icon

World Cup 2023 Schedule : 3 महीने पहले ही क्यों ICC वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हो रहा है ऐलान, जानें कैसे पाकिस्तान की वजह से हुई देरी

भारत में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023 Schedule) के शेड्यूल का ऐलान अब मंगलवार 27 जून को होने वाला है.

world cup 2023 schedule : 3 महीने पहले ही क्यों icc वर्ल्ड कप के शेड्यूल का हो रहा है ऐलान, जानें कैसे पाकिस्तान की वजह से हुई देरी
authorSportsTak
Mon, 26 Jun 03:50 PM

भारत में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (ICC ODI World Cup 2023 Schedule) के शेड्यूल का ऐलान अब मंगलवार 27 जून को होने वाला है. इस तरह 5 अक्टूबर से प्रस्तावित वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल तीन महीने पहले इतनी देर से क्यों जारी किया जा रहा है. इसकी भी एक अपनी वजह रही है. क्योंकि पाकिस्तान ने अभी तक इसके शेड्यूल पर अडंगा लगा रखा था. जिसके बाद बीसीसीआई और आईसीसी ने बड़ा फैसला करते हुए पाकिस्तान की सभी मांग को मानने से इनकार किया. तब जाकर वर्ल्ड कप शेड्यूल सिर्फ तीन महीने पहले इतनी देर से सबके सामने आने वाला है.

 

पाकिस्तान ने क्या राखी थी मांग?


दरअसल, सभी सदस्य बोर्ड को वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल पहले ही भेजा जा चुका था. इस पर पाकिस्तान ने अपने एक दो नहीं बल्कि चार वेन्यू को बदलने की मांग रखी थी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि वह कि वह बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई में अफगानिस्तान, अहमदाबाद में भारत, कोलकाता में इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेलना चाहता है. इन वेन्यू को बदले जाने की बात कही थी. जिस पर आईसीसी के कई अधिकारियों ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से बातचीत भी की थी. लेकिन जब कोई हल नहीं निकला तो उन्होंने बड़ा फैसला सुना डाला.

 

ICC ने ठुकराई पाकिस्तान की मांग


हाल ही में 21 जून को सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि आईसीसी और बीसीसीआई ने जल्द से जल्द शेड्यूल का ऐलान करने के लिए बड़ा कदम उठाया और पाकिस्तान की सभी मांग को ठुकरा डाला. आईसीसी का मानना है कि वेन्यू को बदलने का कोई उचित कारण सामने नहीं आया है. किसी भी मैच के वेन्यू तभी बदले जा सकते हैं. जब कोई सुरक्षा का कारण सामने आए या फिर मैदान खेलने के लायक स्थिति में नहीं होगा. जिसके चलते अब पाकिस्तान को अपने मैच शेड्यूल के अनुसार तय स्थानों पर ही खेलने होंगे.

 

पिछले दो वर्ल्ड कप के शेड्यूल में नहीं हुई इतनी देरी 


आईसीसी के पिछले दो वर्ल्ड कप की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले साल 2015 वर्ल्ड कप का शेड्यूल 18 महीने पहले 30 जुलाई साल 2013 को जारी हो गया था. जबकि इसके बाद इंग्लैंड में होने वाले साल 2019 वर्ल्ड कप का शेड्यूल 13 महीने पहले जारी हो गया था. जबकि भारत में होने वाले वर्ल्ड कप का शेड्यूल अब सिर्फ तीन महीने पहले 27 जून को जारी किया जाएगा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

सरफराज खान को टीम इंडिया में जगह मिलना मुश्किल, उनसे आगे ये 3 खिलाड़ियों के नाम, जानिए कौन-कौन
Navdeep Saini: इंग्लैंड में छा गए नवदीप सैनी, पहली ही गेंद पर बिखेर दिए इंग्लिश बल्लेबाज के स्टंप्स, देखिए Video

लोकप्रिय पोस्ट