कोर पर देखने को मिला है. टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 207 रन का स्कोर खड़ा किया था. दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने भी रनों का पहाड़ खड़ा किया और 223 रन बनाए. यह महिला टी20 मैचों का दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. टूर्नामेंट के पहले दो मैच में ही 18 छक्के लग गए. मुंबई की हेली मैथ्यूज और दिल्ली की शेफाली वर्मा ने अभी तक सबसे ज्यादा चार-चार छक्के लगाए हैं. मुंबई की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहले मुकाबले में गुजरात के खिलाफ 28 गेंद में 14 चौके लगा दिए थे. हालांकि वह कोई सिक्स नहीं लगा पाई थी.

 

बाकी महिला टी20 लीग्स में कितनी बड़ी होती है बाउंड्री?

 

बाकी महिला टी20 लीग्स की बात की जाए तो वीमेंस बिग बैश लीग में बाउंड्री की दूरी 62 मीटर होती है. इंग्लैंड में होने वाल दी हंड्रेड में महिलाओं के इवेंट में बाउंड्री 64 मीटर से बड़ी नहीं होती है. महिला क्रिकेट में आमतौर पर बाउंड्री 55 से 70 मीटर के बीच रहती है. बहुत कम होता है जब बाउंड्री 70 मीटर तक रहती है. पुरुष क्रिकेट में बाउंड्री 60 से 90 मीटर के बीच रहती है. कई मैदानों में बाउंड्री सीमा 60 से नीचे भी होती है.

 

ये भी पढ़ें

WPL: दिल्ली के खिलाफ RCB को पड़े 223 रन तो फैंस ने किया बुरी तरह ट्रोल, कहा- '2008 IPL की याद दिला दी'

WPL के दूसरे मैच में ही छक्के- चौकों की बरसात, दो वर्ल्ड चैंपियन कप्तानों ने मिलकर RCB के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी

WPL 2023: अमेरिका में जन्म, स्पेन में बीता बचपन, एक फोन कॉल से इंटरनेशनल डेब्यू, अब भारत में रचा इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट