icon

World Cup Final के लिए भारत ने क्यों चुनी धीमी पिच? चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के सामने हुआ कुछ ऐसा, जिसके डर से सहमी रही टीम इंडिया

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Pitch) के सामने 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

अहमदाबाद की पिच के साथ सिराज और शार्दुल
authorSportsTak
Tue, 21 Nov 07:14 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के सामने 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही करोड़ो फैंस का जहां दिल टूटा. वहीं अहमदाबाद के मैदान में हारते ही रोहित शर्मा से लेकर सिराज तक कई खिलाडियों की आखों में आंसू आ गए. इस तरह अहमदाबाद की पिच धीमी चुनने के बावजूद टीम इंडिया को हार मिली तो चेन्नई की याद आ गई. जब भारत का लीग स्टेज में ऑस्ट्रेललिया से पहला मुकाबला खेला गया था. चेन्नई में होने वाले मैच से टीम इंडिया के जेहन में ऐसा डर बैठा कि जिससे टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के सामने फाइनल मुकाबले में भी नहीं उबर नहीं सकी.


सेमीफाइनल में भी पिच ने पकड़ा था तूल

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला मुम्बई में खेला गया. जहां मैच से ठीक एक दिन पहले पिच को लेकर विवाद खड़ा हुआ. मीडिया में रिपोर्ट सामने आई कि सेमीफाइनल मुकाबला फ्रेश पिच पर होना था, मगर इसे भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच की इस्तेमाल पिच पर खेला गया. हालांकि बाद में आईसीसी ने इस पर सफाई दे डाली थी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए तौयार की गई धीमी पिच पर जब टीम इंडिया फंसी तो चेन्नई को लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है.


चेन्नई और अहमदाबाद का क्या कनेक्शन आया सामने

 

इंडियन एक्सप्रेस में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच से पहले टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों से डरी हुई थी. जिसके चलते टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने धीमी पिच की डिमांड कर डाली थी. क्योंकि टीम इंडिया नहीं चाहती थी कि चेन्नई के टर्निंग ट्रैक पर जब ऑस्ट्रेलियाई के तेज गेंदबाजों ने दो रन के स्कोर पर तीन विकेट गिरा दिए थे. जो कि विराट कोहली का कैच न ड्रॉप होता तो 20 रन पर चार विकेट भी हो सकते थे. इन सभी चीजों से डरते हुए भारत ने अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के पेस अटैक को बेदम करने के लिए धीमी पिच बनवाई. मगर भारत का ये प्लान उनपर ही उल्टा पड़ गया और पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया धीमी पिच पर सिर्फ 240 रन ही बना सकी. यही कारण है भारतीय टीम अपने ही बुने जाल में फंसी और ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए  वर्ल्ड कप पर छठवीं बार कब्ज़ा जमाया. 

 

ये भी पढ़ें :- 

AUS vs PAK: हारिस रऊफ ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट खेलने से किया मना, ऐन मौके पर किया इनकार, नाराज हुए चीफ सेलेक्टर

World Cup 2023 फाइनल हारने के बाद विराट कोहली ने उठाया बड़ा कदम, मैनेजर से तोड़ा नाता, अब करेंगे यह काम!
World Cup: Final से ठीक पहले कोच ने मार्नस लाबुशेन को रात में कहे थे महज 3 शब्‍द, अगले दिन हो गया चमत्‍कार

लोकप्रिय पोस्ट