icon

WC 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया को डरा रहा है ये आंकड़ा, अब तक कोई टीम नहीं कर पाई है ऐसा, क्या भारत बदलेगा इतिहास

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले टीम इंडिया (IND vs NZ) को एक आकंड़ा डरा रहा है. राउंड रॉबिन फॉर्मेट में टॉप करने वाली टीम अब तक वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है.

भारत के लिए खतरे की घंटी
authorNeeraj Singh
Tue, 14 Nov 09:18 AM

विश्व कप 2023 (World Cup 2023) के लीग मैच रविवार को भारत और नीदरलैंड्स (IND vs NED) के बीच खेले गए मुकाबले के साथ समाप्त हो गए. भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका (South Africa), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और न्यूजीलैंड (New Zealand) ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. टूर्नामेंट के नियमों के मुताबिक लीग मैचों के खत्म होने के बाद अंक तालिका में पहले नंबर पर रही टीम इंडिया का मुकाबला चौथे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड टीम से होगा. यह मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरा सेमीफाइनल 15 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने आज तक एक भी सेमीफाइनल मैच नहीं जीता है. और ये आंकड़ा टीम इंडिया को डरा रहा है. लेकिन इससे भी बुरा आंकड़ा जो टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा रहा है वो ये है कि, अब तक कोई भी टीम वर्ल्ड कप में राउंड रॉबिन फॉर्मेट में नंबर 1 होने के बावजूद वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है.

 

क्या भारत बदलेगा इतिहास?

 

इस बार वनडे वर्ल्ड कप के लीग मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले गए. राउंड रॉबिन फॉर्मेट में लीग स्टेज में सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ती हैं और अंक तालिका में टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचती हैं. विश्व कप के इतिहास में यह तीसरा मौका था जब लीग मैच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेले गए. लेकिन क्रिकेट के इतिहास में अब तक कोई भी टीम राउंड रॉबिन फॉर्मेट में टॉप पर रहकर खिताब नहीं जीत पाई है. इस बार भारत नंबर वन पर है, इसलिए अगर उसे चैंपियन बनना है तो ये इतिहास बदलना होगा.

 

हर बार न्यूजीलैंड का पलड़ा रहा है भारी

 

बता दें कि, वनडे विश्व कप पहली बार 1992 में राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला गया था. इस विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम पाइंट्स टेबल में टॉप पर थी, लेकिन वह सेमीफाइनल मैच हार गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई. वहीं, 2019 वर्ल्ड कप भी राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला गया था. इस विश्व कप में भारतीय टीम अंक तालिका में टॉप पर रही थी. लेकिन टीम इंडिया भी सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई. टीम इंडिया को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इस बार भी भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से टकराना है.

 

भारत- न्यूजीलैंड हेड टू हेड

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे इंटरनेशनल में अब तक कुल 117 मैच खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 59 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं. सात मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला, जबकि एक मैच टाई रहा. वहीं वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले हुए हैं. इनमें से कीवी टीम ने 5 और भारत ने 4 मैच जीते हैं.

 

ये भी पढ़ें

राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया की जीत पर खुश होने और हारने पर कोसने वालों पर तंज कसा, बोले- एक हार और हमें...
IND vs NZ: राहुल द्रविड़ ने मुंबई पहुंचते ही लिया पिच का जायजा, जानिए भारतीय खिलाड़ियों ने क्यों नहीं की प्रैक्टिस
मिचेल स्टार्क ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से पहले संन्यास को लेकर चुप्पी तोड़ी, बोले- मैं टेस्ट के लिए सभी फॉर्मेट छोड़ दूंगा

 

लोकप्रिय पोस्ट