icon

इंग्लैंड की जीत के बाद वर्ल्ड कप में भारत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी दूसरी टीम

टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात देकर एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है. भारत ने वर्ल्ड कप इतिहास में 59वीं जीत दर्ज कर ली है. इसी के साथ भारत पाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर आ चुका है.


भारत ने रचा इतिहास
authorSportsTak
Mon, 30 Oct 08:40 AM

भारत अब वनडे विश्व कप के इतिहास में दूसरी सबसे सफल टीम बन गई है. भारत ने रविवार 29 अक्टूबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड को 100 रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी 59वीं जीत दर्ज की. वनडे विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में मेन इन ब्लू ने न्यूजीलैंड को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. केवल पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने वनडे विश्व कप में भारत से अधिक मैच (73) जीते हैं.

 

ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे


ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद, न्यूजीलैंड ने वनडे विश्व कप में 58 मैच जीते हैं, इंग्लैंड ने 50 मैच जीते हैं, पाकिस्तान ने 47 मैच जीते हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज 43-43 बार जीत दर्ज की है. वनडे विश्व कप में भारत का जीत प्रतिशत दूसरा सबसे बड़ा है. भारत का वर्ल्ड कप में जीत प्रतिशत 65.56 का है और  वे इस सूची में दक्षिण अफ्रीका (61.43 प्रतिशत) से ऊपर और ऑस्ट्रेलियाई टीम (73 प्रतिशत) से पीछे हैं.

 

मैच की बात करें तो इकाना स्टेडियम में कठिन बल्लेबाजी परिस्थितियों में कप्तान रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक के दम पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ स्कोरबोर्ड पर 9 विकेट पर 229 रन बनाए. भारतीय पारी में सूर्यकुमार यादव ने भी अहम योगदान दिया और 49 रनों की पारी खेलकर भारत को एक चैलेंजिंग स्कोर तक पहुंचाया.

 

पाइंट्स टेबल में इंग्लैंड सबसे नीचे


गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने कहर बरपाया और अपने सात ओवरों में सिर्फ 22 रन देकर चार विकेट लिए और गत चैंपियन को 34.5 ओवरों में 129 रनों पर आउट कर दिया. इस जीत के साथ भारत विश्व कप 2023 की अंक तालिका में सबसे ऊपर पहुंच गया. अब उनके बोर्ड पर +1.405 के नेट रनरेट के साथ 12 अंक हैं. जहां तक ​​इंग्लैंड की बात है, तो वे अपने शुरुआती छह मैचों में -1.652 के नेट रन-रेट के साथ केवल दो अंक लेकर तालिका में सबसे नीचे रहे.

 

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत (रनों से)

 

100 रनों से हराया, लखनऊ, (2023)
82 रनों से हराया, डरबन, (2003)
63 रनों से हराया, बर्मिंघम, (1999)

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs ENG : वर्ल्ड कप में भारत की लगातार छठवीं जीत के बाद ये क्या बोल गए गौतम गंभीर, कहा - रोहित शर्मा कप्तान नहीं बल्कि...

IND vs ENG : गोल्डन डक पर आउट होते ही बौखला गए जो रूट, अंपायर को बल्ला दिखाकर ये क्या कर डाला? देखें Video

Virat Kohli Duck: विराट कोहली इंग्लैंड की साजिश में फंसे, 9 गेंद में बिना खाता खोले आउट, वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार नाम हुआ जीरो

लोकप्रिय पोस्ट