icon

1 ओवर में 39 रन, 6 छक्के ठोककर 3 मैच खेलने वाले बल्लेबाज ने तोड़ा युवराज सिंह का वर्ल्ड रिकॉर्ड, फिर शतक बनाकर रचा इतिहास

वराज सिंह, काइरन पोलार्ड, निकोलस पूरन, दीपेंद्र सिंह ऐरे और रोहित शर्मा-रिंकू सिंह इन सभी ने अलग-अलग मौकों पर टी20 क्रिकेट में एक ओवर से अधिकतम 36 रन ही बनाए थे.

डारियस विसर ने एक ओवर में सर्वाधिक रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.
authorShakti Shekhawat
Tue, 20 Aug 08:41 AM

पुरुष टी20 क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट गया है. 2007 टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह, 2021 में काइरन पोलार्ड, 2024 में निकोलस पूरन, दीपेंद्र सिंह ऐरे और रोहित शर्मा-रिंकू सिंह ने 36 रन बनाकर जो कमाल किया था वह रिकॉर्ड अब इतिहास के पन्नों में गुम हो गया. आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप सब रीजनल ईस्ट एशिया-पैसेफिक क्वालिफायर ए इवेंट में समोआ के डारियर विसर ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. उन्होंने वनुआतु के खिलाफ मुकाबले में छह छक्के लगाए और तीन नो बॉल की मदद से 39 रन बनाए दिए. यह कमाल हुआ समोआ की पारी के 15वें ओवर में. वनुआतु के नलिन निपिको वह गेंदबाज हैं जिनके ओवर से 39 रन गए.

 

युवराज सिंह, काइरन पोलार्ड, निकोलस पूरन, दीपेंद्र सिंह ऐरे और रोहित शर्मा-रिंकू सिंह इन सभी ने अलग-अलग मौकों पर टी20 क्रिकेट में एक ओवर से अधिकतम 36 रन ही बनाए थे. समोआ के बल्लेबाज ने इनसे तीन रन ज्यादा बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड खड़ा किया. डारियस ने 39 ओवर के ओवर में पहली तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े. इसके बाद चौथी गेंद पर भी छह रन मिले. पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं बना लेकिन वनुआतु के गेंदबाज ने अगली गेंद नो बॉल डाली और इस पर डारियस ने कोई गलती नहीं करते हुए छक्का बटोरा. इसके बाद ओवर का अंत भी छक्के साथ करते हुए न केवल विश्व रिकॉर्ड बनाया बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना शतक भी पूरा किया. वे समोआ की तरफ से इंटरनेशल शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने.

 

डारियस ने शतक लगाकर रचा इतिहास

 

डारियस ने 62 गेंद का सामना किया और 14 छक्कों व चार चौकों की मदद से 132 रन बनाए. वे टी20 इंटरनेशनल में एक पारी में सर्वाधिक सिक्स लगाने के मामल में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर रहे. इस मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड 18 छक्कों का है जो एस्तोनिया के बल्लेबाज साहिल चौहान ने जून 2024 में बनाया था. 28 साल के डारियस के करियर का यह तीसरा ही टी20 मुकाबला था.

 

डारियस की बेमिसाल पारी से समोआ ने 174 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में वनुआतु ने पूरी कोशिश की लेकिन टीम नौ विकेट पर 164 रन तक ही जा सकी और 10 रन से मैच हार गई. 

 

ये भी पढ़ें

IPL 2025: मुंबई इंडियंस के दिग्गज को मेंटॉर बनाने की तैयारी में लखनऊ सुपर जायंट्स, खेले हैं 100 आईपीएल मैच

IPL फ्रेंचाइज पर जमकर भड़के सुनील गावस्कर, युवा खिलाड़ियों का किया सपोर्ट, कहा- सबकुछ पैसे की बर्बादी है
क्या भारतीय टीम बिना अश्विन और जडेजा के खेल सकती है? पाकिस्तान के प्लेइंग में स्पिनर्स न होने पर उठे सवाल

लोकप्रिय पोस्ट