icon

World Cup Schedule : भारत के इन दो बड़े शहरों में हो सकते हैं वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के मैच, सामने आई बड़ी अपडेट

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मैच के लिए मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता का ईडन गार्डन्स मेजबानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है.

World Cup Schedule : भारत के इन दो बड़े शहरों में हो सकते हैं वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के मैच, सामने आई बड़ी अपडेट
authorPTI Bhasha
Mon, 26 Jun 07:36 PM

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता का ईडन गार्डन्स 2023 क्रिकेट विश्व कप के दो सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. इन दोनों एतिहासिक स्थलों को अगर सेमीफाइनल की मेजबानी मिलती तो एक अन्य समृद्ध विरासत वाला मैदान चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक की मेजबानी की दौड़ में पिछड़ सकता है.

 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने सोमवार को पीटीआई को बताया, ‘‘विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी के लिए दो संभावित स्थल मुंबई का वानखेड़े और कोलकाता का ईडन गार्डन्स हैं. इससे पहले चेन्नई भी दौड़ में था लेकिन ऐसा लगता है कि ईडन आगे निकल गया है. इसका एक कारण नवंबर में चेन्नई का मौसम भी हो सकता है जहां हमेशा बारिश की संभावना बनी रहती है.’’

 

मुंबई में खेल सकता है भारत 


मंगलवार को आधिकारिक घोषणा से पहले सोमवार को चर्चा और स्थलों को अंतिम रूप देने के लिए 12 मेजबान संघों को मुंबई बुलाया गया था. अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में खेलेगा. वानखेड़े स्टेडियम ने 2011 विश्व कप के फाइनल की मेजबानी की थी जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर वनडे विश्व कप खिताब के 28 साल के सूखे को खत्म किया था.

 

1987 में कोलकाता में हुआ था मुकाबला 


ईडन गार्डन्स ने 1987 के टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबले की मेजबानी की थी जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. इस साल के विश्व कप में 10 टीम हिस्सा लेंगी. मेजबान होने के नाते भारत को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिला है जबकि अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने 2020-23 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाई है. दो अन्य टीम विश्व कप क्वालीफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी जो अभी जिंबाब्वे में खेला जा रहा है.

 

पूर्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा क्वालीफायर में आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और मेजबान जिंबाब्वे की टीम हिस्सा ले रही हैं. विश्व कप के दौरान 10 टीम राउंड रोबिन लीग में एक दूसरे से भिड़ेंगी जिसमें 45 मुकाबले होंगे. इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें :- 

Rinku Singh : 'रिंकू बच्चा नहीं बल्कि बाप है...', फैन के सवाल पर क्यों भड़क उठे शाहरुख खान

World Cup 2023 Schedule : 3 महीने पहले ही क्यों ICC वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हो रहा है ऐलान, जानें कैसे पाकिस्तान की वजह से हुई देरी

लोकप्रिय पोस्ट